Weather Today, 5 August 2022: कर्नाटक और तमिलनाडु में भारी बारिश के आसार, जानें उत्तर भारत में कैसा रहेगा मौसम?

देश
किशोर जोशी
Updated Aug 05, 2022 | 05:55 IST

Weather Today, 5 August 2022: मौसम विभाग की मानें तो आज कर्नाटक औऱ तमिलनाडु के कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं उत्तर भारत में कई जगहों पर बारिश होने की संभावना है।

weather alert, weather change, weather forecast, delhi
पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश के बाद भूस्खलन से लोगों की दिक्कतें बढ़ीं (प्रतीकात्मक तस्वीर) 
मुख्य बातें
  • उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में हो रही है इन दिनों बारिश
  • पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश के बाद भूस्खलन से लोगों की दिक्कतें बढ़ीं
  • कर्नाटक और तमिलनाडु में आज हो सकती है भारी बारिश

Weather Forecast Today, 5 August 2022 (आज का मौसम): उत्तर भारत में इन दिनों अधिकांश जगहों पर भारी बारिश हो रही है जिस कारण आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। पहाड़ी राज्य उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में कई जगहों पर भूस्खलन की घटनाओं से रोड संपर्क टूट गए हैं। उत्तराखंड में तो कई जगहों पर भारी बारिश के बाद हुए भूस्खलन से सड़क मार्गों से कई गांव कट गए हैं। वहीं मैदानी इलाकों में भारी बारिश के बाद जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है। मौसम विभाग की मानें 

राजस्थान में होगी बारिश

राजस्थान के अनेक इलाकों में मानसून की बारिश का दौर जारी है जहां बीते 24 घंटे में सबसे अधिक 96 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने अगले दो-तीन दिन राज्‍य के लगभग सभी हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। आगामी चौबीस घंटे में राज्‍य के बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, कोटा सहित अनेक जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। 

दिल्ली के मौसम का हाल

राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में बृहस्पतिवार दोपहर को बारिश के बाद निवासियों को उमस भरे मौसम से थोड़ी राहत मिली। आज भी दिल्ली एनसीआर में बारिश होने की संभावना है, जिसके बाद उमस से लोगों को राहत मिल सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिन में मध्यम बारिश की संभावना जताई है।

Disaster in Ranchi: रांची में आसमान से गिरी आफत, 5 साल के बच्चे और तीन छात्राएं समेत 5 झुलसे

केरल में अलर्ट

 केरल में गुरुवार को एक बार फिर से भारी बारिश हुई, जिससे भूस्खलन, बांधों और नदियों में बाढ़ आ गई। भारी बारिश के कारण मौतों की संख्या रविवार से 22 हो गई। राज्य के 14 में से 8 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि पांच अन्य जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।  मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने जलाशयों के किनारे रहने वाले लोगों से बेहद सतर्क रहने को कहा।

कर्नाटक में भारी बारिश

अगले तीन दिनों तक पूरे कर्नाटक में विशेष रूप से दक्षिण क्षेत्र में अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। इसकी संभावना भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने जताई है।  राज्य की राजधानी बेंगलुरु को भी दो और दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। बेंगलुरू में इस पूरे हफ्ते भारी बारिश हो रही है और अगले दो दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने तमिलनाडु के आंतरिक इलाकों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है, जबकि राज्य की राजधानी चेन्नई में 5 अगस्त तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। अगले कुछ दिनों में चेन्नई और आसपास के इलाकों में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

Pune News: पुणे में ट्रैकिंग के दौरान ऐसे फंसा शख्स कि आफत में पड़ गई जान, घंटों के रेस्क्यू के बाद बचाया गया

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर