Air India: 'एयर इंडिया' पर सरकार ने अभी तक कोई फैसला नहीं किया दुबई में बोले उद्योग मंत्री पीयूष गोयल

उद्योग मंत्री पीयूष गोयल उन मीडिया खबरों पर प्रतिक्रिया दे रहे थे कि जिनमें कहा गया था कि टाटा कर्ज में डूबी एयर इंडिया के अधिग्रहण के लिए शीर्ष बोलीदाता के रूप में उभरी है।

Air India
'एयर इंडिया पर सरकार ने अभी तक कोई फैसला नहीं किया' 

दुबई: वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने शनिवार को कहा कि सरकार ने अभी तक एयर इंडिया ( Air India) पर कोई फैसला नहीं लिया है और एयरलाइन के अधिग्रहण के लिए अंतिम विजेता का चयन निर्धारित प्रक्रिया के जरिये किया जाएगा।उन्होंने कहा, ‘‘मैं एक दिन पहले से दुबई में हूं और मुझे नहीं लगता कि ऐसा कोई निर्णय हुआ है। बेशक बोलियां आमंत्रित की गई थीं ... और इनका मूल्यांकन अधिकारियों द्वारा और नियत समय में किया जाता है। इसके लिए एक पूरी तरह से निर्धारित प्रक्रिया है जिसके माध्यम से अंतिम विजेता का चयन किया जाएगा।’’

सरकार की ओर से निजीकरण का दायित्य संभालने वाले निवेश और लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग के सचिव तुहिन कांत पांडेय ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा था कि केंद्र ने अब तक एयर इंडिया के लिए किसी वित्तीय बोली को मंजूरी नहीं दी है।

उन्होंने ट्वीट किया, 'एयर इंडिया के विनिवेश के मामले में भारत सरकार द्वारा वित्तीय बोलियों को मंजूरी देने वाली मीडिया रिपोर्ट गलत है। मीडिया को सरकार के फैसले के बारे में सूचित किया जाएगा।' संयुक्त अरब अमीरात के साथ प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि कपड़ा, रत्न एवं आभूषण, फार्मा और स्वास्थ्य सेवा जैसे क्षेत्रों में भारतीय कारोबारियों के लिए काफी अवसर हैं। उन्होंने कहा कि वस्तुओं और सेवाओं दोनों क्षेत्रों में जबर्दस्त संभावनाएं हैं।

'यूएई में कारोबारियों ने भारत में गहरी दिलचस्पी दिखाई है'

निवेश पर उन्होंने कहा, 'हमें भारतीय व्यवसायों को यूएई के साथ जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करना होगा।' गोयल ने कहा कि यूएई में कारोबारियों ने भारत में गहरी दिलचस्पी दिखाई है।उन्होंने कहा, 'हमें और अधिक भारतीय कंपनियों को इसके लिए प्रोत्साहित करना होगा।... मुझसे मिलने वाला हर कोई बुनियादी ढांचे के विकास की पहल में भागीदार बनना चाहता है, वे संपत्ति मुौद्रिकरण कार्यक्रम को देखने के बहुत उत्सुक हैं, वे पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत के साथ साझेदारी करने के इच्छुक हैं।'

 'यूएई में भारत के लिए अच्छी संभावनाएं हैं'

मंत्री ने कहा कि यूएई के साथ सॉफ्टवेयर सेवा क्षेत्र में काम कर रही भारतीय कंपनियों के लिए काफी अवसर हैं। गोयल ने कहा, 'यूएई में भारत के लिए अच्छी संभावनाएं हैं। निवेश एक बड़ा क्षेत्र है जहां हम बड़े पैमाने पर काम कर सकते हैं। यूएई ने वर्षों से ऐसे में उद्योगों में क्षमताएं विकसित की हैं जहां कम लागत वाली ऊर्जा भारत को बहुत ही आकर्षक मूल्यों पर गुणवत्ता वाले उत्पाद प्राप्त करने में मदद कर सकती है।' उन्होंने यहां एक अक्टूबर को दुबई एक्सपो-2020 में भारतीय पवेलियन का उद्घाटन किया था।

इस बीच, दुबई में भारत के महावाणिज्य दूतावास के एक आधिकारिक ट्विटर हैंडल के अनुसार, दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा आज रात महात्मा गांधी की 152 वीं जयंती के सम्मान में जगमगाएगी।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर