PM मोदी और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के बीच फोन पर हुई बातचीत, कोरोना और वैक्सीन पर हुई बातचीत

देश
Updated Jun 03, 2021 | 22:05 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से बात की, वैश्विक स्तर पर टीका साझा करने के लिए अमेरिकी रणनीति के तहत भारत को टीके की आपूर्ति को लेकर दिए गए आश्वासन की सराहना की।

Kamala Harris and Narendra Modi
कमला हैरिस और नरेंद्र मोदी 

मुख्य बातें

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से बात की
  • आर्थिक क्षेत्र को बढ़ावा देने को लेकर भी चर्चा की: प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली: अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सीधी बातचीत की है। उन्होंने भारत-अमेरिका साझेदारी को रेखांकित किया। फोन कॉल अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के अनुरोध पर था। एक सूत्र ने न्यूज एजेंसी ANI से इसकी पुष्टि की है।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से थोड़ी देर पहले बात की। मैं वैश्विक वैक्सीन साझाकरण के लिए अमेरिकी रणनीति के हिस्से के रूप में भारत को टीके की आपूर्ति के आश्वासन की गहराई से सराहना करता हूं। मैंने उन्हें अमेरिकी सरकार, कारोबारियों और प्रवासी भारतीयों से मिले समर्थन और एकजुटता के लिए भी धन्यवाद दिया। हमने भारत-अमेरिका वैक्सीन सहयोग को और मजबूत करने के लिए चल रहे प्रयासों और कोविड के वैश्विक स्वास्थ्य और आर्थिक सुधार में योगदान करने के लिए हमारी साझेदारी की क्षमता पर भी चर्चा की।' 

पीएमओ ने जानकारी दी कि अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने अपनी वैश्विक वैक्सीन साझा करने की रणनीति के तहत भारत सहित अन्य देशों को कोविड-19 के खिलाफ टीके उपलब्ध कराने की अमेरिकी योजना के बारे में पीएम मोदी को सूचित किया। नेताओं ने वैक्सीन निर्माण के क्षेत्र में अमेरिका और भारत सहित स्वास्थ्य आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करने के लिए चल रहे प्रयासों पर चर्चा की। उन्होंने महामारी के दीर्घकालिक स्वास्थ्य प्रभाव को संबोधित करने में भारत-अमेरिका साझेदारी के साथ-साथ क्वाड वैक्सीन पहल की क्षमता पर प्रकाश डाला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक स्वास्थ्य स्थिति के सामान्य होने के तुरंत बाद भारत में अमेरिकी उपराष्ट्रपति हैरिस के स्वागत की आशा व्यक्त की।

अमेरिकी प्रशासन ने घोषणा की है कि वह विदेशों में 25 मिलियन कोविड 19 वैक्सीन खुराक दान करेगा, जिनमें से अधिकांश को WHO की Covax पहल के जरिए आवंटित किया जाएगा। एक तथ्य पत्र में, व्हाइट हाउस ने कहा कि वह कनाडा, मैक्सिको, भारत सहित वृद्धि का अनुभव करने वाले देशों के साथ 6 मिलियन से अधिक का दान करेगा। 

वरिष्ठ सलाहकार और मुख्य प्रवक्ता सिमोन सैंडर्स ने कहा, 'अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने आज मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर, ग्वाटेमाला के राष्ट्रपति एलेजांद्रो जियामाटेई, भारत के पीएम नरेंद्र मोदी और कैरेबियन समुदाय के अध्यक्ष पीएम कीथ रोवले से बात की।'

सैंडर्स ने बताया, 'वाइस प्रेसीडेंट हैरिस ने प्रत्येक नेता को सूचित किया है कि जून के अंत तक वैश्विक स्तर पर कम से कम 80 मिलियन टीकों को साझा करने के लिए अमेरिकी प्रशासन के ढांचे के हिस्से के रूप में अमेरिका अपने-अपने देशों और अन्य लोगों को कोविड टीकों की पहली 25 मिलियन खुराक साझा करना शुरू कर देगा। उन्होंने दोहराया कि प्रशासन के प्रयास व्यापक वैश्विक कवरेज प्राप्त करने, उछाल का कम करने और टीकों का अनुरोध करने वाले अधिक से अधिक देशों की मदद करने पर केंद्रित हैं। नेताओं ने कोविड के खिलाफ मिलकर काम करना जारी रखने पर सहमति व्यक्त की।'

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर