PM Modi US Visit: 'पीएम मोदी' की आज 'उप राष्ट्रपति कमला हैरिस' और कई बड़ी कंपनियों के 'सीईओ' संग अहम बैठक

दुनिया
रवि वैश्य
Updated Sep 23, 2021 | 06:00 IST

PM Modi US Visit Update:पीएम मोदी अमेरिका दौरे पर हैं,आज उप राष्ट्रपति कमला हैरिस PM मोदी से मुलाकात करेंगी, वहीं उनके कई अन्य अहम कार्यक्रम हैं।

pm modi us visit update news
अमेरिका के दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  |  तस्वीर साभार: Twitter

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) अमेरिका (US) के दौरे पर हैं 22 सितंबर को पीएम ने ग्लोबल COVID-19 शिखर सम्मेलन को संबोधित किया तो अब आगे पीएम के कई अहम कार्यक्रम हैं। भारत के विदेश सचिव के मुताबिक कार्यक्रम के मुख्य तत्व अमेरिकी नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय बैठकें, क्वाड लीडर्स समिट में भागीदारी और संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में संबोधन हैं। 

वहीं 23 सितंबर यानी गुरूवार को द्विपक्षीय संबंधों में अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ भी बैठक शामिल है। यह उप राष्ट्रपति हैरिस के साथ पीएम मोदी की पहली औपचारिक बातचीत होगी ,कमला हैरिस अमेरिका और भारत के बीच रणनीतिक साझेदारी को 'सुदृढ़ करने' के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बृहस्पतिवार को व्हाइट हाउस में मुलाकात करेंगी और इस दौरान दोनों नेताओं के बीच लोकतंत्र, मानवाधिकार और जलवायु समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी।

बड़ी कंपनियों के CEO के साथ बैठक करेंगे

आज ही पीएम मोदी भारत में निवेश को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी 23 सितंबर को अमेरिका की कुछ बड़ी कंपनियों के सीईओ के साथ बैठक करेंगे। इसमें एप्पल के सीईओ टिम कुक भी शामिल हैं।अमेरिका की महत्वपूर्ण यात्रा के दौरान पीएम मोदी 24 सितंबर को वाशिंगटन में अपने यूएस, जापानी और ऑस्ट्रेलियाई समकक्षों के साथ चतुर्भुज ढांचे के नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक भी उसी दिन निर्धारित है। 

राष्ट्रपति बाइडन के साथ प्रधानमंत्री मोदी की यह पहली व्यक्तिगत बैठक होगी, भारत ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच बातचीत में अफगानिस्तान में विकास, कट्टरवाद, उग्रवाद और सीमा पार आतंकवाद रोकने की तरीके और भारत-अमेरिकी वैश्विक साझेदारी का और विस्तार का मुद्दा प्रमुखता में होगा।

'मोदी का स्वागत करने में गौरवान्वित महसूस कर रहा है अमेरिका'

अमेरिका के एक प्रभावशाली सांसद ने सदन में कहा कि अमेरिका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करके गौरवान्वित महसूस कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच संबंध लोकतंत्र, स्वतंत्रता और कानून के राज के सिद्धांतों से गहरे जुड़े हुए हैं।अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के सदस्य अर्ल 'बड़ी' कार्टर ने सदन में कहा, 'अध्यक्ष महोदया, मैं अमेरिका और भारत के बीच महत्वपूर्ण कूटनीतिक साझेदारी को मान्यता देने के लिए खड़ा हुआ हूं।' उन्होंने कहा, 'हमारे नेताओं के दौरे, हमारे संबंधों के लिए अहम हैं और प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत कर अमेरिका गौरवान्वित महसूस कर रहा है। भारत और अमेरिका के बीच संबंध लोकतंत्र, स्वतंत्रता और कानून के राज के सिद्धांतों से गहरे जुड़े हुए हैं।'

क्वाड समूह के नेताओं के शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री के साथ शिष्टमंडल में विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश सचिव श्रृंगला भी शामिल हैं। रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने कहा कि वह, इस यात्रा के दौरान क्वाड समूह के नेताओं के शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति बाइडन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के साथ हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि यह सम्मेलन, डिजिटल माध्यम से मार्च में आयोजित की गई क्वाड देशों के नेताओं की पहली शिखर बैठक में हुए फैसलों की समीक्षा करने और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए आपसी साझा दृष्टिकोण पर आधारित भविष्य के कार्यक्रमों और प्राथमिकताओं की पहचान का एक मौका प्रदान करेगा।

UNGA के 76वें सेशन को संबोधित करेंगे PM Modi 

यात्रा के आखिरी पड़ाव पर प्रधानमंत्री वाशिंगटन के सभी कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के बाद 24 सितंबर की शाम न्यूयॉर्क पहुंचेंगे जहां वह अगले दिन यूएनजीए के 76वें सत्र को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा, 'मैं अपनी यात्रा का समापन संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने एक भाषण के साथ करूंगा, जिसमें वैश्विक चुनौतियां खासकर कोविड-19 महामारी, आतंकवाद से निपटने की आवश्यकता, जलवायु परिवर्तन और अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर ध्यान केंद्रित किया गया है।'

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर