Covid Vaccination:गांधी जयंती पर 'कोविड टीकाकरण' का आंकड़ा '90 करोड़' के पार

देश
रवि वैश्य
Updated Oct 02, 2021 | 17:25 IST

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में भारत को एक और कामयाबी हाथ लगी है जहां कोरोना के मामले कम हो रहे हैं वहीं टीकाकरण के मामले में भारत लगातार नया रिकॉर्ड बना रहा है।

corona vaccine
देश में जारी है कोरोना वैक्सीनेशन 

90 Crore Covid 19 Vaccinations in India: भारत ने टीकाकरण के मामले में 90 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है, हेल्थ मिनिस्टर मनसुख मंडाविया ने शनिवार को जानकारी दी कि महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर भारत ने कुल 90 करोड़ टीकाकरण के ऐतिहासिक रिकार्ड को पार कर लिया है, उन्होंने इस उपलब्धि के साथ 'जय अनुसंधान' का नारा बुलंद किया और इसे पूरा करने का श्रेय पीएम नरेंद्र मोदी को दिया।

देश में 16 जनवरी से दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था और यह अभियान अब भी तेजी से चल रहा है बता दें कि डेल्टा वैरियंट मृत्यु दर में वृद्धि का कारण बना है, मुख्य रूप से जिन्होंने वैक्सीन नहीं ली है, उनको ज्यादा प्रभावित किया है। 

देश में कोरोना की स्थिति बात करें तो कई राज्यों में इस वक्त कोरोना काबू में है दिल्ली, यूपी, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात जैसे राज्यों में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट एक फीसदी से कम है। 

हेल्थ मिनिस्टर मनसुख मंडाविया ने ट्वीट किया, 'भारत ने 90 करोड़ Covid-19 टीकाकरण के मील के पत्थर को पार किया। शास्त्री जी ने 'जय जवान-जय किसान' का नारा दिया। पूज्य अटल जी ने 'जय विज्ञान' जोड़ा और पीएम नरेंद्र मोदी जी ने 'जय अनुसंधान' का नारा दिया।'


पहले टीकाकरण की जिम्मेदारी राज्य सरकारों के हाथ में दी गई थी, लेकिन वैक्सीन की कमी और दूसरे कारणों के चलते 21 जून से वैक्सीनेशन का पूरा काम केंद्र ने अपने हाथों में ले लिया। इसके बाद जुलाई तक तो टीकाकरण सामान्य ही होता रहा, लेकिन अगस्त से वैक्सीनेशन ने रफ्तार पकड़ी ।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर