ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 2 अक्टूबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर ( Taza Khabar), 2 अक्टूबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िये हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 2 अक्टूबर शनिवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

aaj ki taza khabar 2nd October 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 2 अक्टूबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

Aaj Ki Taaja Khabar: देशभर में आज राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की जयंती मनाई जा रही है। देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्‍त्री का जन्‍म भी आज के दिन ही हुआ था। भारत ने पूर्वी लद्दाख में चीन सीमा पर K-9 वज्र टैंक तैनात किए हैं, जिसके बाद ऐसे कयास तेज हो गए हैं कि क्‍या LAC पर फिर विवाद बढ़ेगा? पंजाब कांग्रेस में संकट के बीच नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा है कि वे पद पर रहें या नहीं, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के साथ बने रहेंगे। यहां पढ़ें देश-दुनिया के ताजा घटनाक्रम-

Covid Case in Russia: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक 4.24 करोड़ से ज्यादा रूस के नागरिकों को पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है।
Russia:रूस में कोरोना का कहर जारी, 25 हजार से अधिक मामले सामने आए, 886 लोगों ने तोड़ा दम

पीयूष गोयल उन मीडिया खबरों पर प्रतिक्रिया दे रहे थे कि जिनमें कहा गया था कि टाटा कर्ज में डूबी एयर इंडिया के अधिग्रहण के लिए शीर्ष बोलीदाता के रूप में उभरी है।
Air India: 'एयर इंडिया' पर सरकार ने अभी तक कोई फैसला नहीं किया दुबई में बोले उद्योग मंत्री पीयूष गोयल

Rajasthan Ajmer Accident News: अजमेर में अंदर कोर्ट स्थित दरगाह संपर्क सड़क पर एक मिनी ट्रक पलटने से तीन दर्जन जायरीन घायल हुए, हादसे में पंजाब के एक जायरीन की मौत हो गई।
Ajmer Accident : अजमेर में जायरीन से भरा ट्रक ब्रेक फेल होने से पलटा, पंजाब के एक शख्स की मौत

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने टाइम्स नाउ नवभारत के साथ एक खास बातचीत के दौरान कई मुद्दों पर अपनी बेबाक राय रखी। उन्होंने बंगाल चुनाव से लेकर आगामी यूपी चुनाव को लेकर भी अपनी राय रखी।
Frankly Speaking: पीयूष गोयल बोले- UAE कश्मीर में निवेश करना चाह रहा है, इससे बढ़िया संकेत क्या हो सकता है

तेज प्रताप यादव ने अपने पिता लालू यादव को लेकर बड़ा खुलासा किया है उनका आरोप है कि उनके पिता को दिल्ली में बंधक बना लिया गया है, उन्होंने किसी का नाम नहीं लिया।
Tej Pratap: तेज प्रताप यादव का बड़ा खुलासा-मेरे पिता लालू यादव को दिल्ली में बना लिया गया है 'बंधक'-VIDEO

Chattisgarh CM Bhupesh Baghel: छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल की कुर्सी जाने का खतरा टल गया लगता है, बताया जा रहा है कि उन्हें प्रियंका गांधी की मदद के लिए यूपी चुनाव का पर्यवेक्षक बनाया गया है।
Bhupesh Baghel:छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल को 'बड़ी जिम्मेदारी', कांग्रेस ने बनाया 'यूपी चुनाव का पर्यवेक्षक'

उत्तर प्रदेश के हरदोई से एक अनूठा मामला सामने आया है जहां एक स्कूल टीचर ने स्कूल में ही अपना आशियान बना लिया है। इसके पीछे की वजह है टीचर का अपनी पत्नी से झगड़ा होना।
UP: पत्नी से हुआ झगड़ा तो टीचर ने स्कूल को बना लिया आशियाना, रख लिए बेड और TV सहित तमाम साजोसमान

नीति आयोग की रिपोर्ट सामने आई है जिसमें संपूर्ण देश में बिहार सबसे निचले पायदान पर है। इससे संबंधित सवाल का जवाब देने की बजाय बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे भागते हुए नजर आए।
Health में बिहार नीचे से नंबर-1, सवाल सुनकर भागने लगे बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे 

IPL 2021 Live Score, MI vs DC Live Cricket Score Online Today Match: मुंबई इंडियंस और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के बीच आज शारजाह में आईपीएल 2021 का 46वां मैच खेला जा रहा है। इस मैच के लाइव अपडेट्स और ताजा स्‍कोर आप यहां जान सकते हैं।
IPL 2021, MI vs DC Live Cricket Score Online: बुमराह ने हेटमायर का विकेट लेकर कराई मुंबई की वापसी

Congress Crisis in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में भी घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है। कांग्रेस के आधे से ज्यादा विधायक इस समय दिल्ली में। पंजाब के बाद अब छत्तीसगढ़ भी कांग्रेस के लिए मुसीबत बन रहा है।
Rashtravad: पंजाब में 'सरेंडर', अब छत्तीसगढ़ में 'बवंडर, राज्यों के चक्रव्यूह में फंस गया कांग्रेस हाईकमान!

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ राज्य के गौठानों में गोबर से विद्युत उत्पादन परियोजना का शुभांरभ किया है, बेमेतरा का राखी, दुर्ग जिले का सिकोला और रायपुर का बनचरौदा गौठान गोबर की बिजली से हुआ रोशन।
Power from Cow Dung: छत्तीसगढ़ में 'गोबर से बनेगी बिजली, CM भूपेश बघेल ने किया परियोजना का शुभांरभ

Mohan Bhagwat Jammu Kashmir Visit: मोहन भागवत ने कहा कि जम्मू कश्मीर में संघ की शाखाओं का नेटवर्क स्थापित हो, ऐसा देशभक्ति की भावना का संचार करने के लिए जरूरी है। 
J&K में RSS चीफ मोहन भागवत बोले- J&K में खोली जाएं RSS की शाखाएं-VIDEO

समाजवादी पार्टी के नेता गालिब खान एक बार फिर सुर्खियों में हैं। गांधी जयंती के अवसर पर उनका एक रोने वाला वीडियो फिर से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।
गांधी की मूर्ति पकड़कर ‘बापू-बापू’ कहते हुए रो पड़े सपा नेता गालिब, Video देख लोग बोले- ऑस्कर में भेजो

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में भारत को एक और कामयाबी हाथ लगी है जहां कोरोना के मामले कम हो रहे हैं वहीं, टीकाकरण के मामले में भारत लगातार नया रिकॉर्ड बना रहा है।
Covid Vaccination:गांधी जयंती पर 'कोविड टीकाकरण' का आंकड़ा '90 करोड़' के पार

Yogi in Police Headquarters: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ स्थित उत्तर प्रदेश पुलिस मुख्यालय में पदक अलंकरण समारोह में हिस्सा लिया और पुलिसकर्मियों को सम्मानित भी किया।
पुलिसकर्मियों से बोले Yogi- आप अच्छा करते हैं तो जनता हाथों हाथ लेती है, वरना खलनायक बनाने में नहीं लगाती देर

Haryana Farmers Anger:हरियाणा में धान की खरीद बंद करने पर किसानों का गुस्सा फूटा है, इसी वजह से जींद, भिवानी, करनाल और पानीपत सहित कई जगह किसान सड़कों पर निकले हैं।
Haryana Farmers: धान खरीद में देरी से फूटा किसानों का गुस्सा, मुख्यमंत्री आवास सहित कई मंत्रियों के घर का किया घेराव

चुनाव आयोग की तरफ से चिराग पासवान तथा पशुपति पारस को झटका लगा है। आयोग ने लोक जनशक्ति पार्टी के चुनाव चिह्न को जब्त कर लिया है।
चुनाव आयोग ने लोक जनशक्ति पार्टी के चुनाव चिन्ह को किया जब्त, पारस और चिराग दोनों के लिए झटका!

पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे चुके नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा है कि पद रहे या ना रहे राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के साथ रहूंगा। गांधी और शास्त्री जी के सिद्धांतों को मानूंगा। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि गांधी जी और शास्त्री जी के सिद्धांतों को कायम रखेंगे।

सिद्धू का बड़ा बयान- पद रहे या ना रहे राहुल-प्रियंका के साथ रहूंगा, गांधी-शास्त्री के सिद्धांतों को मानूंगा

गांधी जयंती के मौके पर ट्विटर पर 'गोडसे जिंदाबाद' ट्रेंड कर रहा है, इसे लेकर वरुण गांधी ने कहा कि गोडसे जिंदाबाद ट्वीट करने वाले देश को गैर-जिम्मेदाराना तरीके से शर्मसार कर रहे हैं।

गांधी जयंती पर ट्रेंड कर रहा '#नाथूराम_गोडसे_जिंदाबाद', वरुण गांधी ने कहा- ऐसे लोग देश को शर्मसार कर रहे

गांधी जयंती के मौके पर ट्विटर पर 'गोडसे जिंदाबाद' ट्रेंड कर रहा है, इसे लेकर वरुण गांधी ने कहा कि गोडसे जिंदाबाद ट्वीट करने वाले देश को गैर-जिम्मेदाराना तरीके से शर्मसार कर रहे हैं।

गांधी जयंती पर ट्रेंड कर रहा '#नाथूराम_गोडसे_जिंदाबाद', वरुण गांधी ने कहा- ऐसे लोग देश को शर्मसार कर रहे

भारत ने पूर्वी लद्दाख में चीन सीमा पर K-9 वज्र टैंक तैनात किए हैं। K-9 वज्र 50 किलोमीटर तक मार कर सकता है। सेना प्रमुख जनरल नरवणे ने कहा कि फील्ड ट्रायल बेहद सफल रहे।

LAC पर पर क्या फिर बढ़ रहा है तनाव? लद्दाख में सेना ने पहली बार तैनात किए K9 वज्र

भारत में बनी वैक्सीन को मान्यता देने पर भारत और ब्रिटेन के बीच ठनी हुई है। इस बीच संयुक्‍त राष्‍ट्र महाराष्‍ट्र के 76वें सत्र के अध्यक्ष अब्दुल्ला शाहिद ने कहा कि उन्हें भारत में बनी कोविशील्ड की डोज लगी है।

वैक्‍सीन पर भारत-ब्रिटेन 'रार' के बीच बोले UN अधिकारी, 'मुझे भारत में बना कोविशील्ड टीका लगा'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जल जीवन मिशन ऐप और राष्ट्रीय जल जीवन कोष का शुभारंभ किया है। उन्होंने ग्राम पंचायतों और पानी समितियों के साथ बातचीत भी की। उन्‍होंने कहा कि आज देश के लगभग 80 जिलों के करीब सवा लाख गांवों के हर घर में नल से जल पहुंच रहा है।

Jal Jeevan Mission: पीएम मोदी ने लॉन्च किया जल जीवन मिशन ऐप, पानी समितियों से की बात

आईपीएल 2021 में शनिवार को राजस्थान रॉयल्स (आरआर) और चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के बीच मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमें शाम साढ़े सात बजे से अबुधाबी के जायद क्रिकेट स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। दोनों टीमों का मौजूदा सीजन में यह 12वां मैच है। 

IPL 2021, RR vs CSK Playing 11: राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स की टक्कर, ऐसी हो सकती है दोनों की प्लेइंग-11

भारत-चीन सीमा विवाद पर सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने कहा है कि 13वें राउंड की बातचीत अक्टूबर में होगी। बातचीत के जरिए ही हल निकाला जाएगा। पिछले 6 महीने से हालात सामान्य रहे हैं।

भारत-चीन सीमा विवाद: आर्मी चीफ ने कहा- 6 महीनों से स्थिति सामान्य, बातचीत से निकलेगा हल, चीनियों की तैनाती पर चिंता भी जताई

अमेरिका में कोविड-19 से मरने वालों का आंकड़ा सात लाख को पार गया है। ये आंकड़े इसलिए भी परेशान कर रहे हैं, क्‍योंकि महज साढ़े तीन महीने में यहां एक लाख लोगों की जान गई, जबकि टीके यहां बीते छह माह से उपलब्‍ध हैं।

कोविड से मौतों का अमेरिका में परेशान करने वाला आंकड़ा, 7 लाख लोगों की जा चुकी है जान

आज महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राजघाट पहुंचकर गांधी को श्रद्धांजलि दी।

राजघाट पहुंचकर PM मोदी ने दी गांधी को श्रद्धांजलि, सोनिया-केजरीवाल ने भी किया याद

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने तहरीक-ए तालिबान के आतंकियों को आम माफी देने की बात कही है, जिसके बाद यहां लोगों में गुस्‍सा भड़क गया है। विपक्ष ने भी इसे लेकर इमरान सरकार को घेरा है।

मासूमों के हत्‍यारों को माफी देगी इमरान सरकार! पाकिस्‍तान में भड़का लोगों का गुस्‍सा

कांग्रेस में मचा घमासान खत्म या कम होने का नाम नहीं ले रहा है। कई सीनियर नेता हालातों पर चिंता जता रहे हैं। भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि कांग्रेस की मौजूदा स्थिति देश के लिए अच्छी नहीं है।

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी जताई कांग्रेस की हालत पर चिंता, बोले- मौजूदा स्थिति देश के लिए अच्छी नहीं

देश आज महात्मा गांधी की 152वीं जयंती मना रहा है। यह बात सच है कि मोहनदास करमचंद गांधी का संबंध भारतभूमि से रहा है लेकिन उनके विचार आज भी दुनिया भर में प्रासंगिक हैं।

Gandhi Jayanti 2021: 1922 से 1942 तक का महात्मा गांधी का सफरनामा कई मायनों में अलग

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ऐसी परिस्थितियों में जहां संबंध को साबित करने के लिए अन्य सबूत उपलब्ध हैं, अदालत को आमतौर पर रक्त जांच का आदेश देने से बचना चाहिए।

DNA टेस्ट के लिए मजबूर करना व्यक्तिगत स्वतंत्रता और निजता के अधिकार का उल्लंघन: सुप्रीम कोर्ट

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर