दिल्‍ली में ब्‍लैक फंगस का बढ़ता खतरा, सरकार ने घोषित की महामारी

दिल्‍ली में ब्‍लैक फंगस के बढ़ते खतरे को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने इसे महामारी घोष‍ित कर दिया है। यहां ब्‍लैक फंगस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

दिल्‍ली में ब्‍लैक फंगस का बढ़ता खतरा, सरकार ने घोषित की महामारी
दिल्‍ली में ब्‍लैक फंगस का बढ़ता खतरा, सरकार ने घोषित की महामारी  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • दिल्‍ली में ब्‍लैक फंगस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं
  • केजरीवाल सरकार ने इसे महामारी घोषित किया है
  • यहां ब्‍लैक फंगस के 600 से अधिक केस दर्ज किए हैं

नई दिल्‍ली : देश में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर में ब्‍लैक फंगस एक अन्‍य बड़ी समस्‍या के रूप में सामने आया है। राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली सहित देश के कई हिस्‍सों से ब्‍लैक फंगस के मामले सामने आए हैं। दिल्‍ली में ब्‍लैक फंगस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसे देखते हुए सरकार ने इसे महामारी घोषित कर दिया है। केजरीवाल सरकार ने गुरुवार को इसकी घोषणा की।

दिल्‍ली सरकार ने महामारी रोग अधिनिनियम के तहत ब्‍लैक फंगस को अधिसूच‍ित किया है, जिसे म्यूकरमायकोसिस भी कहा जाता है। इसका संक्रमण कोरोना वायरस से ठीक हो रहे या ठीक हो चुके कई मरीजों में देखा गया है, जिससे उनकी जान को खतरा पैदा हो रहा है और जिंदगी बचाने के लिए कई बार डॉक्‍टर्स को ऐसे मरीजों की आंख तक निकालनी पड़ रही है। 

लगातार बढ़ रहे हैं मामले

दिल्‍ली में ब्‍लैक फंगस के मामले जो बीते सप्‍ताह के आखिर तक महज 200 थे, वे एक सप्‍ताह में ही बढ़कर 700 से अधिक हो गए हैं। दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, गुरुवार को भी ब्‍लैक फंगस के 153 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जिसके साथ ही ऐसे मामलों की संख्‍या बढ़कर 773 हो गई है।

बढ़ते मामलों को देखते हुए उपराज्यपाल अनिल बैजल ने पहले ही अधिकारियों से समय रहते स्थिति का मूल्यांकन करने, उपचार के लिए जरूरी दवाओं की जरूरत की समीक्षा करने और उसकी उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

यहां व्‍हाइट फंगस के मामले भी सामने आए हैं, जिससे लोगों में चिंता बढ़ रही है। यह समस्‍या स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों के लिए भी चिंता का कारण बन रही है। दिल्‍ली में गुरुवार को व्‍हाइट फंगस से पीड़‍ित एक मरीज की आंत में छेद का मामला भी सामने आया है, जो अपनी तरह का पहला केस बताया गया है। कोविड मरीज में भोजन नली से लेकर नीचे बड़ी आंत तक कई छेद मिले हैं।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर