आज की ताजा खबर, 2 दिसंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 2 दिसंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें बुधवार, 2 दिसंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Aaj Ki Taza Khabar
2 दिसंबर की बड़ी और प्रमुख खबरें 

नई दिल्ली: केंद्र के कृषि कानूनों को लेकर किसानों का आंदोलन जारी है। मंगलवार को सरकार के साथ किसानों की बातचीत हुई लेकिन वार्ता बेनतीजा रही। अब 3 दिसंबर को अगले दौर की बातचीत होनी है। वहीं आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा और आखिरी वनडे मैच खेला गया। हालांकि भारत पहले दोनों मैच हारकर सीरीज हार चुका है। इसके अलावा कोरोना का प्रकोप जारी है। दिल्ली में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 4,006 नए मामले सामने आए और 86 और मरीजों की मौत हो गई। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रमों के साथ यहां पढ़ें 2 दिसंबर की बड़ी खबरें-

किसान आंदोलन को लेकर हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने हैरान कर देने वाला बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि किसानों को आगे करके विदेशी ताकतें जैसे चीन पाकिस्तान अस्थिर करने की कोशिश कर रही हैं। विदेशी ताकतों को मोदी का चेहरा पसंद नहीं है।

पढ़ें पूरी खबर: हरियाणा के कृषि मंत्री ने कहा-किसान आंदोलन के पीछे चीन-पाकिस्तान, AAP ने बताया- किसानों का अपमान

उत्‍तर प्रदेश में योगी आदित्‍यनाथ की अगुवाई वाली सरकार हाल ही में 'लव जिहाद' के खिलाफ अध्यादेश लेकर लेकर आई है, जिसे राज्‍यपाल ने मंजूरी भी दे दी है। इस बीच सुन्नी मुसलमानों की आस्था का अहम केन्द्र मानी जाने वाली दरगाह आला हजरत से जुड़े एक संगठन ने इसका समर्थन करते हुए फतवा जारी किया है।

पढ़ें पूरी खबर: 'धोखे से धर्म परिवर्तन इस्‍लाम में नाजायज', यूपी में 'लव जिहाद' पर अब फतवा

दो वयस्क व्यक्ति लिव-इन संबंध में एक साथ रह सकते हैं, यह व्यवस्था देते हुए इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने फर्रुखाबाद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को ऐसे ही एक जोड़े को सुरक्षा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है जो लिव-इन संबंध में साथ साथ रह रहा है।

पढ़ें पूरी खबर: लिव-इन संबंध पर इलाहाबाद हाईकोर्ट का अहम आदेश, जोड़े को सुरक्षा मुहैया कराने के निर्देश

मानव अधिकारों के हनन पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि सीबीआई, ईडी और एनआईए सहित सभी जांच एजेन्सियों के कार्यालयों में सीसीटीवी कैमरे लगाये जायें।

पढ़ें पूरी खबर: ताकि आरोपियों को न किया जा सके टॉर्चर, SC का आदेश- CBI-ED समेत सभी जांच एजेंसियों के कार्यालयों में लगे CCTV

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अलगे हफ्ते से रूसी नागरिकों को कोरोना वायरस वैक्सीन देने का आदेश दिया है। रूसी नागरिकों को रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी लगाया जाएगा।

पढ़ें पूरी खबर: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का अगले सप्ताह से बड़े पैमाने पर टीकाकरण का आदेश

पहले दो मैचों में साधारण दिखने वाले भारतीय गेंदबाजों ने मनुका ओवल की पिच से काफी मदद हासिल की। कोहली ने कहा कि यह सिडनी की पिच से काफी बेहतर थी।

पढ़ें पूरी खबर: टीम इंडिया की जीत के बाद कप्‍तान विराट कोहली ने कहा- काम कर गया ये मास्‍टरस्‍ट्रोक    

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर मांग की है कि उनके राज्य को प्राथमिकता के आधार पर निशुल्क कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराई जाए।

पढ़ें पूरी खबर: छत्तीसगढ़ को प्राथमिकता पर चाहिए निशुल्क कोरोना वैक्सीन, CM बघेल ने PM को लिखा पत्र

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्‍य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया है। इस पर ब्रिटिश उच्‍चायोग ने कहा कि पीएम भारत का दौरा करने के इच्‍छुक हैं।

पढ़ें पूरी खबर: ब्रिटिश प्रधानमंत्री होंगे गणतंत्र दिवस समारोह के अतिथि? उच्‍चायोग ने कुछ यूं दिया इस सवाल का जवाब

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बुधवार को तीसरा और आखिरी वनडे खेला गया। भारत ने यह मैच 13 रन से अपने नाम किया। ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया।

पढ़ें पूरी खबर: रोमांचक तीसरे वनडे में टीम इंडिया जीती, ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज पर 2-1 से किया कब्जा

यूपी में वर्ल्‍ड क्‍लास फिल्‍म सिटी के निर्माण को लेकर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ मुंबई दौरे पर पहुंचे हुए हैं। इस बीच महाराष्‍ट्र सरकार और शिवसेना की तरफ से इस पर कई तरह के बयान आए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: यूपी में फिल्म सिटी को लेकर सियासी घमासान, योगी आदित्‍यनाथ के मुंबई दौरे से बढ़ी जुबानी जंग

चीन ने 9,000-10,000 फीट के लिए भारी मात्रा में सर्दियों के कपड़ों की खरीद की थी, लेकिन जब विवाद का हल नहीं हुआ और गतिरोध जारी रहा, चीन ने शीतकालीन कपड़ों के लिए थोक खरीद शुरू कर दी।

पढ़ें पूरी खबर: पूर्वी लद्दाख में ऊंचाइयों पर कड़ाके की ठंड, भारत की तैयारी से भौचक्का चीन, अब खरीद रहा गर्म कपड़े

यूपी में प्रदेश सरकार अंतरधार्मिक विवाह पर मिलने वाली प्रोत्‍साहन राशि से संबंधित योजना को वापस लेने पर विचार कर रही है, जो 1976 से ही अस्तित्‍व में है।

पढ़ें पूरी खबर: लव जिहाद कानून के बाद अब अंतरधार्मिक विवाह पर प्रोत्‍साहन राशि योजना खत्‍म करेगी योगी सरकार

गुजरात हाई कोर्ट ने राज्य सरकार को निर्देश दिया कि वह मास्क पहनने के नियम का उल्लंघन करने वालों के लिए जुर्माने की सजा के अलावा कोविड-19 मरीज देखभाल केंद्र में सामुदायिक सेवा को अनिवार्य बनाए।

पढ़ें पूरी खबर: गुजरात HC ने कहा- मास्क न पहनने वालों की लगाई जाए कोविड सेंटर में ड्यूटी

पटना में बीजेपी के कद्दावर नेता सुशील कुमार मोदी ने राज्यसभा उपचुनाव के लिए पर्चा भरा। इस मौके पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी मौजूद थे।
पढ़ें पूरी खबर: सुशील कुमार मोदी ने राज्यसभा के लिए भरा पर्चा, नीतीश कुमार बोले- पूरा समर्थन​

किसान आंदोलन के बीच यह समझना जरूरी है कि केंद्र सरकार जो नए कृषि कानून लेकर आई है उसके पीछे विरोध की वजह क्या है।
पढ़ें पूरी खबर: Farmers Agitation: किसान आंदोलन के बीच समझें क्या है कृषि कानून और क्यों हो रहा है विरोध​

ब्रिटेन Pfizer-BioNTech COVID-19 वैक्सीन को इस्तेमाल करने के लिए मंजूरी देने वाला दुनिया का पहला देश बन गया।
पढ़ें पूरी खबर: ब्रिटेन ने Pfizer-BioNTech कोविड-19 वैक्सीन को दी मंजूरी, अगले हफ्ते से शुरू होगा टीकाकरण​

एक शीर्ष अमेरिकी पैनल का मानना है कि कुछ साक्ष्य साफ तौर पर इशारा करते हैं कि गलवान की घटना चीनी सरकार की साजिश थी और वो जोर शोर से इस घटना को अंजाम देने में जुटे हुए थे।
पढ़ें पूरी खबर: यूएस के एक शीर्ष पैनल के दावे से चीन बेनकाब, गलवान घटना थी जिनपिंग सरकार की योजना

कोविशील्ड वैक्सीन तय समय पर ही बाजार में दस्तक देगा। बता दें कि एक वालंटियर ने इस वैक्सीन से खुद के ऊपर हुए दुष्प्रभाव के बारे में बताया था।
पढ़ें पूरी खबर: तय समय पर ही बाजार में दस्तक देगा कोविशील्ड, वालंटियर के आरोपों को एसआईआई से किया खारिज

किसान आंदोलनों से दिल्ली-एनसीआर में कृषि उपज की ताजा आपूर्ति प्रभावित हुई है। जिससे सब्जियों के दाम में बढ़ोतरी हुई है।
पढ़ें पूरी खबर: किसानों के आंदोलन से आपूर्ति प्रभावित, दिल्ली-एनसीआर में बढ़े सब्जियों के दाम

दिल्ली एनसीआर में सर्दी बढ़ने के साथ ही प्रदूषण के स्तर में भी इजाफा हो रहा है। हालात बद से बदतर हो गया है। खासतौर से उन लोगों को ज्यादा परेशानी हो रही है जो सांस की समस्या से जुझते हैं।
पढ़ें पूरी खबर: ठंड के साथ ही दिल्ली और एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बेलगाम, जहरीली हो रही है हवा​

इस साल मुकेश अंबानी की संपत्ति इतनी बढ़ी की कि अंबानी परिवार एशिया के दूसरे स्थान के अमीर व्यक्ति से दोगुना अमीर हो गया। 
पढ़ें पूरी खबर: एशिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी से दोगुना अमीर है मुकेश अंबानी परिवार​

किसानों के 35 नेताओं के साथ मंगलवार को विज्ञान भवन में हुई बैठक में कोई आखिरी नतीजा तो नहीं निकला। लेकिन आगे की बातचीत का रास्ता तैयार हुआ। इस विषय पर 3 दिसंबर को चौथी दौर की वार्ता होगी। यह बात अलग है किसानों के तेवर बरकरार हैं। 
पढ़ें पूरी खबर: किसान आंदोलन का असर, उत्तर रेलवे ने रद्द की कुछ ट्रेनें​

देश में हर साल दो दिसंबर को राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य साल 1984 में भोपाल गैस त्रासदी में जान गंवाने वाले लोगों को याद करना है।
पढ़ें पूरी खबर: परिवेश को प्रदूषण से मुक्त करने की अनूठी पहल

बुधवार को होने वाले इस कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह एवं आशुतोष टंडन ने लिया। इसके साथ ही नगर निगम बॉन्ड के जरिए रकम जुटाने वाला  लखनऊ देश का नौवा शहर बन गया है।
पढ़ें पूरी खबर: BSE में लखनऊ नगर निगम के 200 करोड़ रुपए के बॉन्ड की आज लिस्टिंग, सीएम योगी रहेंगे मौजूद ​

केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने मंगलवार को कहा कि किसान नेताओं को नए कृषि कानूनों के विशिष्ट पहलुओं को सामने रखना चाहिये, सरकार उनकी चिंताओं पर गौर करने और उनका समाधान करने के लिए तैयार है।

पढ़ें पूरी खबर: सरकार के साथ बेनतीजा रही किसानों की बातचीत, अब 3 दिसंबर को होगी बैठक

केरल और तमिलनाडु में अगले दो दिनों में बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। केरल आईएमडी की ओर से कहा गया है कि बंगाल की खाड़ी में बना गहरे दबाव का क्षेत्र चक्रवात में तब्दील हो सकता है और यह चक्रवात दो दिसंबर की शाम अथवा रात के समय श्रीलंका के तट से गुजर सकता है।

पढ़ें पूरी खबर: केरल, तमिलनाडु में अगले दो दिनों में बहुत भारी बारिश की चेतावनी, मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें जब बुधवार को तीसरा वनडे खेलने उतरेंगी तो भारतीय कप्तान विराट कोहली एक बड़े और खास रिकॉर्ड से सिर्फ 23 रन दूर होंगे। ये रिकॉर्ड होगा महान सचिन तेंदुलकर का।

पढ़ें पूरी खबर: सचिन तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड को तोड़ने से सिर्फ 23 रन दूर विराट कोहली

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर