Delhi-NCR Air Quality: ठंड के साथ ही दिल्ली और एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बेलगाम, जहरीली हो रही है हवा

दिल्ली एनसीआर में सर्दी बढ़ने के साथ ही प्रदूषण के स्तर में भी इजाफा हो रहा है। हालात बद से बदतर हो गया है। खासतौर से उन लोगों को ज्यादा परेशानी हो रही है जो सांस की समस्या से जुझते हैं।

Delhi-NCR Air Quality: ठंड के साथ ही दिल्ली और एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बेलगाम, जहरीली हो रही है दवा
दिल्ली और एनसीआर में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब 

मुख्य बातें

  • दिल्ली में वायु की गुणवत्ता खराब, कई जगहों पर पर एक्यूआई लेवल 300 के पार
  • दिल्ली और एनसीआर की हवा में पीएम 2.5 और पीएम 10 की मात्रा में इजाफा
  • ठंड बढ़ने के साथ ही हवा की क्वॉलिटी पर सीधा असर

नई दिल्ली।  ऐसा लगता है कि राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण से कोई राहत नहीं मिली है और ठंड की स्थिति ने स्थिति को बदतर बना दिया है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) द्वारा अपडेट किए गए नवीनतम अनुमानों के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता बुधवार सुबह AQI 356 पर मंडराने के साथ 'गंभीर' श्रेणी में आ गई। सर्दियों में आमतौर पीएम 10 को मुख्य प्रदूषक माना जाता है लेकिन PM 2.5 की मात्रा ज्यादा रहती है। 

दिल्ली में 'बहुत खराब' हवा

दिल्ली विश्वविद्यालय, पूसा रोड, लोधी रोड, मथुरा रोड, आईआईटी-दिल्ली, इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (टर्मिनल -3) सहित राष्ट्रीय राजधानी के अधिकांश क्षेत्रों में सुबह 6.30 बजे अपडेट किए गए SAFAR के अनुमानों के अनुसार, 'बहुत में हवा की गुणवत्ता दर्ज की गई। 377, 366, 346, 360, 336, 355 और 352 के AQI के साथ खराब श्रेणी में है। SAFAR के अनुसार, 51 और 100 की सीमा के बीच AQI को 'संतोषजनक' या 'बहुत अच्छा' माना जाता है, 101-200 'मध्यम' है, 201-300 'गरीब' की श्रेणी में आता है। जबकि 300-400 को 'बहुत खराब' माना जाता है, 401-500 के बीच का स्तर 'खतरनाक' श्रेणी में आता है।

SAFAR का पूर्वानुमान
"दिल्ली में समग्र हवा की गुणवत्ता पूर्वानुमान के रूप में बुधवार की सुबह बहुत खराब श्रेणी में थी। शांत हवाओं और निकट-सतह उलटा के साथ कम तापमान के कारण उत्तर भारत में हवा की गुणवत्ता खराब होने की संभावना है। वेंटिलेशन की स्थिति धीमी होने की संभावना है। सतही स्तर की हवाएँ शांत होती हैं। सीमा की उत्तर की हवा की दिशा उत्तर उत्तर की ओर है और आंशिक रूप से स्टबल-संबंधित परिवहन के लिए अनुकूल है। स्टाफ़ आग पर्याप्त क्षमता के साथ गणना करती है जैसा कि एसएएफएआर-मल्टी-सैटेलाइट उत्पादों से अनुमानित है और 258 के आसपास है। इसलिए, स्टबल बर्निंग। SAFAR की भविष्यवाणी के अनुसार, दिल्ली के हवा में PM2.5 में हिस्सेदारी बुधवार के लिए 4% अनुमानित थी। AQI अगले दो दिनों के लिए बहुत खराब श्रेणी के उच्च-अंत तक बिगड़ने का अनुमान है।

एनसीआर में वायु की गुणवत्ता

एनसीआर भी बहुत खराब हवा का गवाह है। बुधवार की सुबह, नोएडा और गुरुग्राम दोनों ने क्रमशः 395 और 337 के एक्यूआई के साथ 'बहुत खराब' श्रेणी में वायु गुणवत्ता दर्ज की।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर