Mehul Choksi Arrest:डोमिनिका में पकड़ा गया भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी

देश
रवि वैश्य
Updated May 27, 2021 | 00:19 IST

Mehul Choksi Arrest in Dominica:भारत के भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी को डोमिनिका में पकड़ा गया है, जिसके बाद एंटीगुआ की एजेंसियां उसे वापस अपने देश ला रही हैं। 

Fugitive Mehul Choksi arrested in Dominica preparing to hand over Antiga police
मेहुल चौकसी 

मुख्य बातें

  • मेहुल चौकसी 3 दिन पहले अचानक गायब हो गया था
  • चोकसी प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई की वॉन्टेड लिस्ट में है
  • चोकसी PMB के साथ कथित तौर पर 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में वांछित

भारत में पंजाब नेशनल बैंक (PNB) घोटाले के आरोपी भगोड़े मेहुल चोकसी को डॉमिनिका से गिरफ्तार कर लिया गया है। डॉमिनिका की पुलिस अब चोकसी को एंटीगा पुलिस को सौंपने की तैयारी में है, मेहुल चौकसी 3 दिन पहले अचानक गायब हो गया था। 23 मई को चोकसी के परिवार के एक सदस्य ने उसके लापता होने की रिपोर्ट दर्ज कराई थी उसके बाद से लगातार उसकी तलाश जारी थी।चोकसी प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई की वॉन्टेड लिस्ट में है। 

गौर हो कि एंटीगुआ एवं बारबुडा में रह रहा भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी पंजाब नेशनल बैंक के साथ कथित तौर पर 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में वांछित है।

प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने कहा है कि उनके पास आज की तारीख तक इस बात की '' विश्वसनीय सूचना नहीं है'' कि चोकसी देश छोड़कर चला गया है और इस बात की पूरी संभावना है कि चोकसी एंटीगुआ एवं बारबुडा में ही था।

एंटीगुआ एवं बारबुडा की संसद को दिए बयान में ब्राउन ने कहा था कि अधिकारी चोकसी का पता लगाने के प्रयास में भारत सरकार, पड़ोसी देशों और अंतरराष्ट्रीय पुलिस संगठन के साथ सहयोग कर रहे थे।

चोकसी को रविवार को आखिरी बार उसकी कार में देखा गया था

इससे पहले, एंटीगुआ पुलिस ने एक बयान में बताया कि चोकसी को रविवार को आखिरी बार उसकी कार में देखा गया था। कार तो पुलिस ने बरामद कर ली है लेकिन चोकसी का कुछ पता नहीं चल पाया है।चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने उनके मुवक्किल के लापता होने की खबरों की पुष्टि की थी।

वह रविवार 23 मई 2021 से लापता थे

एंटीगुआ पुलिस ने रविवार को चोकसी के लापता होने के संबंध में बयान जारी किया। पुलिस ने उसकी तलाश रविवार को शुरू की थी और उसकी तस्वीर के साथ एक बयान जारी की थी, ताकि लोगों से उसके संबंध में जानकारी हासिल की जा सके।बयान में कहा गया है, 'पुलिस जॉली हार्बर के निवासी 62 वर्षीय मेहुल चोकसी के लापता होने के मामले की जांच कर रही है। चोकसी के लापता होने की शिकायत जॉनसन प्वाइंट पुलिस थाने में दर्ज कराई गई है। वह रविवार 23 मई 2021 से लापता है।'

चोकसी ने 2017 में एंटीगुआ एवं बारबुडा की नागरिकता हासिल कर ली थी

स्थानीय मीडिया संस्थान 'एंटीगुआन्यूजरूम' ने पुलिस आयुक्त एटली रॉडने के हवाले से मंगलवार को बताया था कि पुलिस ‘‘भारतीय कारोबारी मेहुल चोकसी का पता लगाने में जुटी है', जिसके लापता होने की बातें सामने आ रही हैं।खबर के अनुसार, एंटीगुआ एवं बारबुडा की नागरिकता ले चुके चोकसी को रविवार को दक्षिण इलाके में गाड़ी चलाते देखा गया था। बाद में उसका वाहन बरामद हो गया लेकिन चोकसी का कुछ पता नहीं चल पाया। चोकसी ने जनवरी 2018 में भारत से भागने से पहले ही, 2017 में कैरेबियाई द्वीपीय देश एंटीगुआ एवं बारबुडा की नागरिकता हासिल कर ली थी।

चोकसी और उसका भांजा नीरव मोदी पर कुछ बैंक अधिकारियों की मिलीभगत से पंजाब नेशनल बैंक  के साथ कथित तौर पर 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप है। नीरव मोदी अभी लंदन की एक जेल में बंद है। दोनों के खिलाफ केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो  जांच कर रहा है।
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर