ताजा खबर, 27 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 27 मई 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 27 मई, गुरुवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

 aaj ki taza khabar 27 May 2021 latest news in hindi
आज की ताजा खबर, 27 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए वैक्‍सीनेशन को और गति देते हुए रूसी वैक्‍सीन 'स्पुतनिक V' जून के दूसरे सप्‍ताह से उपलब्‍ध हो सकेगी। दिल्‍ली में ब्‍लैक फंगस के बढ़ते मामलों को देखते हुए इसे महामारी घोषित कर दिया है। एलोपैथी पर अपने विवादास्‍पद बयान को लेकर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन से टकराव मोल लेने वाले योग गुरु रामदेव एक और बयान को लेकर विवादों में हैं। आईटी मंत्रालय ने कहा है कि ट्विटर दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र पर अपनी शर्तें थोपने का प्रयास कर रहा है। देश और दुनिया के गुरुवार के प्रमुख घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के बीच कई चौंकाने वाले मामले सामने आ रहे हैं। अब लखनऊ में सीवर के पानी में कोरोना वायरस के अंश मिले हैं, जिससे लोगों में एक अलग ही किस्‍म का डर बैठ गया है। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि ये मृत वायरस हैं और इससे संक्रमण का खतरा नहीं है।

सीवर के पानी में कोविड के अंश! लखनऊ में आया चौंकाने वाला मामला

अपोलो अस्पताल जून के दूसरे सप्ताह से रूसी कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक वी से टीकाकरण शुरू करेगा। अपोलो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स की कार्यकारी उपाध्यक्ष शोभना कामिनेनी ने एक बयान में कहा है, 'स्पुतनिक भारत में स्वीकृत तीसरा टीका, जून के दूसरे सप्ताह से अपोलो सिस्टम के माध्यम से उपलब्ध होगा।'

जून के दूसरे हफ्ते से लगेगी Sputnik V वैक्सीन, अपोलो अस्पताल में मिलेगी

एलोपैथी पर योग गुरु रामदेव की कथित अपमानजनक टिप्पणी को लेकर IMA में भारी नाराजगी है। आईएमए की ओर से गुरुवार को दिल्‍ली में उनके खिलाफ एक केस भी दर्ज किया गया है। इस बीच सोशल मीडिया पर 'अरेस्‍ट रामदेव' ट्रेंड भी चल पड़ा, जिस पर प्रतिक्रिया देते हुए उनका एक और‍ विवादास्‍पद वीडियो सामने आया है।

'अरेस्ट तो खैर उनका बाप भी नहीं कर सकता', #ArrestRamdev ट्रेंड के बाद बोले योग गुरु

देश में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर में ब्‍लैक फंगस एक अन्‍य बड़ी समस्‍या के रूप में सामने आया है। राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली सहित देश के कई हिस्‍सों से ब्‍लैक फंगस के मामले सामने आए हैं। दिल्‍ली में ब्‍लैक फंगस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसे देखते हुए सरकार ने इसे महामारी घोषित कर दिया है।

दिल्‍ली में ब्‍लैक फंगस का बढ़ता खतरा, सरकार ने घोषित की महामारी

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोविड के मौजूदा दिशा-निर्देशों को 30 जून तक जारी रखने का आदेश दिया हैं। गृह मंत्रालय ने राज्यों से कहा है कि जिन जिलों में अधिक मामले हैं, वहां पर स्थानीय स्तर पर नियंत्रण के उपाय सुनिश्चित किए जाएं। मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना वायरस के मामलों में गिरावट की प्रवृत्ति के बावजूद देश में कोविड-19 के इलाजरत मरीजों की संख्या अब भी बहुत ज्यादा है।

गृह मंत्रालय ने कोविड के मौजूदा दिशा-निर्देशों को 30 जून तक जारी रखने का आदेश दिया

आईटी मंत्रालय ने कहा है कि ट्विटर दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र पर अपनी शर्तें थोपने का प्रयास कर रहा है। मंत्रालय ने कहा कि ट्विटर का 'डराने-धमकाने' संबंधी आरोप झूठा और आधारहीन है। ट्विटर अपने कदम के जरिए जानबूझकर आदेश का पालन नहीं करके भारत की कानून व्यवस्था को कमजोर करने का प्रयास कर रहा है।

दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र पर अपनी शर्तें थोपने का प्रयास कर रहा ट्विटर: आईटी मंत्रालय

कोरोना वायरस की उत्‍पत्ति को लेकर अमेरिका और चीन एक बार फिर आमने-सामने हैं। अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने खुफिया एजेंसियों को 90 दिनों के भीतर वायरस की उत्पत्ति का पता लगाने को कहा है, जबकि चीन इसे 'राजनीति' बता रहा है। 

कोरोना वायरस पर फिर आमने-सामने अमेरिका-चीन, क्‍या 'सच' आएगा सामने?

उत्तर प्रदेश के मथुरा में यमुना एक्सप्रेस-वे पर दो सीटर ट्रेनी एयरक्राफ्ट की इमरजेंसी लैंडिंग हुई है। उसमें मौजूद पायलट और सह पायलट दोनों सुरक्षित हैं। विमान ने हरियाणा के नारनौल से उड़ान भरी थी और उसे अलीगढ़ में उतरना था। लेकिन तकनीकी खराबी की वजह से जेवर टोल प्लाजा से थोड़ी दूरी पर उसकी इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी।

यमुना एक्सप्रेस वे पर ट्रेनी एयरक्राफ्ट की इमरजेंसी लैंडिंग, दोनों पायलट सुरक्षित

हाल ही में उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर में  20 लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज अलग-अलग दी गईं। इसके बाद काफी हंगामा मच गया। ये बेहद लापरवाही का मामला है। अब इस संबंध में सरकार की प्रतिक्रिया आई है। नीति आयोग के डॉ. वीके पॉल ने कहा है कि ये कोई चिंता का विषय नहीं होना चाहिए।

वैक्सीन की अलग-अलग डोज लेना कितना चिंताजनक? ये है जवाब, मिक्स एंड मैच के बारे में सोच रही सरकार

व्हाइट फंगस के कारण कोविड-19 के मरीज की आंत में छेद का पहला मामला सामने आया है। कोविड-19 से पीड़ित लोगों की आंत में व्हाइट फंगस के कारण एक या दो छेद के मामले देखे गए हैं लेकिन इस मामले में तो भोजन की नली से लेकर नीचे बड़ी आंत तक अनेक छेद हुए मिले हैं।

कोविड मरीजों की आंत में छेद कर रहा 'व्‍हाइट फंगस'? सामने आया पहला केस, डॉक्‍टर्स भी हैरान

नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने भारत में टीकाकरण पर बड़ा अपडेट दिया है। उन्होंने बताया है कि हमें एक दिन में 1 करोड़ खुराक देने की तैयारी करनी होगी। उन्होंने बच्चों के टीकाकरण पर भी जानकारी दी है।

डॉ. वीके पॉल ने कहा- एक दिन में 1 करोड़ खुराक देने की तैयारी करनी होगी, बच्चों के टीकाकरण पर भी दी जानकारी

एलोपैथी के खिलाफ योग गुरु रामदेव के कथित अपमानजनक बयान को लेकर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने आईपी एस्टेट थाने में शिकायत दर्ज कराई है और उनके खिलाफ गंभीर आरोप लगाए हैं।

एलोपैथी के खिलाफ रामदेव के बयान से नाराज IMA ने दर्ज कराई शिकायत, लगाए गंभीर आरोप

अमेरिकी वैक्सीन मॉडर्ना 12 से 17 साल तक बच्चों पर प्रभावी और सुरक्षित पाई गई है। कंपनी जल्द ही आपाताकालीन उपयोग के लिए आवेदन करेगी।

Moderna: 12-17 साल के बच्चों पर 100% प्रभावी है मॉडर्ना, जानें कब भारत आएगी ये वैक्सीन, इससे जुड़ी और भी जरूरी


बुरहानपुर जिले के चांदनी रेलवे स्टेशन से पुष्पक एक्सप्रेस जब गुजरी तो उसकी स्पीट करीब 110 किमी प्रति घंटा थी। ट्रेन जब वहां से गुजरी तो स्टेशन पर जोर का कंपन हुआ। इसके बाद स्ट्रेशन भरभराकर गिर गया।

110 किलोमीटर की स्पीड से गुजरी ट्रेन और भरभराकर गिर गया रेलवे स्टेशन, Video

दिल्ली पुलिस का सीधे तौर पर नाम लिए बगैर ट्विटर ने कहा, 'दुनिया और भारत की सिविल सोसायटी के लोग पुलिस की डराने वाली कार्रवाई से चिंतित हैं।' 

Toolkit Case: सरकार को Twitter का जवाब, कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर चिंतिंत हैं, 3 महीने का समय दें

चरणवार शुरू हुए टीकाकरण में देश में सबसे ज्यादा युवाओं ने प्रदेश में टीका लगवाया है। जबकि कई प्रदेशों में 18+ कैटगरी में टीकाकरण सुचारू रूप से नहीं हो पा रहा है।

टीका लगवाने में महिलाओं से आगे पुरुष, युवाओं को टीका लगान में देश में अव्वल UP 

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने एक बार फिर मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि एक तरफ लोग कोरोना के कोहराम का सामना कर रहे हैं तो सरकार दूसरी तरफ अपनी इमेज निखार रही है।

सरकार के जवाबों के बीच राहुल गांधी का सियासी हमला, दावों पर उठाए सवाल

आईटी विभाग के नए नियम फेसबुक, वाट्सअप सहित सिग्नल, टेलिग्राम, स्नैपचैट, वायर और अन्य मैसेजिंग एप पर भी लागू होंगे। लोगों के बीच सिग्नल और टेलिग्राम हाल के दिनों में लोकप्रिय हुए हैं।

IT के नए नियम Signal पर भी होंगे लागू, वाट्सएप से अलग कैसे है यह एप   

अगर कहें कि अब कम से कम शहरी जिंदगी में लोन अनिवार्य हिस्सा बन चुका है तो गलत ना होगा। यहां पर हम बताएंगे कि समय पर लोन चुकाने के कितने फायदे हैं।

समय से पहले लोन चुकाने पर इन झंझटों से मिलती है आजादी और आगे का रास्ता होता है आसान

एक प्रधानमंत्री को जब आम चुनाव में हार मिली तो वह इसे बर्दाश्त नहीं कर पाए और उन्होंने संसद पर ताला लगवा दिया जिस वजह से नए पीएम को तंबू में शपथ लेनी पड़ी।

चुनाव में मिली शिकस्त को स्वीकार नहीं कर सके यहां के प्रधानमंत्री, संसद में जड़ दिया ताला

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। गुरुवार यानि 27 मई, 2021 को एक बार फिर तेल की कीमतों में इजाफा हुआ है जिसकी बदौलत मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के करीब पहुंच गई है। 

Petrol Diesel Price: फिर महंगा हुआ पेट्रोल- डीजल, मुंबई में 100 रुपये/ लीटर के करीब पहुंचा पेट्रोल

कोरोना वायरस की उत्पत्ति अपने यहां होने से इंकार करने वाले चीन की मेरिका के साथ तल्खी बढ़ सकती है। दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कोरोना वायरस की पैदाइश का पता लगाने के लिए अपनी खुफिया एजेंसियों को जो आदेश दिया है उससे बीजिंग का चिढ़ तय माना जा रहा है।

कोरोना पर बाइडेन के आदेश के बाद भड़क सकता है चीन, अमेरिकी राष्ट्रपति ने खुफिया एजेंसियों को दिए 90 दिन

आपने अक्सर जुड़वा या तीन बच्चों के एक साथ जन्म लेने की खबर देखी या सुनी होगी, लेकिन क्या आपने कभी ये सुना है कि जुड़वा बच्चे अलग-अलग दिन पैदा हुए हैं? यकीनन आपका जवाब ना में होगा।

गर्भवती महिला ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, एक डिलीवरी के 5 दिन बाद दिया दो और बच्चों को जन्म

उत्तर प्रदेश के बरेली में पुलिस ने फेसमास्क नहीं पहनने पर कथित तौर पर एक व्यक्ति के हाथ और पैरों में कील ठोक दीं। कथित पीड़ित की मां ने आरोप लगाया है कि तीन पुलिसकर्मियों ने उसके बेटे के साथ दुर्व्यवहार किया और उसे साथ ले गए।

मास्क नहीं पहनने पर युवक के हाथ पैर में कील ठोकीं! पुलिस ने आरोपों से इनकार करते हुए कही ये बात

सीमा की सुरक्षा करने के साथ-साथ भारतीय सेना के जवान देश में प्राकृतिक आपदाओं का सामना करने के लिए भी हमेशा तैयार रहते हैं। बाढ़, भकूंप, बादल फटने की त्रासदी या चक्रवात से हुए नुकसान के बाद ये जवान जीवन रक्षक के रूप में सामने आते हैं।

Cyclone Yaas : प्राकृतिक आपदाओं के समय ऐसे रक्षक बन जाते हैं सेना के रणबांकुरे, See Pics

एंटीगुआ एवं बारबुडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउने ने कहा है कि भगोड़े मेहुल चोकसी को अगले 48 घंटे में भारत को सौंपा जा सकता है। लापता चोकसी को डोमिनिका पुलिस ने बुधवार को गिरफ्तार किया।

Mehul Choksi : मेहुल चोकसी को प्रत्यर्पित करेगा एंटीगुआ, पीएम ब्राउने ने कहा-प्राइवेट जेट भेजे भारत सरकार   

कोरोना काल में जो स्वास्थ्यकर्मी दिन रात मरीजों की सेवा में जुटे हुए हैं उन्हें कई मुश्किलों से भी जूझना पड़ रहा है। उत्तर प्रदेश के सीतापुर में एक ऐसा मामला सामने आया है जहां एक ट्रेनी नर्स को अस्पताल में ही काम करने वाले संविदा कर्मियों ने इस कदर परेशान किया कि उसने आत्महत्या करने की कोशिश की।

तीन वॉर्ड ब्वॉयज लगातार कर रहे थे छेड़खानी, परेशान नर्स ने की आत्महत्या की कोशिश

इतिहास एक दिन में नहीं बनता, लेकिन किसी एक दिन की बड़ी घटना इतिहास में एक बड़ा मोड़ ले आती है। आज 27 मई का यह दिन कहने को तो साल के बाकी दिनों की तरह एक साधारण सा 24 घंटे का दिन ही है, लेकिन इस दिन के नाम पर इतिहास में कई बड़ी घटनाएं दर्ज हैं।

27 May History: देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का निधन, जानिये और क्‍या हुआ आज

भारत में पंजाब नेशनल बैंक (PNB) घोटाले के आरोपी भगोड़े मेहुल चोकसी को डॉमिनिका से गिरफ्तार कर लिया गया है। डॉमिनिका की पुलिस अब चोकसी को एंटीगा पुलिस को सौंपने की तैयारी में है, मेहुल चौकसी 3 दिन पहले अचानक गायब हो गया था।

Mehul Choksi Arrest:डोमिनिका में पकड़ा गया भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर