Mehul Choksi : मेहुल चोकसी को प्रत्यर्पित करेगा एंटीगुआ, पीएम ब्राउने ने कहा-प्राइवेट जेट भेजे भारत सरकार   

एंटीगुआ के पीएम ने कहा कि उन्होंने चोकसी के बारे में डोमिनिका के पीएम से बात की है। ब्राउने ने कहा कि उन्होंने चोकसी को एंटीगुआ भेजने के लिए कहा है क्योंकि उसे यहां संवैधानिक सुरक्षा मिली हुई है। 

Antigua PM Gaston Browne says Mehul Choksi will be deported to India
मेहुल चोकसी को प्रत्यर्पित करेगा एंटीगुआ।  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली : एंटीगुआ एवं बारबुडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउने ने कहा है कि भगोड़े मेहुल चोकसी को अगले 48 घंटे में भारत को सौंपा जा सकता है। लापता चोकसी को डोमिनिका पुलिस ने बुधवार को गिरफ्तार किया। वह एंटीगुआ से रविवार को लापता हो गया था। चोकसी डोमनिका से भी भागने की फिराक में था लेकिन पुलिस ने उसे पकड़ लिया। इंटरपोल ने चोकसी के खिलाफ 'येलो नोटिस' जारी किया था।

एंटीगुआ के पीएम ने कहा-भारत भेजे प्राइवेट जेट
मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक पीएम ब्राउने ने कहा, 'मुझे लगता है कि उसे भारत को सौंपने में कोई कानूनी-अड़चन नहीं आएगी। मेरा मानना है कि उसे प्राइवेट जेट के जरिए अगले 48 घंटे में भारत को प्रत्यर्पित किया जा सकता है।' उन्होंने कहा, 'मैंने भारत सरकार से अपने अधिकारियों को प्राइवेट जेट में डोमिनिका भेजने के लिए कहा है। इस प्राइवेट जेट से चोकसी को वापस भारत भेजा जा सकता है। भारतीय अधिकारियों को उसे वापस ले जाने की व्यवस्था करनी होगी।'

एंटीगुआ से फरार हुआ था चोकसी
एंटीगुआ के पीएम ने कहा कि उन्होंने चोकसी के बारे में डोमिनिका के पीएम से बात की है। ब्राउने ने कहा कि उन्होंने चोकसी को एंटीगुआ भेजने के लिए कहा है क्योंकि उसे यहां संवैधानिक सुरक्षा मिली हुई है। 

पीएनबी घोटाले में है आरोपी
बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक से 13,500 करोड़ रुपये की कर्ज जालसाजी मामले में चोकसी वांछित है और उसे आखिरी बार रविवार को एंटीगुआ और बारबुडा में अपनी कार में भोजन करने के लिए जाते हुए देखा गया था। चोकसी की कार मिलने के बाद उसके कर्मचारियों ने लापता होने की सूचना दी।
चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने पुष्टि की थी कि चोकसी रविवार से लापता था। चोकसी और उसके भांजे नीरव मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक से कथित तौर पर 13,500 रुपये की जालसाजी की। नीरव मोदी लंदन में जेल में है और अपने प्रत्यर्पण के खिलाफ मुकदमा लड़ रहा है।

2017 में एंटीगुआ की नागरिकता ली थी
चोकसी ने निवेश द्वारा नागरिकता प्राप्त करने के कार्यक्रम का इस्तेमाल करते हुए 2017 में एंटीगुआ और बारबुडा की नागरिकता ले ली थी और जनवरी 2018 के पहले सप्ताह में भारत से फरार होकर वहां चला गया था। बैंक से जालसाजी का मामला बाद में सामने आया था। चोकसी और नीरव दोनों सीबीआई जांच का सामना कर रहे हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर