ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 23 सितंबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर ( Taza Khabar), 23 सितंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 23 सितंबर गुरुवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

aaj ki taza khabar 23 September 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर: Taza Khabar, 23 सितंबर, बड़ी खबरें  

नई दिल्ली: अमेरिका दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय समयानुसार गुरुवार देर रात अमेरिका की उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की। पीएम मोदी की ऑस्‍ट्रेलिया के पीएम स्‍कॉट मॉरिसन और दुनिया की दिग्‍गज कंपनियों के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों के साथ भी मुलाकात हुई। सुप्रीम कोर्ट ने कोविड-19 प्रबंधन में केंद्र सरकार के प्रयासों की सराहना की है। जम्‍मू कश्‍मीर में सेना ने 3 पाकिस्‍तानी आतंकियों को मार गिराया। इसके अलावा देश और दुनिया के आज के प्रमुख घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी की उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात हुई, जिस दौरान दोनों नेताओं ने भारत और अमेरिका के बीच आपसी सहयोग को बढ़ावा देने पर जोर दिया। पीएम मोदी ने अमेरिका की उपराष्‍ट्रपति के पद पर चुने जाने के लिए कमला हैरिस को बधाई दी तो भारत दौरे का न्‍यौता भी दिया। 

PM Modi in US: कमला हैरिस से मिले पीएम मोदी, भारत आने का दिया न्‍यौता

बांदा जेल में बंद बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी ने बृहस्पतिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सांसद/विधायक अदालत में हुई सुनवाई के दौरान खुद को उच्च श्रेणी की सुविधाएं प्रदान किए जाने का आग्रह किया और कहा कि उसे डर है कि कहीं राज्य सरकार खाने में जहर न मिलवा दे। 

'खाने में मिलाया जा सकता है जहर', मुख्‍तार अंसारी को योगी सरकार से डर, जेल में मांगी उच्‍च स्‍तरीय सुविधाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के दौरे पर हैं, जिस दौरान उनकी दुनिया के कई दिग्‍गज नेताओं से मुलाकात हो रही है। प्रधानमंत्री की मुलाकात उनके ऑस्‍ट्रेलियाई समकक्ष स्‍कॉट मॉरिसन से भी हुई। इस दौरान उनके बीच कई अहम मसलों पर चर्चा हुई।

PM Modi in US: क्‍वाड की बैठक से पहले ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री से मिले PM मोदी, किन मुद्दों पर हुई बात?

यूएई में जारी आईपीएल 2021 से भारतीय क्रिकेट टीम और भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए एक चिंताजनक खबर आ रही है। एक बार फिर स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या नदारद रहा। मुंबई इंडियंस से खेलने वाला ये भारतीय ऑलराउंडर गुरुवार को कोलकाता नाइट राइडर्से के खिलाफ मैच में एक बार फिर मैदान पर नहीं उतरा।

आईपीएल से आई है बड़ी खबर, T20 World Cup से पहले भारत को चिंता देने वाली सूचना

झारखंड के धनबाद में जज उत्तम आनंद की मौत का मामले में सीबीआई ने हाई कोर्ट को जो बताया है उससे पूरा केस साफ हो गया है। सीबीआई ने कहा है कि जज को जानबूझकर टक्कर मारी गई थी। हाई कोर्ट ने इस पर कहा कि पहली बार किसी जज की ऐसे हत्या की गई है, जिसकी वजह से ज्यूडिशियल ऑफसर डरे हुए हैं।

CBI ने झारखंड हाई कोर्ट को बताया, धनबाद के जज को जानबूझकर मारा गया था

'लोगतंत्र' में बात हुई बिहार से जुड़े नए घोटाले पर। बिहार में हर घर जल का नल योजना में हुए घोटाले को लेकर नीतीश कुमार की सरकार हर दिन घिरती जा रही है। सबसे गंभीर आरोप हैं बिहार के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद पर। आरोप है कि उन्होंने अपने रिश्तेदारों और करीबियों को इसका कॉन्ट्रैक्ट दिया है और फायदा पहुंचाने की कोशिश की है।

Logtantra: लूट-शासन पर नीतीश चुप क्यों हैं? डिप्टी सीएम बिहार का 'पानी' पी गए!

हरियाणा के सोनीपत में गुरुवार को बड़ा हादसा हुआ, जब एक स्‍कूल में क्‍लासरूम की छत गिर गई। इस हादसे में करीब 25 छात्र घायल हो गए हैं। कुछ छात्रों को गंभीर चोट आई है। घायलों में से पांच को उनकी स्थिति की गंभीरता को देखते हुए पीजीआई रेफर किया गया है।

Haryana : सोनीपत में स्‍कूल की छत गिरी, 25 छात्र घायल, कई की हालत गंभीर, 5 PGI रेफर

कोविड 19 टीकाकरण अभियान को लेकर भारत सरकार ने बड़ा फैसला किया है। देश में डोर-टू-डोर कोविड 19 वैक्सीन लगेगी। लोगों को घर-घर जानकार वैक्सीन लगाई जाएगी। नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा कि भारत में डोर टू डोर कोविड टीकाकरण की अनुमति दी गई है। इसके लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

भारत में चलेगा डोर-टू-डोर वैक्सीनेशन अभियान, घर-घर जाकर लगेगी कोविड 19 वैक्सीन

शेयर बाजारों में गुरुवार को जोरदार तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स 958 अंक उछलकर अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर बंद हुआ। वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक में तेजी के साथ बाजार में मजबूती आयी।

Share bazaar Today, 23 Sept 2021: नए रिकॉर्ड ऊंचाई पर शेयर बाजार, सेंसेक्स पहुंचा 60000 के करीब

जम्‍मू कश्‍मीर में आतंकियों के खिलाफ अभियान में भारतीय सेना को बड़ी कामयाबी हाथ लगी। सेना ने यहां तीन पाक‍िस्‍तानी आतंकियों को एक मुठभेड़ में मार गिराया। उनके पास से भारी मात्रा में हथियार और ग्रेनेड भी बरामद किए गए हैं। 

Jammu and Kashmir: सेना को मिली बड़ी कामयाबी, उरी के पास मुठभेड़ में 3 PAK आतंकी ढेर, PoK से हुए थे दाखिल

सुप्रीम कोर्ट ने कोविड-19 प्रबंधन में केंद्र सरकार के प्रयासों की सराहना की है। गुरुवार को जस्टिस एमआर शाह ने कहा कि भारत ने जो किया है, वह कोई अन्य देश नहीं कर सका। कोरोना वायरस महामारी से हुई मौतों के लिए अनुग्रह राशि की मांग करने वाली जनहित याचिका पर फैसला सुरक्षित रखते हुए न्यायमूर्ति शाह ने कहा कि आज हम बहुत खुश हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र के कोविड-19 प्रबंधन की प्रशंसा की; जस्टिस शाह ने कहा- भारत ने जो किया, कोई दूसरा देश..

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में 15 साल की एक बच्ची के साथ जनवरी से सितंबर के बीच कई महीनों तक दो नाबालिगों समेत 29 लोगों ने गैंगरेप किया। आरोपी बार-बार मारपीट के वीडियो का इस्तेमाल ब्लैकमेल करने और फिर से रेप करने के लिए कर रहे थे। घटना का पता तब चला जब नाबालिग पीड़िता ने बुधवार रात डोंबिवली के मनपाड़ा थाने का दरवाजा खटखटाया।

Thane: महीनों तक नाबालिग बच्ची के साथ 29 लोगों ने किया गैंगरेप, 26 की हुई गिरफ्तारी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आगामी टी20 विश्व कप का आधिकारिक गान तथा प्रचार अभियान से जुड़ी फिल्म भी जारी की जिसमें भारतीय दिग्गज विराट कोहली और वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड सहित कुछ खिलाड़ियों के अवतार दिखायी देंगे। टूर्नामेंट 17 अक्टूबर से ओमान और यूएई में शुरू होगा। फाइनल 14 नवंबर को दुबई में खेला जाएगा।

T20 World Cup Anthem: आईसीसी ने लांच किया टी20 विश्‍व कप का थीम सांग, कोहली-पोलार्ड आए नजर

पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) कथित तौर पर त्योहारी सीजन के दौरान देश में एक बड़े आतंकी हमले को अंजाम देने की योजना बना रही है। एक महत्वपूर्ण इंटेलिजेंस अलर्ट से इस बारे में पता चला है। यह खुफिया अलर्ट 18 सितंबर को जारी किया गया था, जिसके मुताबिक ISI ने त्योहारी सीजन से पहले देश में आतंकी हमले की योजना बनाई है।

भारत में आतंकी हमले की फिराक में ISI, भीड़ में टिफिन बम रखने की साजिश

पाकिस्तान की हालत इन दिनों 'खिसयानी बिल्ली खंभा नोचे' वाली हालत हो गई है। पहले न्यूजीलैंड और फिर इंग्लैंड की टीम ने अपना पाकिस्तान दौरा रद्द क्या किया कि पाकिस्तान बौखला गया है। न्यूजीलैंड टीम ने सुरक्षा का हवाला देते हुए 18 साल बाद अपना पहला दौरा रद्द कर दिया (New zealand Cancels Pakistan Tour) और पाकिस्तान ने अब इसके लिए भारत को जिम्मेदार ठहराया है।
New Zealand का दौरा रद्द होने से बौखलाया Pakistan, बोला- भारत से भेजी गई थी 'आतंकी हमले की धमकी'

जब से फिक्स्ड डिपॉजिट रेट में गिरावट आई है, लोगों ने अपना पैसा बचत खाता (Savings Account) रखना शुरू कर दिया है क्योंकि कुछ बैंक एफडी दरों की तुलना में अधिक ऑफर कर रहे हैं। बचत खाता एक बेसिक टाइप बैंक खाता है जो आपको ब्याज अर्जित करते हुए पैसा जमा करने, इसे सुरक्षित रखने और पैसे निकालने की अनुमति देता है।
इन प्राइवेट बैंकों के बचत खातों में जमा करें पैसा, कई बैंकों की एफडी दर से ज्यादा मिलेंगे ब्याज

पेगासस केस की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट एक तकनीकी जानकारों की टीम गठित करेगा। इस संबंध में चीफ जस्टिस एन वी रमण ने बताया। उन्होंने कहा कि अदालत इस संबंध में जल्द ही दिशानिर्देश भी जारी करेगा। गुरुवार को सुनवाई के दौरान उन्हंने बताया कि कमेटी का स्वरूप कैसा होगा और किस तरह से जांच प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा। अदालत ने कहा कि अगले हफ्ते तक टेक्निकल एक्सपर्ट कमेटी गठित कर दी जाएगी। 

पेगासस जासूसी केस पर सुप्रीम कोर्ट, टेक्निकल कमेटी का जल्द होगा गठन

 छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में दूध पीने की जिद कर रहे एक बच्चे को उसकी मां ने ​कथित रूप से जमीन पर पटक दिया, जिससे बच्चे की मौत हो गई। पुलिस ने मां को गिरफ्तार कर लिया है। कोरबा जिले के पुलिस अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि बुधवार को जिले के बालको थाना क्षेत्र के अंतर्गत सेक्टर पांच में सात्विक राव (करीब ढाई वर्ष) ने दूध पीने की जिद की, तो उसकी मां प्रमिला राव (32) ने उसे कथित रूप से जमीन पर पटक दिया, जिससे उसकी मौत हो गई। पुलिस ने प्रमिला को गिरफ्तार कर लिया है।

Chhattisgarh: दूध पीने की जिद कर रहा था बच्चा, मां को आया गुस्सा तो जमीन पर पटका; हुई मौत
 

महंत नरेंद्र गिरी ने फांसी क्यों लगाई। इस सवाल का जवाब हर कोई जानना चाहता है। अब इस मामले की जांच सीबीआई के हवाले कर दी गई है जिसे अंतिम नतीजे तक पहुंचना है। बुधवार को पोस्टमार्टम की रिपोर्ट में बताया गया है कि महंत की मौत फांसी लगाने के बाद दम घुटने से हुई। उनकी शरीर पर चोट के कोई निशान नहीं थे। इन सबके बीच Times Now नवभारत के पास सुसाइड के तुरंत बाद नरेंद्र गिरी के कमरे का वीडियो है।
EXCLUSIVE: महंत नरेंद्र गिरी के कमरे का वीडियो आया सामने, कालीन पर शव और चल रहा है पंखा

क्या भारत में मुस्लिम समाज की आबादी हिंदुओं से अधिक हो जाएगी। क्या आने वाले समय में हिंदू भारत में अल्पसंख्यक होंगे। इन सवालों के जवाब में कांग्रेस के कद्दावर नेता दिग्विजय सिंह कहते हैं कि दरअसल इस डर की मार्केटिंग की जा रही है और कुछ हिंदूवादी संगठन अपने मकसद को हासिल करने में जुटे हैं। दिग्विजय सिंह ने आंकड़ों के जरिए बताने की कोशिश की दरअसल मुस्लिम समाज बहुसंख्यक नहीं होगा।
भारत में मुसलमान समाज बहुसंख्यक नहीं होगा, सिर्फ डराने की राजनीति- दिग्विजय सिंह

राजस्थान के नागौर (Rajasthan's Nagaur) में इंसानियत को शर्मसार करने वाला मामला सामने आया है। यहां  रिया बड़ी उपखंड के पादू कलां थाना क्षेत्र में एक सात वर्षीय बच्ची के साथ दुष्कर्म कर उसकी हत्या कर दी गई। शऱाब के नशे में धुत आरोपी शख्स ने गांव की ही एक बच्ची को खेतों में दुष्कर्म का शिकार बनाया और फिर उसकी हत्या कर दी। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। मासूम की हत्या के बाद अस्पताल प्रशासन की लापहरवाही सामने आई है।
Rajasthan: दुष्कर्म की शिकार बच्ची की हत्या, अस्पताल ने शव को सीमेंट लादने वाली गाड़ी में भेजा

प्रधानमंत्री मोदी के अमेरिका दौरे में एक अहम पड़ाव क्वॉड देशों की बैठक है। क्वाड भारत, अमेरिका, आस्ट्रेलिया और जापान यानी चार देशों का एक समूह है। यह पहली बार है जब ये बैठक इन पर्सन होने वाली है, यानी चारों देशे के राष्‍ट्रप्रमुख आमने-सामने बैठकर बात करेंगे। 
Quad Summit: चीन की चालबाजियों को नाकाम करने का खाका होगा तैयार, पहली बार साथ बैठेंगे चार राष्ट्राध्यक्ष

स्वच्छ हवा हर  एक व्यक्ति का मौलिक अधिकार है। लेकिन स्वच्छ हवा बनाए रखने की जिम्मेदारी मौलिक कर्तव्य भी है। इन सबके बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट में जिक्र है कि वायु प्रदूषण की वजह से हर वर्ष वैश्विक स्तर पर करीब 70 लाख लोगों की मौत हो रही है और इसे रोकने के लिए और सख्त गाइडलाइंस ना सिर्फ बनाने की जरूरत है।
हर वर्ष 70 लाख लोगों की सिर्फ इस वजह से जा रही है जान, WHO ने किया आगाह

कैप्टन अमरिंदर सिंह के पंजाब के सीएम पद से हटने के बाद बड़े बदलाव देखने की बारी राजस्थान की होगी। कांग्रेस के दिग्गज नेताओं ने आईएएनएस से यह बात कही। राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम और पूर्व पीसीसी प्रमुख सचिन पायलट ने हाल ही में दिल्ली में रेगिस्तानी राज्य में लंबित मुद्दों पर लंबी चर्चा की थी और इस बार आलाकमान पंजाब की तर्ज पर सख्त कार्रवाई करना चाहता है।
Congress Crisis : 'पंजाब में बदलाव के बाद अगला नंबर राजस्थान का', PK ने सोनिया गांधी को सौंपी रणनीति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका दौरे (PM Modi US Visit) पर आज वॉशिंगटन पहुंच चुके हैं।  पीएम मोदी जब अमेरिका पहुंचे तो वहां उनके स्वागत में भारतीय मूल के लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। एयरपोर्ट से लेकर होटल तक हर जगह पीएम मोदी का शानदार तरीके से स्वागत किया गया। बारिश के बीच पीएम मोदी की एक झलक पाने के लिए एयरपोर्ट के पास भारी संख्या में लोग पहुंचे।
Modi US Visit: वॉशिंगटन पहुंचे PM मोदी का हुआ भव्य स्वागत, आज VP कमला हैरिस से होनी है अहम मुलाकात

यूपी विधानसभा चुनाव से पहले शब्दों के जरिए राजनीतिक दल एक दूसरे पर निशाना साध रहे हैं। अब्बाजान, चचाजान के बाद अब एक शख्स ने खुद को अब्बा बता डाला और उस शख्स का नाम है असदुद्दीन ओवैसी। संभल में लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि लोग उन्हें चचाजान बुला रहे हैं, वो गरीबों, कमजोरों और सताए हुए लोगों के पिता हैं।
UP Assembly elections 2022: यूपी के संभल में असदुद्दीन ओवैसी बोले- हां मैं अब्बा हूं

अफगानिस्तान में तालिबान का राज है और दुनिया को स्वाभाविक तौर पर चिंता है कि आतंकवाद को रोकने के लिए वो कितना प्रभावी कदम उठाएंगे। तालिबान की तरफ से वैश्विक समुदाय को भरोसा दिया जा रहा है उसकी धरती का इस्तेमाल किसी भी देश के खिलाफ नहीं किया जाएगा। लेकिन तालिबान के पिछले रिकॉर्ड को देखते हुए दुनिया के मुल्कों को भरोसा नहीं हो रहा है।
Taliban: आतंकवाद के प्रति अपने वादे को जमीन पर भी उतारे तालिबान, जी 20 में विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर का बयान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) अमेरिका (US) के दौरे पर हैं 22 सितंबर को पीएम ने ग्लोबल COVID-19 शिखर सम्मेलन को संबोधित किया तो अब आगे पीएम के कई अहम कार्यक्रम हैं। भारत के विदेश सचिव के मुताबिक कार्यक्रम के मुख्य तत्व अमेरिकी नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय बैठकें, क्वाड लीडर्स समिट में भागीदारी और संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में संबोधन हैं। 

PM Modi US Visit: 'पीएम मोदी' की आज 'उप राष्ट्रपति कमला हैरिस' और कई बड़ी कंपनियों के 'सीईओ' संग अहम बैठक

एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने विराट कोहली को सफेद गेंद यहां तक की वनडे की भी कप्तानी छोड़ने और बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करने का सुझाव दिया था। रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी जारी रखने के लिए कहा।
विराट कोहली को किसने दी टी20 और वनडे की कप्तानी छोड़ने की सलाह?

उत्तर प्रदेश सरकार ने अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी की मौत के मामले में सीबीआई जांच की सिफारिश की है। गृह विभाग ने बताया कि प्रयागराज में अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी जी की दुखद मृत्यु से जुड़े प्रकरण की मुख्यमंत्री जी के आदेश पर सीबीआई से जांच कराने की संस्तुति की गई।
महंत नरेंद्र गिरी की मौत का मामला; योगी सरकार ने की CBI जांच की सिफारिश

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर