ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 22 सितंबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर ( Taza Khabar), 22 सितंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 22 सितंबर बुधवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

aaj ki taza khabar 22 September 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
ताजा खबर: Taza Khabar, 22 सितंबर, बड़ी खबरें  

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अमेरिका के चार दिवसीय दौरे पर रवाना हो गए हैं, जहां से 26 सितंबर को वह देश लौटेंगे। तालिबान ने संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के सत्र को संबोधित करने की अनुमति मांगी है। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष रहे महंत नरेंद्र गिरी की मौत मामले में पुलिस ने उनके शिष्य आनंद गिरी से करीब 12 घंटे पूछताछ की है। महंत नरेंद्र गिरी को भू-समाधि दे दी गई है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

Suicide in Kota Lockup: राजस्थान के कोटा शहर में थाने के लॉकअप में पुलिस कस्टडी में लाए गए मुलजिम कमल लोधा ने सुसाइड कर लिया है। घटना के बाद से शहर में बवाल मचा हुआ है।
Suicide in Lockup: राजस्थान के कोटा में पुलिस कस्टडी में मुलजिम ने किया सुसाइड, मचा बवाल [VIDEO]

Kisan Congress President: खेती-किसानी के मुद्दे पर सरकार को घेरने के लिए 'किसान कांग्रेस' बनाई गई थी इसके आखिरी अध्यक्ष नाना पटोले थे। 
Kisan Andolan:किसान आंदोलन- बिना अध्यक्ष और दफ्तर के कैसे लड़ेगी किसान कांग्रेस?

PM Modi in Global COVID19 Summit US:अमेरिका में ग्लोबल COVID-19 शिखर सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोनो को लेकर अपनी बात रखी है।
Global COVID19 summit US: समिट में पीएम मोदी बोले-भारत ने हमेशा मानवता को एक परिवार के रूप में देखा है-VIDEO

Sawal Public ka: नाविका कुमार के साथ सवाल पब्लिक का में बात हुई सिद्धू के पाकिस्तान प्रेम पर सफाई के बदले रिश्तों की दुहाई क्यों? कांग्रेस सत्ता के लिए क्यों शहीदों का अपमान कर रही है?
Sawal Public ka: सिद्धू-बाजवा का गले मिलना...कांग्रेस को क्यों सही लगता है?

Gujarat Kutch heroin seized Update: डीआरआई की टीम ने हाल ही में एक अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स रैकेट का भंडाफोड़ किया था उसने गुजरात की मुंद्रा बंदरगाह से 2988 किलोग्राम  हेरोइन जब्त की थी।
Gujrat Heroin Seized: गुजरात के कच्छ मुद्रा पोर्ट से 'हेरोइन सीज' मामले में चार अफगान नागरिकों समेत 8 गिरफ्तार

Rajasthan university examin postponed:राजस्थान में, अशोक गहलोत सरकार का बड़ा फैसला,  25-27 सितंबर तक सभी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं स्थगित की गईं।
Rajasthan: 25-27 सितंबर तक सभी विश्वविद्यालयों परीक्षाएं स्थगित, गहलोत सरकार का बड़ा फैसला

Dhakad Exclusive: धाकड़ एक्सक्लूसिव में 7000 सुरक्षा कर्मियों की कर्मभूमि देखिए। पहली बार देखिए न्यू डिफेंस कॉम्पलेक्स। सेंट्रल विस्टा के तहत हो रहा डिफेंस कॉम्पलेक्स का निर्माण।
Dhakad Exclusive: टीवी पर पहली बार देखिए डिफेंस कॉम्पलेक्स, क्या पुरानी इमारतों से होगी देश की रक्षा?

Logtantra: देश में सड़कों पर गड्ढों की वजह से आए दिन कई मौतें होती हैं। सवाल है कि आखिर कब तक इस तरह गड्ढों की वजह से लोगों की जानें जाती रहेंगी? पॉटहोल्स से मौत का जिम्मेदार कौन है?
Logtantra: पॉटहोल्स से मौत का जिम्मेदार कौन? कब तक सड़क पर जाएगी लोगों की जान?

Chattisgarh News: छत्तीसगढ़ में नवरात्र के मौके पर 'राम वन गमन पर्यटन परिपथ' की शुरूआत होने जा रही है। प्रथम चरण में नौ स्थानों को विकसित किया जाएगा।
छत्तीसगढ़ में बनेगा 'राम वन गमन पर्यटन परिपथ', 7 अक्टूबर को होगी शुरूआत

Capt Amarinder VS Navjot Singh Sidhu:कैप्टन अमरिंदर ने सि्द्धू के खिलाफ खुलकर मोर्चा खोल दिया है और कहा है कि इसके लिए वो कोई भी कुर्बानी देने को तैयार हैं और वो उनके खिलाफ मजबूत प्रत्याशी उतारेंगे। 
PUNJAB: कैप्टन बोले- सिद्धू को सीएम बनने से रोकने के लिए कोई भी कुर्बानी को तैयार,मजबूत उम्मीदवार करेंगे खड़ा

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि कोरोना वायरस से जान गंवाने वालों के परिजनों को 50,000 रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी।
केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- कोरोना से जान गंवाने वालों के परिजनों को 50 हजार रुपए दिए जाएंगे

Dhar News: मध्य प्रदेश के धार में एक जोड़े की पिटाई की गई और गले में टायर बांधकर डांस करने के लिए मजबूर किया गया। मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
MP: भागने की दी ऐसी सजा, कपल को पीटा, गले में टायर डालकर डांस करवाया

Kaleem Siddiqui Arrest: चैनल टाइम्स नाउ नवभारत ने चंद दिन पहले धर्मांतरण को लेकर एक बहुत बड़ा स्टिंग ऑपरेशन किया था इस स्टिंग ऑपरेशन का असर जारी है...
Rastrawad: धर्मांतरण का 'डायरेक्टर' गिरफ्तार, क्यों हाहाकार, भारत में धर्म का धंधा करने वाले और कितने कलीम ?

Owaisi's Residence Vandalized:असदुद्दीन ओवैसी के दिल्ली स्थित घर पर तोड़फोड़ मामले में एक शख्स सामने आया उसने कबूल किया कि आखिर इस तोड़फोड़ को करने वाले कौन थे?
Owaisi के घर पर हिंदुओं के नाम पर तोड़फोड़ करने वालों का असली चेहरा देख लीजिए-VIDEO

न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के साथ हिस्सा लेने वाले ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री मार्सेलो क्विरोगा कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।
ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री कोविड पॉजिटिव, UNGA में लिया था हिस्सा, वर्ल्ड लीडर्स से मिले

PM Narendra Modi US Visit:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार दिवसीय यात्रा पर बुधवार को अमेरिका रवाना हो गए हैं उनकी अमेरिका के लिए नान-स्टाप उड़ान अफगानिस्तान के रास्ते से नहीं जाएगी। 
पीएम मोदी की 'फ्लाइट' 'पाकिस्तान के एयरस्पेस' से गुजरी, अफगानिस्तान से बचने की कवायद

सहारनपुर में विश्व अखाड़ा परिषद के लोगों के साथ रह रहे नितिन पंत ने मेरठ से गिरफ्तार किए गए कलीम सिद्दीकी को लेकर बड़ा खुलासा किया है। नितिन ने बताया कि कैसे उसे अली हसन बनाया गया।
EXCLUSIVE: धर्मांतरण पर बड़ा खुलासा, जानें कैसे नितिन पंत को बना दिया गया अली हसन

ब्रिटेन ने अपनी वैक्‍सीन नीति में बदलाव करते हुए अब कोविशील्‍ड को भी मान्‍यता देने की बात कही है। इससे पहले भारत ने ब्रिटेन के पुराने फैसले पर कड़ी प्रतिक्रिया दी थी।
भारत की आपत्ति के बाद ब्रिटेन ने बदली वैक्‍सीन नीति, Covishield को देगा मान्‍यता, पर क्‍वारंटीन से राहत नहीं

Nepal Government Recalls Envoys:प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के नेतृत्व वाली नेपाल सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली द्वारा 12 देशों में नियुक्त किए गए अपने राजदूतों को वापस बुलाने का फैसला किया है।
Nepal Recalls Envoys:नेपाल ने 12 देशों में नियुक्त राजदूतों को बुलाया वापस, जानें क्या है मामला

उच्चतम न्यायालय ने एनडीए की प्रवेश परीक्षा में महिला उम्मीदवारों को अगले साल से शामिल करने की अनुमति देने के केंद्र के अनुरोध को 22 सितंबर को खारिज कर दिया। शीर्ष अदालत ने कहा कि वह नहीं चाहती कि महिलाओं को उनके अधिकार से वंचित किया जाए।

महिलाओं को एनडीए में शामिल करने के लिये एक साल तक प्रतीक्षा नहीं की जा सकती: सुप्रीम कोर्ट

पंकज गुप्ता आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव ईडी का नोटिस मिलने के बाद मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय के खान मार्केट दफ्तर पहुंचे। ईडी ने पंकज गुप्ता को जो नोटिस भेजा था उसमें 22 सितंबर सुबह 11:30 बजे उन्हें बुलाया गया था। ईडी के इस नोटिस पर AAP के प्रवक्ता राघव चड्ढा लगातार केंद्र सरकार पर निशाना साध रहे हैं।

AAP नेता पंकज गुप्ता को मिला ईडी का नोटिस तो राघव चड्ढा तिलमिलाए, केंद्र सरकार को घेरा

तालिबान के नियंत्रण वाले अफगानिस्तान की सात महिला ताइक्वांडो खिलाड़ी मेलबर्न में बस गई हैं। ऑस्ट्रेलियाई ताइक्वांडो संघ की मुख्य कार्यकारी हीथर गैरियोक ने यह जानकारी दी। गैरियोक ने बुधवार को कहा कि इन महिला खिलाड़ियों ने पृथकवास का समय पूरा कर लिया है। 

तालिबान के डर से 7 महिला ताइक्वांडो खिलाड़ियों ने छोड़ा अफगानिस्तान, इस देश में ली शरण

ब्रिटेन ने अपनी वैक्‍सीन नीति में बदलाव करते हुए अब कोविशील्‍ड को भी मान्‍यता देने की बात कही है। इससे पहले भारत ने ब्रिटेन के पुराने फैसले पर कड़ी प्रतिक्रिया दी थी। हालांकि ब्रिटेन की यात्रा करने वाले भारतीयों को क्‍वारंटीन से राहत नहीं मिलेगी।

भारत की आपत्ति के बाद ब्रिटेन ने बदली वैक्‍सीन नीति, Covishield को देगा मान्‍यता, पर क्‍वारंटीन से राहत नहीं

भारत की की आपत्ति के बाद ब्रिटेन ने अपनी 'भेदभावपूर्ण' वैक्‍सीन नीति में बदलाव किया है। अब उसने कोविशील्‍ड को भी मान्‍यता देने की बात कही है। हालांकि ब्रिटेन पहुंचने पर भारतीयों को क्‍वारंटीन से राहत नहीं मिलेगी। 

भारत की आपत्ति के बाद ब्रिटेन ने बदली वैक्‍सीन नीति, Covishield को देगा मान्‍यता, पर क्‍वारंटीन से राहत नहीं

नौकरशाही पर अपने एक बयान को लेकर मध्‍य प्रदेश की पूर्व मुख्‍यमंत्री उमा भारती को खूब फजीहत झेलनी पड़ी। दिग्‍व‍िजय सिंह ने भी इस पर सवाल उठाए, जिसके बाद उमा भारती ने रामायण का जिक्र करते हुए एक पत्र उन्‍हें लिखा।

उमा भारती ऐसा क्‍या बोल गईं कि दिग्‍व‍िजय सिंह को लिखना पड़ा पत्र,रामायण का जिक्र कर कही ये बात

फांसी पर लटकने से महंत नरेंद्र गिरी की मौत, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ है। गले के चारों ओर एक संयुक्ताक्षर का निशान पाया गया।कोई एंटी मॉर्टम इंजरी नहीं। फांसी के कारण दम घुटने' को प्रथम दृष्टया मौत का कारण बताया गया है।विसरा विश्लेषण के लिए सुरक्षित रखा गया है। 

Narendra Giri Death case: फांसी लगाने से महंत नरेंद्र गिरी की मौत, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा

मशहूर इस्लामिक स्कॉलर मौलाना कलीम सिद्दीकी की गिरफ्तारी के बारे में यूपी सरकार ने साफ किया है कि सबूतों के आधार पर ही गिरफ्तारी की गई है। जांच एजेंसियों के साथ पुख्ता सबूत हैं कि वो धर्मांतरण को बढ़ावा दे रहे थे। 

सबूतों के आधार पर ही मौलाना कलीम सिद्दीकी की हुई गिरफ्तारी, यूपी पुलिस का बयान

बंदूक के बल पर अफगानिस्‍तान की सत्‍ता में काबिज तालिबान अब संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के सत्र को संबोधित करना चाहता है। उसने इसके लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र को पत्र भी लिखा है। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा का 76वां सत्र 21-27 सितंबर के बीच आयोजित किया गया है।

संयुक्‍त राष्‍ट्र में तालिबान! UN महासचिव को पत्र लिखकर मांगी अनुमति, वैश्विक संस्‍था से की ये अपील

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने संयुक्त राष्ट्र में एक भाषण में कहा कि अमेरिका दो दशक के अफगान युद्ध को समाप्त करने के बाद कूटनीति का एक नया अध्याय खोल रहा है। उन्‍होंने सहयोगियों के साथ रिश्तों का भी जिक्र किया।

जो बाइडेन की 'अथक कूटनीति' का मतलब समझिए, सहयोगियों के साथ कुछ मुद्दों पर मतभेद

दिल्ली पुलिस ने हरीश उर्फ मोनू नाम के एक शख्स को गिरफ्तार किया है। वो दिल्ली के नामी फाइव स्टार होटल में शेफ का काम करता है। लेकिन वो चेन स्नैचर बन गया। फिलहाल वो दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में है। वो शेफ से  कैसे स्नैचर बन गया कहानी दिलचस्प है। हरीश दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट है।

Delhi Crime News: फाइव स्टार होटल का शेफ जब बन गया चेन स्नैचर, यह है वजह

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष रहे महंत नरेंद्र गिरी केस में कई अनसुलझे सवाल हैं। सवाल यह कि आखिर वो कौन से हालात बने जिसकी वजह से नरेंद्र गिरी मानसिक तौर पर टूट गए।

Mahant Narendra Giri Updates: नरेंद्र गिरी के शव का पोस्टमार्टम जारी, आरोपियों को कोर्ट में किया जाएगा पेश

प्रधामनंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच फोन पर कई अहम मसलों को लेकर बातचीत हुई। इसके बाद फ्रांस के राष्‍ट्रपति ने खास अंदाज में पीएम मोदी के लिए ट्वीट किया है।

'नमस्ते, प्रिय साथी, प्रिय मित्र', PM मोदी से बातचीत से फ्रांस के राष्‍ट्रपति Emmanuel Macron ने किया खास ट्वीट

कोविड-19 की तीसरी लहर की आशंका के बीच कोरोना वायरस के र‍िप्रोडक्टिव नंबर (Reproductive number) में कमी आई है। र‍िप्रोडक्टिव नंबर या आर-वैल्‍यू (R-value) सितंबर के मध्‍य में घटकर 0.92 रह गया है, जो अगस्त के अंत में 1.17 था।

Good news! कोव‍िड-19 का R-value कम हुआ, जानें क्‍या है इसका मतलब

तंबर के महीने में मानसूनी बादलों की वापसी शुरू हो जाती है। लेकिन इस दफा मानसूनी बाद सितंबर के आखिरी हफ्ते में भी दिल्ली एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में सक्रिय है। दिल्ली और मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। 

Delhi NCR Rain Update: दिल्ली में भारी बारिश की चेतावनी, ऑरेंज से लेकर येलो अलर्ट जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह अमेरिका रवाना होंगे। पीएम मोदी 26 सितंबर को भारत लौटेंगे। उनके साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल सहित एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी जाएगा। 

आज अमेरिका रवाना होंगे PM मोदी, 26 सितंबर को होगी वापसी, ऐसा रहेगा पूरा कार्यक्रम

इस बात को कौन नहीं जानता है कि ब्रिटेन की ईस्ट इंडिया कंपनी की स्थापना भारत के साथ कारोबार के लिए की गई थी, लेकिन भारत की धन धान्य से भरपूर रियासतों की आपस की लड़ाई और मजबूत नेतृत्व की कमी को देखते हुए कंपनी की साम्राज्यवादी आकांक्षाएं जाग गईं और उसने भारत का इतिहास और भूगोल सब बदलकर रख दिया।

आज का इतिहास, 22 सितंबर: ईस्ट इंडिया कंपनी के निर्माण में महत्वपूर्ण है ये तारीख, स्थापना पर हुई थी पहली चर्चा

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर