Share bazaar Today, 23 Sept 2021: नए रिकॉर्ड ऊंचाई पर शेयर बाजार, सेंसेक्स पहुंचा 60000 के करीब

बिजनेस
भाषा
Updated Sep 23, 2021 | 17:51 IST

Share bazaar Today 23 September 2021: शेयर बाजारों में गुरुवार को जोरदार तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स 958 अंक उछलकर अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर बंद हुआ। 

Share bazaar Today 23  September 2021: Stock market at new record high, Sensex, Nifty news in hindi
भारतीय शेयर बाजार नई ऊंचाई पर  |  तस्वीर साभार: IANS

मुख्य बातें

  • सेंसेक्स अब तक के उच्चतम स्तर 59,885.36 अंक पर बंद हुआ।
  • निफ्टी भी रिकॉर्ड 17,822.95 अंक पर बंद हुआ।
  • सेंसेक्स के शेयरों में 4 प्रतिशत से अधिक की तेजी के साथ सर्वाधिक लाभ में बजाज फिनसर्व रहा।

Share bazaar Today 23 September 2021 : शेयर बाजारों में गुरुवार को जोरदार तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स 958 अंक उछलकर अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर बंद हुआ। वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक में तेजी के साथ बाजार में मजबूती आयी। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 958.03 अंक यानी 1.63 प्रतिशत के उछाल के साथ अब तक के उच्चतम स्तर 59,885.36 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 276.30 अंक यानी 1.57 प्रतिशत उछलकर रिकॉर्ड 17,822.95 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 17,843.90 अंक के उच्चतम स्तर तक चला गया था।

सेंसेक्स के शेयरों में चार प्रतिशत से अधिक की तेजी के साथ सर्वाधिक लाभ में बजाज फिनसर्व रहा। इसके अलावा एल एंड टी, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक, एसबीआई, रिलायंस इंडस्ट्रीज और इंडसइंड बैंक में भी प्रमुख रूप से तेजी रही। 

दूसरी तरफ, डा. रेड्डीज, आईटीसी, नेस्ले और एचयूएल में गिरावट रही। रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने कहा कि घरेलू शेयर बाजारों में तेजी लौटी है जिसके चलते निफ्टी तथा सेंसेक्स दोनों रिकार्ड ऊंचाई पर बंद हुए।

उन्होंने कहा कि एफओेएमसी (फेडरल ओपन मार्केट कमेटी) की बैठक के परिणाम अनुकूल रहने तथा चीन की रियल एस्टेट कंपनी एवरग्रांड के कर्ज अदायगी में चूक की आशंका दूर होने से बाजार को समर्थन मिला। वित्तीय और रिलायंस इंडस्ट्रीज का बाजार में दबदबा रहा। इसके अलावा धातु, आईटी तथा वाहन शेयरों में भी तेजी रही।

अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने कहा कि केंद्रीय बैंक की नवंबर में मासिक बांड खरीद कार्यक्रम में कमी की घोषणा की योजना है। इसके लिये जरूरी है कि रोजगार के मामले में स्थिति बेहतर रहे।

एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई और हांगकांग लाभ में रहें जबकि सियोल में गिरावट रही। जापान का बाजार अवकाश के कारण बंद था। यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर कारोबार में सकारात्मक रुख रहा। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.12 प्रतिशत फिसलकर 76.10 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर