आज की ताजा खबर, 15 सितंबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 15 सितंबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें सोमवार, 15 सितंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

aaj ki taza khabar 15 September 2020 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर। 

नई दिल्ली : देश में कोरोना से संक्रमण के मामलों में कमी आती नहीं दिख रही है। संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र और तमिलनाडु से आ रहे हैं। संसद का मानसून सत्र की सोमवार को शुरुआत हो गई। राज्यसभा के उप सभापति पद के लिए हरिवंश नारायण सिंह दोबारा चुने गए। उन्होंने विपक्ष के उम्मीदवार मनोज झा को हराया। पूर्वी लद्दाख सहित एलएसी पर भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर है। इस बीच, शुक्र ग्रह पर खगोलविदों को जीवन की एक हल्की संभावना दिखी है। दिल्ली हिंसा मामले में अदालत ने आरोपी उमर खालिद को 10 दिन की पुलिस कस्टडी में भेज दिया है। सुशांत सिंह मौत मामले में एनसीबी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि रिया चक्रवर्ती अपनी मां के मोबाइल फोन से ड्रग तस्करों से बात करती थी। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम इस प्रकार हैं-  

भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक इस बैठक में पाकिस्तान के एनएसए ने एक काल्पनिक नक्शा पेश किया जिसके बाद भारतीय एनएसए अजीत डोभाल नाराज होकर अपनी कुर्सी छोड़ दी।

पढ़ें पूरी खबर: नहीं सुधर रहा पाक, SCO बैठक में काल्पनिक नक्शा दिखाया तो NSA डोभाल ने छोड़ दी कुर्सी

सरकार ने मंगलवार को लोकसभा में बताया कि इस साल एक मार्च से 31 मार्च तक जम्मू कश्मीर में 138 आतंकवादी मारे गए और इस अवधि में सीमापार से गोलीबारी में 50 सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए।

पढ़ें पूरी खबर: सरकार ने संसद में बताया- जम्मू-कश्मीर में पिछले छह महीने में 138 आतंकी मारे गए

अभिनेत्री कंगना रनौत ने अपने बंगले में की गई कथित अवैध तोड़फोड़ के लिए बृह्नमुंबई महानगर पालिका (BMC) से दो करोड़ रुपए के मुआवजे की मांग के वास्ते बंबई उच्च न्यायालय के समक्ष अपनी याचिका में संशोधन किया है।

पढ़ें पूरी खबर: BMC ने की थी Kangana Ranaut के ऑफिस में तोड़ फोड़, एक्ट्रेस ने मांगा 2 करोड़ का मुआवजा

Real Estate : ताजा रिपोर्ट के मुताबिक भारत में मकान की कीमतों में गिरावट हुई है। 11 स्थान नीचे खिसक गया है।
पढ़ें पूरी खबर: भारत में सस्ता हुआ घर, मूल्य वृद्धि रैंकिंग में दुनिया में 11 स्थान नीचे लुढ़का

अकाली दल के पूर्व विधायक मनजिंदर सिंह सिरसा ने नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) प्रमुख राकेश अस्थाना से मुलाकात की है। सिरसा ने अपनी शिकायत पर कार्रवाई न होने पर सवाल उठाए हैं।
पढ़ें पूरी खबर: Manjinder Singh Sirsa का दावा-'ड्रग माफियाओं' को बचा रही मुंबई पुलिस, NCB प्रमुख से मिलकर कार्रवाई की मांग की

2022 FIFA WC qualifiers: कोनमेबोल ने कहा है कि फीफा विश्व कप क्वालीफायर्स 2022 में बदलाव संभव हैं। संस्था फीफा के अधिकारियों के साथ बैठक करेगी।
पढ़ें पूरी खबर: FIFA विश्व कप क्वालीफायर्स 2022 में हो सकता है बदलाव, कोनमेबोल करेगा मीटिंग

उमंग ऐप की मदद से आप घर बैठे पासपोर्ट, डीएल, पैन कार्ड आदि आसानी से बनवा सकते हैं। इसके अलावा अगर आप चाहे तो ई-कोर्ट सेवाओं का भी लाभ उठा सकते हैं, इसके लिए बस करना होगा ये काम
पढ़ें पूरी खबर: Umang App की मदद से उठाएं ई-कोर्ट सेवाओं का लाभ, फॉलो करें ये स्टेप्स

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि, "उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल को मेट्रो रेल, न्यायालय, एयरपोर्ट, बैंक व अन्य वित्तीय संस्थानों की सुरक्षा की जिम्मेदारी निभायेगा।
पढ़ें पूरी खबर: CISF की तर्ज पर काम करेगा उप्र विशेष सुरक्षाबल, बिना वारंट के तलाशी लेगा यह बल 

Jio Cricket Plans: क्रिकेट का फेमस लीग आईपीएल शुरू होने वाला है। क्रिकेट प्रेमियों के लिए जियो ने कई नए प्लान्स की घोषणा की है।
पढ़ें पूरी खबर: जियो ने लॉन्च किए नए क्रिकेट प्लान्स, घर बैठे देखें IPL

देश के 4 राज्यों महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और उत्तर प्रदेश में कोरोना के एक्टिव केस 50 हजार से अधिक हैं। जबकि 14 राज्य ऐसे हैं, जहां 5000 से कम सक्रिय मामले हैं।
पढ़ें पूरी खबर: कोरोना को लेकर ये राज्य बढ़ा रहे देश की चिंता, चार राज्यों में 50 हजार से ज्यादा एक्टिव केस

कोरोना से उबरने के बाद भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने कहा कि कोविड-19 मामले ने उन्हें मानसिक रूप से मजबूत बनाया है।
पढ़ें पूरी खबर: कोरोना से उबरने के बाद हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने कहा- कोविड-19 मामले ने मानसिक रूप से बनाया मजबूत

भारत और चीन के विदेश मंत्रियों के बीच मास्को में हुई बैठक के दौरान सीमा पर शांति कायम करने एवं तनाव में कमी लाने के लिए पांच बिंदुओं पर सहमति बनी है।
पढ़ें पूरी खबर: पैंगोंग त्सो के पास मुंह की खाने के बाद बौखलाए चीन ने अरुणाचल सीमा पर तेज की अपनी हलचल 

Gold Rate Today (गोल्ड रेट आज का) 15 सितंबर 2020 : सोने की कीमत में गिरावट थमी और चांदी की कीमत में और बढ़ोतरी हुई। जानिए सोने के 24, 23, 22, 18 और 14 कैरेट का भाव।
पढ़ें पूरी खबर: सोना चमका, चांदी हुई और मजबूत, जानिए अपने शहर के 24, 22 कैरेट का ताजा भाव

कॉमेडियन सुनील ग्रोवर ने टीवी सीरियल साथ निभाना साथिया का आइकॉनिक सीन रीक्रिएट किया और लैपटॉप को धोकर सुखा दिया। उनका ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।
पढ़ें पूरी खबर: 'टोपी बहू' बनकर सुनील ग्रोवर ने धोया लैपटॉप, सोशल मीडिया पर आए ये रिएक्शन

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य के ब्राह्मण पुजारियों को हर महीने एक हजार रुपए का भत्ता देने की घोषणा की है। राज्य में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं।
पढ़ें पूरी खबर: भाजपा के आरोप के बाद ममता बनर्जी ने खेला 'हिंदू कार्ड', दलित, पुरोहितों के लिए कीं अहम घोषणाएं

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने कहा कि 60 साल में यह पहला मौका होगा जबकि विकासशील एशिया की अर्थव्यवस्थाओं में मंदी आएगी।
पढ़ें पूरी खबर: 60 साल में पहली बार मंदी की गिरफ्त में आएगा विकासशील एशिया: एडीबी

सोना दुनिया की सबसे कीमती धातु्ओं में से एक है। लेकिन क्या आपको पता है यह आपके आस-पास बिखरा पड़ा है। 
पढ़ें पूरी खबर: आपके आस-पास बिखरा पड़ा है सोना, जानिए इससे जुड़े रोचक तथ्य

गाजियाबाद से एक वीडियो सामने आया है जिसमें देखा जा सकता है कि एक शख्स बेरहमी से एक बुजुर्ग महिला की पिटाई कर रहा है। आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है।
पढ़ें पूरी खबर:  बेटी से छेड़छाड़ का किया विरोध, शख्स ने बेरहमी से की महिला की पिटाई, सामने आया वीडियो

नसीरुद्दीन शाह क्रिकेट के बड़े दीवानों में से एक माने जाते हैं। जब उनसे मौजूदा समय में पसंदीदा क्रिकेटर के बारे में पूछा गया, तो जानिए उन्‍होंने क्‍या जवाब दिया।
पढ़ें पूरी खबर: नसीरुद्दीन शाह ने अपने पसंदीदा क्रिकेटर के नाम का खुलासा किया, ये रोहित-कोहली नहीं

DGCA Ministry of Civil Aviation Recruitment 2020: डीजीसीए के पदों पर नौकरियां निकली है। पद योग्यता और आवेदन को लेकर हर जानकारी दी गई है।
पढ़ें पूरी खबर: डीजीसीए के कौन से पदों पर निकली हैं भर्तियां, कैसे करें आवेदन

चीन के साथ सीमा विवाद मसले पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह संसद को संबोधित कर रहे हैं। सीमा विवाद मसले पर सरकार लगातार विपक्ष के निशाने पर है।

पढ़ें पूरी खबर:  राजनाथ सिंह का बड़ा बयान-गलवान में हमने चीनी पक्ष को भारी क्षति पहुंचाई 

शिवसेना (Shiv Sena) के कार्यकर्ताओं द्वारा पीटे गए पूर्व नेवी अफसर मदन शर्मा अपने साथ हुई इस घटना से बेहद आहत हैं और उन्होंने गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात कर अपनी बात रखी।

पढ़ें पूरी खबर: शिवसैनिकों के हमले के शिकार पूर्व नेवी अफसर मदन शर्मा गवर्नर से मिले, कहा- अब मैं बीजेपी-संघ के साथ

रिया चक्रवर्ती और उनके दूसरे सहयोगी ड्रग्स मामले में जेल में बंद हैं। सुशांत सिंह केस की जांच सीबीआई ने जब शुरू की तो जांच में दो और एजेंसी एनसीबी और ईडी शामिल हुए।

पढ़ें पूरी खबर: Drugs- Bollywood Connection: ड्रग्स -बॉलीवुड कनेक्शन पर राजनीतिक बवंडर, सोमवार और मंगलवार की इनसाइड स्टोरी

पुणे के बुधवर पेठ में वेश्यालय (Pune brothel) भी फिर से शुरू हो गए, इस बार यहां खास सावधानियां बरती जा रही हैं ताकि कोरोना संक्रमण से बचा जा सके, इसके लिए कुछ नियम (SOP) बनाए गए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: पुणे में खुल गए वेश्यालय, कोरोना संक्रमण को लेकर बनाए Do's and Don't

बिहार के विकास बाबू नीतीश कुमार की सत्ता की कुर्सी पर ऐसा गोंद लगा है कि वो उसे छोड़ ही नहीं रहे। मुख्यमंत्री तो वही रहेंगे, भले ही राजनीतिक समीकरण बदलकर दोस्त ही क्यों न बदलने पड़ जाए। 

पढ़ें पूरी खबर: Nitish Kumar: जब “बाढ़” में बह गई चुनाव लड़ने की चाहत, विधान परिषद के जरिए नीतीश कुमार ने बिहार की संभाली कमान

बिहार विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ दिनों से बिहार वासियों को कई परियोजनाओं की सौगात देते आ रहे हैं। 

पढ़ें पूरी खबर: पीएम मोदी ने दी बिहार को 7 परियोजनाओं की सौगात, बोले- यहां के लोगों ने दशकों तक दर्द सहा

बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में रोज ही नए खुलासे हो रहे हैं इस मामले में रिया चक्रवर्ती से पूछताछ की जा रही है, उससे NCB ने कई सवाल पूछे हैं।
पढ़ें पूरी खबर:  NCB Questioning to Rhea: एनसीबी ने रिया चक्रवर्ती पर दागे थे 55 सवाल..यहां मिलेगी पूरी जानकारी

हाल ही में शिवसेना नेताओं की तरफ से मिल रही 'धमकी' को देखते हुए कंगना रनौत को केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से वाई श्रेणी की सुरक्षा मुहैया कराई गई है।

पढ़ें पूरी खबर:  कंगना की सिक्योरिटी पर एक वकील ने उठाए सवाल, कहा-Y सिक्योरिटी पर हर महीने 10 लाख खर्च,कंगना ने किया रिप्लाई

राहुल गांधी ने ट्वीट के जरिए प्रवासी मजदूरों और कोरोना से हुई मौतों को एक शायर के अंदाज में पेश किया। मोदी सरकार नहीं जानती कि लॉकडाउन में कितने प्रवासी मज़दूर मरे और कितनी नौकरियाँ गयीं।तुमने ना गिना तो क्या मौत ना हुई?

पढ़ें पूरी खबर: Rahul Gandhi: 'उनका मरना देखा जमाने ने,एक मोदी सरकार है जिसे खबर ना हुई', राहुल गांधी का सियासी यॉर्कर

फिल्मों में लेजर लाइट वाले हथियार आपने बहुत देखे होंगे। बिना दुश्मन के सामने गए भी उसे मात देने की कूबत इन हथियारों में होती है। पहले की अपेक्षा अब पूरी दुनिया डायरेक्टेड एनर्जी वेपन्स की दीवानी हो रही है।

पढ़ें पूरी खबर: दुश्मन के सामने गए बिना भी उसे ढेर करने की तैयारी, हथियार बनाने में जुटा DRDO

संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही का आज दूसरा दिन है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जहां दोपहर में तीन बजे के करीब पूर्वी लद्दाख में भारत चीन तनाव के एक एक पहलू के बारे में बताएंगे।

पढ़ें पूरी खबर: Monsoon session of Parliament: बॉलीवुड को किया जा रहा है बदनाम, जया बच्चन की अपील- सरकार आए समर्थन में

पुलवामा के मारवल इलाके में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ जारी है। दरअसल सुरक्षाबलों मारवल गांव में आतंकियों के छिपे होने की जानकारी मिली थी।

पढ़ें पूरी खबर: Pulwama Encounter: पुलवामा में एनकाउंटर जारी,तीन आतंकियों के छिपे होने की खबर

आज "इंजीनियर्स डे" है देश के विकास में इंजीनियरों की खासी अहम भूमिका है यानि कहा जाए कि देश की तरक्की बिना इंजीनियरों के अधूरी है तो गलत ना होगा। 

पढ़ें पूरी खबर:  Engineers Day:आज मनाया जा रहा है 'इंजीनियर्स डे',अपने दोस्तों को ये विशेज,जानें क्यों मनाते हैं ये खास दिन

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी से अलग हुई पत्‍नी हसीन जहां तब से सुर्खियों में हैं, जब से यह जोड़ी अलग हुई है। पिछले महीने हसीन जहां को अज्ञात लोगों से मौत और रेप (बलात्‍कार) की धमकियां मिल रही हैं।

पढ़ें पूरी खबर: मोहम्‍मद शमी की पत्‍नी हसीन जहां को लगातार मिल रही मौत और रेप की धमकियां, जानिए क्‍या बवाल हुआ

सोमवार को एक भारतीय जंगी जहाज आईएनएस तलवार ने उत्तरी अरब सागर में अमेरिकी नौसेना के टैंकर यूएसएनए यूकोन (USNS Yukon) से ईंधन (Fuel) भरा।

पढ़ें पूरी खबर: भारत-अमेरिका सबंधों की बानगी,भारतीय युद्धपोत अरब सागर में US नौसेना के टैंकर से ले रहे ईंधन

भारत को आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) की संस्था यूनाइटेड नेशन कमीशन ऑफ स्टेटस ऑफ वूमन, एक सदस्य के रूप में चुना गया है।

पढ़ें पूरी खबर: चालबाज चीन को भारत ने इस जगह पछाड़ा..ECOSC में नहीं मिली जगह

पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन सैन्य गतिरोध पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लोकसभा को संबोधित करेंगे। सोमवार को संसद के मानसून सत्र के पहले बैठक के दौरान निचले सदन की कार्यवाही के दौरान भी उपस्थित थे। 

पढ़ें पूरी खबर: Rajnath Singh: पूर्वी लद्दाख में तनाव पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह देंगे बयान, संसद के जरिए भी चीन को संदेश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर के शहरों में लोगों को अभी गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है। आज भी दिल्ली और आसपास के शहरों में अच्छी खासी गर्मी पड़ने की संभावना है। आज दिल्ली में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सयस जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्यियस रहने की संभावना है।

पढ़ें पूरी खबर: मौसम 15 सितंबर: जानें दिल्ली-NCR में आज कैसा रहेगा मौसम

खगोलशास्त्रियों को धरती के बाहर एक बार फिर जीवन की संभावना दिखी है। वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसे संकेत मिले हैं कि पड़ोसी ग्रह शुक्र के वातावरण में जीवाणु मौजूद हो सकते हैं। पत्रिका 'नेचर एस्ट्रानॉमी' में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक हवाई और चिली में लगे दो दूरबीनों से ग्रह के बादलों में फॉस्फीन गैस की मौजूदगी का पता चला है।

पढ़ें पूरी खबर: शुक्र के बादलों में दिखी जीवन की संभावना, वातावरण में फॉस्फीन गैस की मौजूदगी से जगी उम्मीद 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए Times Now Hindi से जुड़ें।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर