ताजा खबर, 3 जून 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 3 जून 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 3 जून, गुरुवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

 aaj ki taza khabar 3 June 2021 latest news in hindi
आज की ताजा खबर, 3 जून 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : सीबीएसई के बाद कई राज्‍यों ने 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी है। अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सीधी बातचीत की है। विदेश मंत्रालय ने मेहुल चोकसी के मामले में कहा है कि भारत इस बात पर कायम है कि भगोड़ों को देश वापस लाया जाए। पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्य सचिव अलपन बंदोपाध्याय ने केंद्र के कारण बताओ नोटिस का जवाब दे दिया। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

महाराष्ट्र के आपदा प्रबंधन मंत्री विजय वडेट्टीवार ने गुरुवार को घोषणा की कि शुक्रवार से 36 जिलों में से 18 में लॉकडाउन जैसी पाबंदियां हटा ली जाएंगी। मंत्री विजय वडेट्टीवार ने बताया कि हमने पॉजिटिविटी रेट और जिलों में ऑक्सीजन बेडों की उपलब्धता की स्थिति के आधार पर राज्य के लिए 5 स्तरीय अनलॉक योजना तैयार की है।

महाराष्ट्र सरकार का यू-टर्न, अभी नहीं मिलेगी छूट- मंत्री ने कहा था- 18 जिलों में शुक्रवार से हटेगा लॉकडाउन

पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्य सचिव अलपन बंदोपाध्याय ने केंद्र के कारण बताओ नोटिस का बृहस्पतिवार को जवाब दे दिया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्हें यह नोटिस 28 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चक्रवात संबंधी समीक्षा बैठक से उनकी अनुपस्थिति को लेकर आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत जारी किया गया था।

केंद्र के कारण बताओ नोटिस का बंगाल के पूर्व मुख्य सचिव ने दिया जवाब, बताया क्यों PM की बैठक में नहीं पहुंचे

एंटीगुआ एंड बारबूडा के मंत्रिमंडल ने एक बैठक में निर्णय लिया कि भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को डोमिनिका से सीधे भारत वापस भेज दिया जाना चाहिए। मंत्रिमंडल के निर्णय के बारे में स्थानीय मीडिया द्वारा प्रकाशित खबर से पता चलता है कि चोकसी से जुड़ा मामला बुधवार को हुई बैठक में चर्चा के विषयों में से एक था।

मेहुल चोकसी को लेकर एंटीगुआ एंड बारबूडा के कैबिनेट में हुआ ये फैसला, भारत ने दोहराया वापस लाने का संकल्प

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सीधी बातचीत की है। उन्होंने भारत-अमेरिका साझेदारी को रेखांकित किया। फोन कॉल अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के अनुरोध पर था। एक सूत्र ने न्यूज एजेंसी ANI से इसकी पुष्टि की है।

PM मोदी और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के बीच फोन पर हुई बातचीत, कोरोना और वैक्सीन पर हुई बातचीत

सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने कहा कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकवादी शिविरों तथा आतंकवादियों की मौजूदगी समेत आतंकी ढांचे होने जैसी गतिविधियां अब भी जारी हैं। उन्‍होंने कहा कि LoC पर संघर्ष-विराम चलता रहे, इसकी जिम्मेदारी पूरी तरह पाकिस्तान पर है।

'PoK में अब भी जारी हैं आतंकी गतिविधियां', सेना प्रमुख की दो टूक- दूरियां पाटने की जिम्‍मेदारी पाकिस्‍तान की

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने राज्यों/केन्द्र-शासित प्रदेशों से जेजे अधिनियम, 2015 के तहत अनिवार्य प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कोविड से प्रतिकूल रूप से प्रभावित बच्चों की देखभाल और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा है।

कोविड से प्रभावित बच्चों की सुरक्षा और भलाई के लिए मंत्रालय ने जारी की सलाह, उपायों की सूची बनाई

 पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ गतिरोध पर भारत ने गुरुवार को कहा कि क्षेत्र में सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया अभी पूरी नहीं हुई है तथा सैनिकों के जल्द पीछे हटने से ही सीमावर्ती इलाकों में पूर्ण रूप से शांति बहाली एवं द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति सुनिश्चित की जा सकती है।

पूर्वी लद्दाख में LAC पर तनाव,  अब तक पीछे नहीं हटे हैं सैनिक, MEA ने दी अहम जानकारी

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा पहला टेस्ट दिलचस्प होता जा रहा है। इसको शानदार बनाने का काम किया है न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेवोन कॉनवे ने, जिन्होंने अपने करियर के पहले टेस्ट मैच में ऐतिहासिक पारी खेल डाली है। मैच के पहले दिन शतक जड़ने वाले कॉनवे ने दूसरे दिन भी धमाल जारी रखा और रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी।

125 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा, डेवोन कॉनवे ने पहले ही मैच में दोहरा शतक जड़कर रिकॉर्ड्स बरसाए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सीबीएसई छात्रों और उनके माता-पिता को उस समय चौंका दिया जब वह शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित वर्चुअल सेशन में शामिल हुए। उन्होंने छात्रों और उनके अभिभावकों के मुद्दों और चिंताओं को सुना। मीटिंग में अचानक से पीएम मोदी को देखकर सब चौंक गए। पीएम मोदी ने उनसे कहा कि मैंने आपको डिस्टर्ब तो नहीं किया। 

अचानक स्टूडेंट्स-पैरेंट्स की मीटिंग में पहुंचे PM मोदी, ऐसा था सबका रिएक्शन, प्रधानमंत्री ने सबसे पूछा-ये सवाल

कोरोना संकट को देखते हुए उत्‍तर प्रदेश में भी इंटरमीडिएट की परीक्षा रद्द कर दी गई है। राज्‍य में इंटरमीडिएट की परीक्षा में लगभग 26 लाख छात्र शामिल होने वाले थे। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर परीक्षा के बगैर रिजल्‍ट किस तरह तैयार किए जाएंगे? सरकार ने रिजल्‍ट को लेकर छात्रों की चिंताएं भी दूर करने की कोशिश की है।

यूपी में इस फॉर्मूले से तैयार होगा इंटरमीडिएट का रिजल्‍ट, ऐसे दिए जाएंगे मार्क्‍स

महाराष्ट्र के 36 जिलों में से 18 में कल से लॉकडाउन जैसी पाबंदियां हटा ली जाएंगी। सरकार ने ये जानकारी दी है। मंत्री विजय वडेट्टीवार ने बताया कि हमने पॉजिटिविटी रेट और जिलों में ऑक्सीजन बेडों की उपलब्धता की स्थिति के आधार पर राज्य के लिए 5 स्तरीय अनलॉक योजना तैयार की है। सबसे कम सकारात्मकता दर वाले जिलों में कोई प्रतिबंध नहीं होगा। 

महाराष्ट्र के 18 जिलों में कल से हटेगा लॉकडाउन, मंत्री ने कहा- 5 स्तरीय अनलॉक योजना तैयार

दिल्ली सरकार के औषधि नियंत्रक ने बृहस्पतिवार को उच्च न्यायालय को बताया कि ‘गौतम गंभीर फाउंडेशन’ कोविड-19 मरीजों के उपचार में होने वाली दवा फैबिफ्लू की अनधिकृत तरीके से जमाखोरी करने, खरीदने और उसका वितरण करने का दोषी पाया गया है।

गौतम गंभीर फाउंडेशन दवाओं की जमाखोरी के लिए दोषी, ड्रग कंट्रोलर ने दी रिपोर्ट

सागर राणा हत्‍या मामले के कारण मुसीबत में फंसे सुशील कुमार की जान को खतरा है। सुशील कुमार के वकील ने अलग सेल की मांग करते हुए कहा कि अगर सुशील कुमार को अन्‍य कैदियों के साथ रखा तो उनकी जान कभी भी जा सकती है। पहलवान की जान को खतरा है।

सुशील कुमार की जान को खतरा, वकील ने पहलवान के लिए अलग सेल की मांग की

सीबीएसई की 12वीं परीक्षा रद्द किए जाने के बाद छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों में चिंता अब रिजल्‍ट को लेकर है। रिजल्‍ट कैसे तैयार होगा और कब तक आएगा, जैसे सवाल लोगों के मन में आ रहे हैं। CBSE ने ऐसी ही चिंताओं को दूर करने की कोशिश की है।

कब आएगा 12वीं का रिजल्‍ट? यूनिवर्सिटी में दाखिले को लेकर CBSE ने दूर की छात्रों की चिंता

सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने राजस्थान-पाकिस्तान बॉर्डर के बीकानेर सेक्टर में अब तक के इतिहास की सबसे बड़ी ड्रग्स की खेप बरामद की है। बीएसएफ द्वारा 54 किलोग्राम प्रतिबंधित सामग्री जब्त की गई है।

पाकिस्तान से भारत भेजा जा रहा था 54 किलो ड्रग्स, राजस्थान बॉर्डर पर BSF ने की अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी

कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीन को संजीवनी बताया जा रहा है। देश में टीकाकरण के तहत कोविशील्ड और कोवैक्सीन लगाई जा रही है और इसके साथ स्पूतनिक वी लाइन में है।

Corona Vaccination policy: प्रियंका गांधी ने केंद्र पर कसा तंज, बोलीं-अंधेर टीकानीति, चौपट राजा

केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान पिछले करीब 6 महीने से दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे हैं। किसानों की मांग है कि ये कानून वापस लिए जाए।

तो किसान नेताओं में ही पड़ने लगी है फूट! टिकैत और गुरनाम चढूनी में वर्चस्व की जंग?

यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट की परीक्षा रद्द कर दी गई है। डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने किया ऐलान,सीएम योगी के साथ बैठक के बाद किया ऐलान किया। 26 लाख छात्र 12वीं की परीक्षा में बैठने वाले थे।

UP Board 12th exam Cancelled:CBSE बोर्ड के बाद यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट की परीक्षा रद्द, बड़ा फैसला

मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)की 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने का फैसला किया गया।

'सर फेयरवेल तो करवा दो..वो 12वीं B की नेहा को साड़ी में देखना था', युवक ने PM मोदी लगाई गुहार

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के हाथ से सत्ता फिसलती दिख रही है। बेंजामिन को प्रधानमंत्री पद से हटाने के लिए विपक्षी दलों में गठबंधन सरकार बनाने पर सहमति बन गई है।

Israel : मकसद नेतन्याहू को हटाना, इजरायल में एक साथ आईं दक्षिणपंथी, वामपंथी, मध्यममार्गी पार्टियां 

मेहुल चोकसी इस समय डोमिनिका में है। एंटीगुआ से डोमिनिका में अवैध एंट्री के केस में वो अदालती कार्रवाई का सामना कर रहा है। बुधवार को अदालत में ह्वीलचेयर पर बैठकर अदालत पहुंचा।

Mehul Choksi in Dominica: अब व्हील चेयर पर भगोड़ा मेहुल चोकसी, अपील और दलील नहीं आ रही काम

कोरोना संक्रमण से अपने नागरिकों को बचाने के लिए दुनिया के देश अपने यहां टीकाकरण अभियान चला रहे हैं। कई देशों में एक बड़ी आबादी को टीके का पहला डोज लगया जा चुका है लेकिन वैक्सीन के निर्माण एवं आपूर्ति में हो रही देरी से टीके की दूसरा डोज समय पर उपलब्ध होती नहीं दिख रही है।

Covid-19 vaccines : कोरोना वैक्सीन की 'कॉकटेल' देने की तैयारी में हैं दुनिया के ये देश   

उत्तर प्रदेश में कुछ समय पहले ही संपन्न हुए पंचायत चुनाव के दौरान कई उम्मीदवार ऐसे रहे जिन्हें अपने ही घर या बिरादरी के वोट नहीं मिले। ऐसा ही एक मामला बरेली से आया है जहां एक उम्मीदवार को अपनी ही बिरादरी के वोट नहीं मिले।

UP: बिरादरी ने ही नहीं दिए वोट, नाराज प्रत्याशी ने चुनाव हारने के बाद किया धर्म परिवर्तन करने का ऐलान

उच्चतम न्यायालय ने केंद्र की कोविड टीकाकरण नीति को ‘प्रथम दृष्टया मनमानापूर्ण एवं अतार्किक’ करार दिया जिसमें पहले दो चरणों में संबंधित समूहों को टीके की मुफ्त खुराक दी गई और अब राज्यों एवं निजी अस्पतालों को 18-44 साल आयु वर्ग के लोगों से शुल्क वसूलने की अनुमति दी गई है। 

नीतियां नागरिकों के अधिकारों का अतिक्रमण करेंगी तो अदालतें खामोश नहीं रह सकतीं : SC 

जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में 124 साल की बुजुर्ग महिला को कोरोना का टीका लगा है। बुधवार को राज्य में 9000 से ज्यादा लोगों को टीकाकरण हुआ और इनमें बुजुर्ग रेहती बेगम भी शामिल हैं। 

Kashmir: बारामूला में 124 साल की बुजुर्ग महिला को लगा कोरोना का टीका   

पंजाब में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में सबकुछ ठीकठाक नहीं चल रहा है। पंजाब की सियासत में बेअदबी और कोटकपुरा फायरिंग के मुद्दे पर विपक्ष से अधिक कांग्रेस के नेता खुद अपने सीएम अमरिंदर सिंह पर निशाना साध रहे हैं।

पंजाब कांग्रेस में आंतरिक कलह के पीछे क्या बेअदबी और कोटकपुरा फायरिंग जिम्मेदार या मामला कुछ और

वैसे तो पति और पत्नी के बीच झगड़ा होना कोई नई बात नहीं है, लेकिन कई बार हालात इस कदर बेकाबू हो जाते हैं कि हाथापाई तक की नौबत आ जाती है। सोशल मीडिया पर पति-पत्नी के झगड़े का एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जिसे लोग जमकर शेयर कर रहे हैं। 

पति -पत्नी में हुई जबरदस्त मारामारी, लड़ते-लड़ते बालकनी से सड़क पर गिरे दोनों, देखें वीडियो

तीन जून का दिन भारत के इतिहास और भूगोल को बदलने वाले दिन के तौर पर इतिहास में दर्ज है। वर्ष 1947 में आज ही के दिन ब्रिटिश राज में भारत के अंतिम वायसरॉय लॉर्ड माउंटबेटन ने देश के बंटवारे का ऐलान किया था।

3 June History: भारत के इतिहास, भूगोल को बदल देने वाला दिन, माउंटबेटन ने किया था बंटवारे का ऐलान

 हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है, जिसका मकसद बदलते परिदृश्‍य के बीच लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना है। साल 1972 में पहली बार 5 जून को संयुक्त राष्ट्र के तत्‍वावधान में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया था।

World environment day theme: आप जानते हैं इस बार क्‍या है विश्‍व पर्यावरण दिवस की थीम? कौन है मेजबान?

First Solar Eclipse of 2021: इस साल यानी साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून को है। यह सूर्य ग्रहण एक वलयाकार होगा। सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है। 

Surya Grahan 2021: जानें कब पड़ रहा है 2021 का पहला सूर्य ग्रहण, इससे जुड़ी बातें भी जानें

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर