यूपी में इस फॉर्मूले से तैयार होगा इंटरमीडिएट का रिजल्‍ट, ऐसे दिए जाएंगे मार्क्‍स

कोरोना संकट को देखते हुए उत्‍तर प्रदेश में भी इंटरमीडिएट की परीक्षा रद्द कर दी गई है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर परीक्षा के बगैर रिजल्‍ट किस तरह तैयार किए जाएंगे?

यूपी में इस फॉर्मूले से तैयार होगा इंटरमीडिएट का रिजल्‍ट, ऐसे दिए जाएंगे मार्क्‍स
यूपी में इस फॉर्मूले से तैयार होगा इंटरमीडिएट का रिजल्‍ट, ऐसे दिए जाएंगे मार्क्‍स 

मुख्य बातें

  • कोरोना संकट को देखते हुए यूपी में भी इंटरमीडिएट की परीक्षा रद्द कर दी गई है
  • राज्‍य में इंटरमीडिएट की परीक्षा में लगभग 26 लाख छात्र शामिल होने वाले थे
  • सरकार ने रिजल्‍ट को लेकर छात्रों की चिंताएं भी दूर करने की कोशिश की है

लखनऊ : कोरोना संकट के बीच 12वीं की सीबीएसई परीक्षा रद्द किए जाने के बाद उत्‍तर प्रदेश सहित कई राज्‍यों में इंटरमीडिएट की परीक्षा रद्द कर दी गई है, जिसमें 26 लाख छात्र शामिल होने वाले थे। परीक्षा रद्द होने के बाद सबसे बड़ा सवाल लोगों के मन में यही आ रहा है कि आखिर छात्रों का रिजल्‍ट किस तरह तैयार होगा। उत्‍तर प्रदेश सरकार ने इस संबंध में स्थिति स्‍पष्‍ट की है।

प्राप्‍त जानकारी के अनुसार, उत्‍तर प्रदेश में 12वीं के विद्यार्थियों को 10वीं और 11वीं में उनके परफॉर्मेंस के आधार पर मार्क्स दिए जाएंगे। दोनों कक्षाओं में उन्‍हें मिले औसत अंक निकाले जाएंगे। जिन 11वीं की परीक्षा नहीं दी होगी, उनके 12वीं प्री बोर्ड के अंक जोड़े जाएंगे। अगर विद्यार्थियों ने 11वीं और 12वीं प्री बोर्ड दोनों की परीक्षा नहीं दी है तो उनके लिए सामान्य प्रमोशन का विकल्प तलाशा जाएगा।

परीक्षा देने का भी होगा विकल्‍प

सरकार ने यह भी स्‍पष्‍ट किया है कि जो स्‍टूडेंट्स अपने परीक्षा परिणाम से संतुष्‍ट नहीं होंगे, उन्‍हें अपना रिजल्ट बेहतर बनाने के लिए दोबारा परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। फिर इसके आधार पर उनकी मार्किंग होगी। विद्यार्थी एक, दो, तीन या चाहें तो सभी विषयों की परीक्षा देकर अपने परीक्षा परिणाम के अंक बेहतर कर सकते हैं। हालांकि यह परीक्षा कब होगी, इस बारे में फिलहाल जानकारी नहीं दी गई है।

सरकार ने कोरोना महामारी की स्थिति में सुधार के बाद इसकी जानकारी देने की बात कही है। उत्‍तर प्रदेश के साथ-साथ सीबीएसई ने भी कहा है कि 12वीं के जो छात्र अपने परीक्षा परिणाम से संतुष्‍ट नहीं होंगे, उन्‍हें परीक्षा में शामिल होने का विकल्‍प होगा। सीबीएसई 12वीं के परीक्षा परिणाम कैसे तैयरा करेगा, इस बारे में स्थिति अभी स्‍पष्‍ट नहीं है। सीबीएसई ने कहा है कि इसके लिए मानदंड तय किए जा रहे हैं और इसमें दो सप्‍ताह का वक्‍त लग सकता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर