ताजा खबर, 27 सितंबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
किशोर जोशी
Updated Sep 27, 2020 | 23:33 IST

आज की ताजा खबर, 27 सितंबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें रविवार, 27 सितंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

aaj ki taza khabar 27 September 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर 

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक बार फिर अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिए देशवासियों को संबोधित करेंगे। दूसरी तरफ देश में देश में कोरोना के मामलों में पिछले कुछ दिनों से कमी आ रही हैं जबकि रिकवरी दर में लगातार सुधार हो रहा है और सक्रिय मामलों की तुलना में रिकवर होने वालों की संख्या पांच गुना तक हो गई हैं। आईपीएल में आज राजस्थान रॉयल्स का मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब से होना है। यहां पढ़ें रविवार की बड़ी और प्रमुख खबरें: 

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने एक बार फिर पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस सरकार पर हमला किया है।उन्होंने ममता सरकार पर राज्य में नक्सलियों और आतंकियों को शरण देने का आरोप लगाया है। एएनआई से बात करते हुए कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि पश्चिम बंगाल आतंकवादियों और नक्सलियों की शरणस्थली बन गया है।

West Bengal में आतंकवादियों, नक्सलियों को संरक्षण प्रदान कर रही है ममता सरकार : विजयवर्गीय

बिहार में एनडीए की सहयोग लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) में टूट के आसार नजर आ रहे हैं। पिछले काफी समय से जेडीयू से नाखुश नजर आ रहे चिराग पासवान अब खुद अपने ही घर में घरिते हुए नजर आ रहे हैं।  खबर है कि लोजपा के चार सांसद बिहार विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी छोड़कर बीजेपी का दामन थाम सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो यह निश्चित रूप से चिराग पासवान के लिए एक बड़ा झटका होगा।

Bihar Chunav: पासवान की पार्टी में बड़ी टूट के आसार, चिराग से नाखुश चार LJP सांसद BJP के संपर्क में

इस्लामिक स्टेट (आईएस) से संबंधित स्थानीय समूहों की ओर से बढ़ते खतरे के बीच अफगानिस्तान में बचे हुए सिख और हिंदू समुदाय के चंद लोग भी अब इस देश को छोड़ रहे हैं। असुरक्षा के चलते वे अपनी जन्मभूमि को छोड़ने को विवश हैं। कभी 2,50,000 सदस्यों वाले इन समुदायों के लोगों की संख्या अब घटकर मात्र 700 के आसपास बची है। 

ISIS की धमकी से बढता खतरा, अफगानिस्तान छोड़ रहे हैं बचे हुए सिख और हिंदू समुदाय के लोग

जम्मू कश्मीर के अवंतीपुरा स्थित संबूरा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी है। खबर लिखे जाने तक सुरक्षाबलों ने दो आतंकवादियों को मार गिराया है और मुठभेड़ फिलहाल जारी है। 
Jammu Kashmir: सुरक्षाबलों ने अवंतीपुरा में 2 आतंकी किए ढेर, एनकाउंटर जारी

हाल में संसद द्वारा पारित तीन कृषि विधेयकों को लेकर देश के कुछ हिस्सों में भारी विरोध हो रहा है, खासकर पंजाब में। कांग्रेस सहित पूरा विपक्ष इसे वापस लेने की मांग कर रहा था और हरियाणा तथा पंजाब में इसे लेकर किसान नेताओं सहित किसान बड़ी संख्या में विरोध प्रदर्शन भी कर रहे हैं।
Agriculture Bills: संसद से पास हुए कृषि विधयकों पर राष्ट्रपति ने किए हस्ताक्षर, तीनों बिल बने कानून

राजस्थान के डूंगरपुर में शिक्षक भर्ती में अनारक्षित पदों को एसटी उम्मीदवारों से भरने की मांग को लेकर पिछले कई दिनों से लगातार हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। सरकार प्रदर्शनकारियों को मनाने में जुटी है लेकिन अभी तक कोई हल नहीं निकला है। 
Rajasthan: डूंगरपुर में हिंसक प्रदर्शन से हालात तनावपूर्ण, हाईवे के बड़े एरिया पर प्रदर्शनकारियों का कब्जा

जिस बात के कयास पिछले कई दिन से लगाए जा रहे थे वो सही साबित हो गई है। बिहार के पूर्व पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) गुप्तेश्वर पांडे जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) में शामिल हो गए हैं। 
Gupteshwar Pandey joins JDU: नीतीश कुमार की मौजूदगी में जदयू में शामिल हुए पूर्व DGP गुप्तेश्वर पांडे

झारखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष और पूर्व कांग्रेस सांसद डॉ अजय कुमार (Dr Ajoy Kumar) की एक बार फिर से घर वापसी हो गई है। दरअसल अजय कुमार ने पिछले साल अगस्त के दौरान कांग्रेस से इस्तीफा देकर अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी का दामन थाम लिया था। 
महज एक साल में केजरीवाल से हुआ डॉ. अजय का मोहभंग, 'झाड़ू' को छोड़ फिर थामा कांग्रेस का 'हाथ'

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना सांसद संजय राउत के बीच मुंबई के एक होटल में हुई 'गुप्त' मुलाकात पर फडणवीस ने सफाई दी है। दरअसल इस मुलाकात के बाद से ही महाराष्ट्र के राजनीतिक गलियारों में अटकलों का बाजार गर्म हो गया था। 
Sanjay Raut के साथ होटल में हुई 'गुप्त' बैठक पर फडणवीस ने दी सफाई

तेजस्वी यादव ने बड़ा ऐलान किया है और कहा कि सरकार बनने के बाद पहली ही कैबिनेट में पहली कलम से बिहार के 10 लाख युवाओं को नौकरी देंगे।
पढ़ें पूरी खबर: BIHAR: तेजस्वी यादव का चुनावी वादा, कहा-पहली कैबिनेट में ही बिहार के 10 लाख युवाओं को नौकरी 

करण जौहर की पार्टी का वीडियो एक बार विवादों में हैं। करण जौहर ने बयान जारी कर खंडन किया था कि उनकी पार्टी में किसी नशीले पदार्थ का इस्तेमाल नहीं किया गया था।
पढ़ें पूरी खबर: फॉरेंसिक रिपोर्ट में हुआ खुलासा, करण जौहर की पार्टी वीडियो से नहीं हुई कोई छेड़छाड़

चीन से जारी तनाव के बीच पूर्वी लद्दाख में चुमार-डेमचोक क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास भारतीय सेना के टैंक और इंफेंट्री कॉम्बेट व्हीकल तैनात किए।
पढ़ें पूरी खबर: लद्दाख में भारत ने तैनात किए T 90-T 72 टैंक, BMP-2 इन्फैंट्री कॉम्बैट व्हीकल्स, -40 डिग्री में भी करेंगे काम

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि चीन की पीएलए (PLA) के साथ समानता हासिल करने के लिए भारत की क्षमताओं में सुधार हुआ है और यह किसी भी उकसावे की प्रतिक्रिया दे सकता है। 
पढ़ें पूरी खबर: रक्षा मंत्री राजनाथ बोले- 'भारतीय सैनिक चीनी सैनिकों को बराबर की हैसियत दे रहे हैं जवाब' 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने 'मन की बात' रेडियो कार्यक्रम के माध्यम से देश को संबोधित कर रहे हैं। पीएम मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को सुबह 11 बजे 'मन की बात' कार्यक्रम करते हैं। 
पढ़ें पूरी खबर: Mann ki baat: पीएम ने कहा-कोरोना काल में किसानों ने दिखाया दमखम,आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में निभा रहे भूमिका

ड्रग्स मामले में दीपिका पादुकोण से शनिवार को नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने पूछताछ की है। इस पूछताछ में दीपिका पादुकोण ने ड्रग्स चैट की बात को स्वीकार किया है। पूछताछ के दौरान दीपिका पादुकोण फूट-फूटकर रोने लगी हैं। 

पढ़ें पूरी खबर: पूछताछ के दौरान तीन बार फूट-फूटकर रोईं थीं दीपिका पादुकोण, NCB ने कहा- नहीं खेले इमोशनल कार्ड

पूर्व मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी की नेता उमा भारती कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं, उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।
पढ़ें पूरी खबर: Uma Bharti: बीजेपी नेता उमा भारती 'कोरोना वायरस' से संक्रमित, उत्तराखंड में खुद को किया क्वारंटाइन

पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह का आज निधन हो गया है। 82 साल की उम्र में उनका निधन हुआ है। वो पिछले कई सालों से बीमार थे।​
पढ़ें पूरी खबर: पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह का निधन, पीएम मोदी ने जताया दुख​

बॉलीवुड ड्रग्स मामले में शनिवार को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) द्वारा दीपिका पादुकोण (deepika padukone), सारा अली खान (sara ali khan) और श्रद्धा कपूर से पूछताछ की गई।

पढ़ें पूरी खबर: Drug Case: मोबाइल में छिपे हैं गहरे राज, दीपिका, सारा, रकुलप्रीत के फोन हुए सीज, एनसीबी खंगालेगी डाटा

मध्य प्रदेश में भोपाल रेलवे स्टेशन के वीआईपी रेस्ट रूम में एक युवती से सामूहिक बलात्कार करने के आरोप में शासकीय रेलवे पुलिस ने रेलवे के एक कर्मचारी को गिरफ्तार किया है जबकि दूसरे कर्मचारी को हिरासत में लिया है।
 पढ़ें पूरी खबर: Bhopal: रेलवे स्टेशन पर युवती के साथ गैंग रेप, रेलवे के दो कर्मचारियों पर आरोप

भारत और जापान की नौसेनाओं ने आपसी अभियानगत सहूलियतें बढ़ाने के लक्ष्य को लेकर तीन दिवसीय सैन्य अभ्यास के पहले दिन शनिवार को उत्तरी अरब सागर में विभिन्न अभ्यास किये।
 पढ़ें पूरी खबर:चीन को कड़ा संदेश, उत्तरी अरब सागर में भारत और जापान की नौसेनायें कर रहीं मिलिट्री एक्सरसाइज

कृषि विधेयकों को लेकर केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा देने के बाद अब शिरोमणि अकाली दल ने बड़ा फैसला लेते हुए भारतीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) से नाता तोड़ लिया है। अकाली दल के चीफ सुखबीर सिंह बादल ने पार्टी की कोर कमिटी के साथ बैठक में इस बात का फैसला लिया। इससे पहले शिरोमणि अकाली दल की नेता हरसिमत कौर बादल ने इन विधेयकों के विरोध में मोदी सरकार से इस्तीफा दे दिया था।
 पढ़ें पूरी खबर: BJP को बड़ा झटका, शिरोमणि अकाली दल ने तोड़ा NDA से नाता

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना सांसद संजय राउत की शनिवार को मुंबई स्थित एक होटल में हुई मुलाकात के बाद महाराष्ट्र के राजनीतिक गलियारों में अटकलों का बाजार गर्म हो गया। हालांकि तुरंत ही इस मुलाकात पर दोनों पक्षों की तरफ से सफाई भी आ गई। दरअसल संजय राउत शिवसेना के मुखपत्र सामाना के कार्यकारी संपादक हैं और कहा जा रहा है कि वह सामना के लिए फडणवीस का इंटरव्यू लेने गए थे।
 पढ़ें पूरी खबर: Maharashtra में क्या बन रहे हैं अलग समीकरण? राउत ने होटल में की फडणवीस से मुलाकात
पहले मैच गंवाने के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) जीत की राह पर लौट आई हैं। कोलकाता ने शनिवार को सनराइजर्स हैदराबाद को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी। हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 142 रन का बनाए। जवाब में कोलकाता की टीम ने 18 ओवर में 3 विकेट खोकर 145 रन बनाकर जीत हासिल कर ली।
 पढ़ें पूरी खबर: KKR vs SRH Match Report: शुभमन गिल ने खेली शानदार 70 की पारी, कोलकाता ने हैदराबाद को दी करारी शिकस्त

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर