महाराष्ट्र सरकार का यू-टर्न, अभी नहीं मिलेगी छूट- मंत्री ने कहा था- 18 जिलों में शुक्रवार से हटेगा लॉकडाउन

देश
Updated Jun 03, 2021 | 23:39 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Maharashtra Lockdown: महाराष्ट्र सरकार ने स्पष्ट किया है कि राज्य में कोविड-19 संबंधी पाबंदी कहीं पर भी खत्म नहीं की गयी है। इससे पहले, राज्य के मंत्री विजय वडेट्टीवार ने पाबंदियों में ढील की घोषणा की थी।

Maharashtra
फाइल फोटो 

मुख्य बातें

  • महाराष्ट्र के मंत्री ने 18 जिलों में लॉकडाउन जैसी पाबंदियां हटाने की घोषणा की थी
  • हालांकि बाद में इस फैसले पर कहा गया कि अंतिम फैसला अभी लिया जाना है
  • मुख्यमंत्री कार्यालय ने इस संबंध में एक बयान जारी किया

नई दिल्ली: महाराष्ट्र के आपदा प्रबंधन मंत्री विजय वडेट्टीवार ने गुरुवार को घोषणा की कि शुक्रवार से 36 जिलों में से 18 में लॉकडाउन जैसी पाबंदियां हटा ली जाएंगी। मंत्री विजय वडेट्टीवार ने बताया कि हमने पॉजिटिविटी रेट और जिलों में ऑक्सीजन बेडों की उपलब्धता की स्थिति के आधार पर राज्य के लिए 5 स्तरीय अनलॉक योजना तैयार की है। सबसे कम सकारात्मकता दर वाले जिलों में कोई प्रतिबंध नहीं होगा। हालांकि महाराष्ट्र सरकार ने बाद में स्पष्ट किया कि राज्य में कोविड-19 संबंधी पाबंदी कहीं पर भी खत्म नहीं की गई है। मुख्यमंत्री कार्यालय ने इस संबंध में एक बयान जारी कर कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में पाबंदियों में ढील देने पर विचार किया जा रहा है, लेकिन इस बारे में अब तक कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है। वडेट्टीवार ने अपनी घोषणा के बारे में स्पष्टीकरण देते हुए बाद में कहा कि पाबंदियों को चरणबद्ध तरीके से हटाने को मंजूरी प्रदान कर दी गयी है, लेकिन अब तक कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है।

इससे पहले विजय वडेट्टीवार ने कहा था, 'महाराष्ट्र में कुल 18 जिले हैं, जो लेवल 1 के अंतर्गत आते हैं, उन्हें कल से अनलॉक कर दिया जाएगा। मुंबई अभी भी लेवल 2 में है, लेवल 1 पर पहुंचने पर लोकल ट्रेन सेवाएं फिर से शुरू होंगी।' 

इस साल अप्रैल में जब महामारी की दूसरी लहर तेज हो गई थी, तब लॉकडाउन जैसे प्रतिबंध लगाए गए थे। अब उन 18 जिलों में ये प्रतिबंध हटा लिए जाएंगे जहां सकारात्मकता दर 5 प्रतिशत या उससे कम है और अस्पतालों में ऑक्सीजन बिस्तरों पर कब्जा 25 प्रतिशत से कम है। ये 18 जिले औरंगाबाद, भंडारा, बुलढाणा, चंद्रपुर, धुले, गढ़चिरौली, गोंदिया, जलगांव, जालना, लातूर, नागपुर, नांदेड़, नासिक, यवतमाल, वाशिम, वर्धा, परभणी और ठाणे हैं। 

लेवल 1 वालों को मिलेगी छूट

लेवल 1 वाले जिलों में थिएटर, मॉल, निजी और सरकारी कार्यालयों को खोलने की अनुमति होगी। ऐसी जगहों पर शादियों, अंतिम संस्कार और फिल्म की शूटिंग की भी अनुमति होगी। वहीं लेवल 2 वाले जिलों में धारा 144 लागू रहेगी जो सार्वजनिक रूप से चार या अधिक व्यक्तियों के एकत्र होने पर रोक लगाती है। रेस्टोरेंट, जिम, सैलून और ब्यूटी पार्लर को 50 फीसदी ऑक्यूपेंसी पर संचालित करने की अनुमति होगी। लोकल ट्रेनों को आम जनता के लिए संचालित करने की अनुमति नहीं होगी। 

15 जून तक बढ़ाया था लॉकडाउन

30 मई को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ऐलान किया था कि राज्य में 15 दिनों के लिए लॉकडाउन बढ़ाया जा रहा है। महाराष्ट्र में अब 15 जून तक लॉकडाउन रहेगा। उन्होंने कहा कि इस बार जिलों के मामलों के आधार पर कुछ छूट और प्रतिबंध लागू होंगे।


 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर