पुणे में खुल गए वेश्यालय, कोरोना संक्रमण को लेकर बनाए Do's and Don't

देश
रवि वैश्य
Updated Sep 15, 2020 | 14:09 IST

महाराष्ट्र के पुणे के बुधवर पेठ में वेश्यालय भी फिर से शुरू हो गए बुधवर पेठ में वेश्यालय ग्राहकों द्वारा कंडोम के उपयोग को अनिवार्य करने के लिए जाने जाते हैं वहीं कोरोना को लेकर यहां खास सावधानी बरती जा रही है

Sex workers asked not to entertain clients with cough, fever in Pune
प्रतीकात्मक फोटो 

मुख्य बातें

  • पुणे के बुधवर पेठ में वेश्यालय भी फिर से शुरू हो गए हैं
  • कोरोना संक्रमण से बचा जा सके, इसके लिए कुछ नियम (SOP) बनाए गए हैं
  • यौनकर्मियों को सलाह दी गई कि वे खांसी या बुखार के साथ ग्राहकों का इंटरटेन ना करें

पुणे: जैसा कि देश ने अनलॉक 4 के बाद कई विभागों और संगठनों ने काम फिर से शुरू कर दिया है। लगभग 5 महीने के अंतराल के बाद लोगों के लिए शॉपिंग मॉल खोलने के लिए मेट्रो ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है, अनलॉक 4 ने देश में कई सेवाओं के शुरू होने को चिह्नित किया वहीं पुणे के बुधवर पेठ में वेश्यालय (Pune brothel) भी फिर से शुरू हो गए, इस बार यहां खास सावधानियां बरती जा रही हैं ताकि कोरोना संक्रमण से बचा जा सके, इसके लिए कुछ नियम (SOP) बनाए गए हैं।

वेश्यालयों में फिर से काम करना शुरू कर दिया गया, यौनकर्मियों को सलाह दी गई कि वे खांसी या बुखार के साथ ग्राहकों का इंटरटेन ना करें। कोरोनावायरस से अत्यधिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, सेक्स वर्करों को हाथ सैनिटाइजर और कीटाणुनाशक भी प्रदान किए गए। वेश्यालय के बाहर थर्मल स्कैनर और फुट-संचालित सैनिटाइजिंग स्टेशन भी स्थापित किए गए हैं।

अनलॉक-1 के बाद, वेश्यालयों ने फिर से संचालन शुरू कर दिया

हालांकि उन्हें जुलाई के अंतिम सप्ताह के बाद अस्थायी रूप से बंद कर दिया क्योंकि 5 व्यक्तियों में कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया। सहेली नाम के एक एनजीओ नगर निगम ने श्रमिकों के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) तैयार करने के लिए एक साथ काम किया। एसओपी में वे सावधानियां शामिल हैं जो यौनकर्मियों को महामारी के दौरान ध्यान रखनी चाहिए।

लगभग 3,000 यौनकर्मियों के घर, बुधवर पेठ ने महीनों तक संघर्ष किया क्योंकि लोग घर के भीतर रहे और कोरोनोवायरस महामारी के कारण सामाजिक दूरी का पालन किया। प्रकोप शुरू होने के तुरंत बाद, रेड-लाइट क्षेत्र को प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित किया गया था।

सभी सड़कों को अवरुद्ध कर दिया गया था और क्षेत्र में सुरक्षा का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी निगरानी रखी गई थी। क्षेत्र में स्थित हर घर को साफ कर दिया गया था और सेक्स कार्य पूरी तरह से बंद कर दिया गया। न्यूज 18 के मुताबिक क्षेत्र के सभी निवासियों को मास्क के बिना अपने घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं थी और उन लोगों पर जुर्माना लगाया गया था, जिन्होंने नियम का पालन नहीं किया था।


 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर