KKR vs SRH Match Report: शुभमन गिल ने खेली शानदार 70 की पारी, कोलकाता ने हैदराबाद को दी करारी शिकस्त

Kolkata Knight Riders vs Sunrisers Hyderabad: कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 में अपनी पहली जीत दर्ज कर ली है। युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने शानदार नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली।

KKR vs SRH IPL 2020 Live Score ball by ball
कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को दी मात (तस्वीर साभार-BCCI/IPL) 

मुख्य बातें

  • कोलकाता और हैदराबाद की इस सीजन में पहली बार भिड़ंत हुई
  • कोलकाता ने हैदाराबद के खिलाफ 7 विकेट से जीत हासिल की
  • मैच में कोलकाता के बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने छाप छोड़ी

पहले मैच गंवाने के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) जीत की राह पर लौट आई हैं। कोलकाता ने शनिवार को सनराइजर्स हैदराबाद को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी। हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 142 रन का बनाए। जवाब में कोलकाता की टीम ने 18 ओवर में 3 विकेट खोकर 145 रन बनाकर जीत हासिल कर ली। कोलकाता के लिए सर्वाधिक रन सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (नाबाद 70) ने बनाए। उन्होंने 62 गेंदों की पारी में 5 चौके और 2 छक्के मारे। उनके अलावा इयोन मॉर्गन ने भी अहम योगदान दिया। उन्होंने 29 गेंदों में 3 चौकों और 2 छक्कों के जरिए नाबाद 42 रन बनाए। हैदराबाद के लिए खलील अहमद, टी नटराजन और राशिद खान ने एक-एक विकेट अपने नाम किया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स की शुरुआत एक बार फिर अच्छी नहीं रही। पिछले मैच में 9 रन बनाकर पवेलियन लौटने वाले सलमामी बल्लेबाज सुनी नरेन इस मर्तबा खाता भी नहीं खोल पाए। उन्हें तेज गेंदबाज खलील अहमद ने दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर आउट किया। वह बड़ा शॉट मारने की फिराक में मिड-ऑफ पर डेविड वॉर्नर के हाथों लपके गए। उन्होंने सिर्फ दो गेंदें खेलीं। कोलकाता का दूसरा विकेट नितीश राणा के तौर पर गिरा। राणा ने तेजी से रन जुटाने की कोशिश, लेकिन वह बड़ी पारी नहीं खेल पाए।  उन्होंने 13 गेंदों में 26 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके मारे। राणा को 5वें ओवर की चौधी गेंद पर टी नटराजन ने आउट किया।

वह नटराजन की गेंद को पिच पर पड़ने के बाद भांप नहीं पाए और विकेट के पीछे रिद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट हो गए। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए शुभमन गिल के साथ 37 रन की साझेदारी की। उनका विकेट 43 के कुल स्कोर पर गिरा। दो विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए कप्तान दिनेश कार्तिक ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके। वह 3 गेंदें खेलकर अपना खाता खोलने में भी कामयाब नहीं हो सके। कार्तिक को 7वें ओवर की दूसरी गेंद पर राशिद खान ने अपना शिकार बनाया। वह राशिद की अंदर आती गेंद पर एलबीडबल्यू हो गए। उनका विकेट 53 के कुल स्कोर पर गिरा। कार्तिक ने पिछले मैच में 30 रन बनाए थे। इसके बाद शुभमन गिल (नाबाद 70) और इयोन मॉर्गन (नाबाद 42) ने मोर्चा संभाला और टीम को जिताकर ही लौटे। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 92 रन की अविजित साझेदारी की।

वहीं, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी हैदराबाद की टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। पारी का आगाज करने आए डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो पहले विकेट के लिए 24 रन ही जोड़ पाए। हैदराबाद को पहला झटका बेयरस्टो को रूप में लगा। उन्हें तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह कमिंस की अंदर आती गेंद को बिलकुल समझ नहीं पाए और बोल्ड हो गए। दूसरा विकेट कप्तान डेविड वॉर्नर के तौर पर गिरा। वॉर्नर ने टिककर बल्लेबाजी की। हालांकि, वह अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए और कॉट एंड बोल्ड हो गए। उन्हें वरुण चक्रवर्ती ने 10वें ओवर की पहली गेंद पर पवेलियन भेजा। वह वरुण की गेंद पर उन्हें कैच थमा बैठे। 

वॉर्नर ने 30 गेंदों में 36 रन की पारी खेली। उन्होंने पारी में 2 चौके और 1 छक्का लगाया। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए मनीष पांडे के साथ 35 रन जोड़े। उनका विकेट 59 के कुल स्कोर पर गिरा। हैदराबाद को तीसरा झटका मनीष पांडे के रूप में लगा। जॉनी बेयरस्टो के आउट होने के बाद क्रीज पर आए मनीष ने अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 38 गेंदों में 3 चौकों और 2 छक्कों की बदौलत 51 रन बनाए। यह उनके आईपीएल करियर का 16वां अर्धशतक है। मनीष को आंद्रे रसेल ने 18वें ओवर की चौथी गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह कॉट एंड बोल्ट हुए। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए रिद्धिमान साहा के  साथ 62 रन की पार्टनरशिप की। उनका विकेट 121 के कुल स्कोर पर गिरा। 

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए रिद्धिमान साहा ने मनीष पांडे का बखूबी साथ दिया। उन्होंने मनीष के आउट होने के बाद भी मोहम्मद नबी के संग मोर्चा संभाला। लग रहा था कि दोनों टीम का स्कोर 150 रन के पार ले जाएंगे, लेकिन साहा 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर रन आउट हो गए। उन्होंने 30 गेंदों में 31 रन की पारी खेली। उन्होंने इस दौरान 1 चौका और 1 छक्का जमाया। उनका विकेट 138 के कुल स्कोर पर गिरा। वह हैदारबाद की तरफ से पवेलियन लौटने वाले चौथे बल्लेबाज थे। 

आईपीएल डेब्यू कर रहे हैं नागरकोटी 

युवा गेंदबाज कमलेश नागरकोटी ने अपना डेब्यू मैच खेला। नागरकोटी ने अंडर-19 विश्व कप में अपनी गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया, जिसके बाद उन्होंने जमकर सुर्खियां बटोरी थीं। राजस्थान के बाड़मेर शहर से आने वाले  20 साल के नागरकोटी ने अंडर-19 विश्व कप में 145 किमी/घंटे से भी ज्यादा तेजी से गेंदबाजी की थी। उन्हें साल 2018 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 3.2 करोड़ रुपए में खरीदा था। वह चोट के कारण आईपीएल के पिछले दो सीजन में नहीं खेल पाए थे।

दोनों टीमों ने किए बदलाव

सनराइजर्स हैदराबाद ने अपनी टीम में तीन बदलाव किए। हैदराबाद ने मिशेल मार्श, विजय शंकर और संदीप शर्मा के स्थान पर मोहम्मद नबी, रिद्धिमान साहा और खलील अहमद को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया। वहीं, कोलकाता नाइट राइडर्स ने टीम में दो बदलाव किए हैं। कोलकाता ने संदीप वॉरियर और निखिल नाईक की जगह कमलेश नागरकोटी और वरुण चक्रवर्ती को अंतिम एकादश में मौका दिया है।

पिछले मैच में ऐसा था दोनों टीमों का प्रदर्शन

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम को मौजूदा सीजन में अपने अभियान का आगाज हार के साथ करना पड़ा। कोलकाता ने पहला मैच मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेला, जिसमें उसे 49 रनों से करारी शिकस्त मिली। मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 195 रन बनाए थे। जवाब में कोलकाता की टीम 9 विकेट खोकर महज 146 रन ही बना सकी थी। वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद की शुरुआत भी हार के साथ हुई। हैदराबाद को अपना पहला मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 10 रन से गंवाना पड़ा था। बैंगलोर ने पांच विकेट पर 163 रन बनाए थे और लक्ष्या का पीछा करते हुए हैदराबाद की टीम 19.4 में 153 रन पर आउट हो गई थी।

दोनों के बीच अबतक ऐसी रही है टक्कर

आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच अबतक कुल 17 मैच खेले गए हैं जिसमें से 10 में केकेआर और 7 में हैदराबाद विजयी रही है। दोनों टीमों के बीच खेले गए पिछले पांच मुकाबलों में 3 में हैदराबाद और 2 में कोलकाता को जीत मिली है। जबकि पिछले साल दोनों टीमें दो मुकाबलों में से एक-एक में जीत हासिल करने में सफल रही थीं। ऐसे में आज खेला जाने वाला मुकाबला किसी भी सूरत में एक तरफा नहीं होगा। प्रशंसकों को दोनों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। कोलकाता को उसके घर में हराना हैदराबाद के लिए मुश्किल रहा है।

प्लेइंग इलेवन

कोलकाता नाइट राइडर्स: दिनेश कार्तिक (कप्‍तान और विकेटकीपर), सुनील नरेन, शुभमन गिल, नितीश राणा, इयोन मॉर्गन, आंद्रे रसेल, कमलेश नागरकोटी, वरुण चक्रवर्ती, पैट कमिंस, शिवम मावी और कुलदीप यादव।

सनराइजर्स हैदराबाद: डेविड वॉर्नर (कप्‍तान), जॉनी बेयरस्‍टो (विकेटकीपर), मनीष पांडे, प्रियम गर्ग, रिद्धिमान साहा, अभिषेक शर्मा, राशिद खान, भुवनेश्‍वर कुमार, मोहम्‍मद नबी, टी नटराजन और खलील अहमद।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर