ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री कोविड पॉजिटिव, UNGA में लिया था हिस्सा, वर्ल्ड लीडर्स से मिले

न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के साथ हिस्सा लेने वाले ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री मार्सेलो क्विरोगा कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

Brazil Health Minister Marcelo Queiroga
ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री मार्सेलो क्विरोगा 

नई दिल्ली: ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री मार्सेलो क्विरोगा न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में भाग लेने के बाद कोविड​​-19 से संक्रमित पाए गए। यहां ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो बोलने वाले पहले विश्व नेता थे। ब्राजील सरकार ने मंगलवार को बताया कि क्विरोगा ने कोविड-19 वैक्सीन ली है। वह संयुक्त राष्ट्र की वार्षिक सभा के 76वें सत्र के लिए न्यूयॉर्क पहुंचने के बाद से पॉजिटिव होने वाले बोल्सनारो के दल के दूसरे सदस्य हैं।

क्विरोगा बोल्सनारो के साथ थे, जिन्होंने सोमवार को ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ बैठक सहित कई आयोजनों में हिस्सा लिया। प्रतिनिधिमंडल के अन्य सदस्यों का भी परीक्षण किया गया है और वे नेगेटिव हैं।

बोल्सोनारो ने टीका नहीं लिया हैं, लेकिन उनका मानना है कि कोरोना वायरस संक्रमण से उनमें एंटीबॉडी हैं। संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों ने व्यक्तिगत रूप से इवेंट में भाग लेने के लिए टीकाकरण के प्रमाण की आवश्यकता पर जोर दिया था। संयुक्त राष्ट्र ने बाद में घोषणा की कि वह टीकाकरण के लिए एक 'सम्मान प्रणाली' का उपयोग करेगा और उन लोगों को प्रवेश करने से नहीं रोकेगा, जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है। 

इस बीच, न्यूयॉर्क के स्थानीय अधिकारियों ने यूएनजीए के सुपर स्प्रेडर कार्यक्रम बनने पर चिंता व्यक्त की है क्योंकि अमेरिका में डेल्टा संस्करण का प्रसार जारी है। न्यूयॉर्क शहर के कुछ इनडोर स्थानों पर टीकाकरण के प्रमाण की आवश्यकता है- जिसमें रेस्तरां, जिम और मनोरंजन स्थल शामिल हैं।

ब्राजील के राष्ट्रपति ने कहा है कि वो टीका लगाने वाले अपने देश के अंतिम नागरिक होंगे। रविवार को सोशल मीडिया पर एक तस्वीर ने हलचल मचा दी, जिसमें उन्हें अपने कई मंत्रियों से घिरे न्यूयॉर्क की सड़क पर पिज्जा खाते हुए देखा जा सकता है। फोटो में केवल स्वास्थ्य मंत्री मास्क पहने हुए थे, लेकिन खाते समय उनका मास्क भी नीचे है।
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर