DGCA Ministry of Civil Aviation Recruitment 2020-डीजीसीए के कौन से पदों पर निकली हैं भर्तियां, कैसे करें आवेदन

DGCA Ministry of Civil Aviation Recruitment 2020: डीजीसीए के पदों पर नौकरियां निकली है। पद योग्यता और आवेदन को लेकर हर जानकारी दी गई है।

Government Job
Government Job/सरकारी नौकरी  |  तस्वीर साभार: Shutterstock

नई दिल्ली: मिनिस्ट्री ऑफ सिविल ऐविएशन के द्वारा डीजीसीए के पदों पर नौकरियों की घोषणा की गई है। जिसमें डिप्टी चीफ फ्लाइट ऑपरेशन इंसपेक्टर, सीनियर फ्लाइट ऑपरेशन्स इंसपेक्टर और फ्लाइट ऑपरेशन इंसपेक्टर के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं । योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आवेदन की आखिरी तारीख 25 सितंबर 2020 तक आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता
आवेनकर्ता को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होना चाहिए । इन पदों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 58  साल रखी गई है। इच्छुक उम्मीदवार 25 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं ।

जानें पदों के लिए अभ्यर्थियों की योग्यता

1) डिप्टी चीफ फ्लाइट ऑपरेशन इंसपेक्टर के पदों के लिए योग्यता की आवश्यकता

आवेदनकर्ता को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10 वीं, 12 वीं फीजिक्स और मैथ्स के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए ।  किसी एक एयरलाइन ट्रांसपोर्ट का पायलट लाइसेंस होना चाहिए। सभी प्रकार के हवाई जहाजों के लिए ओपन रेटिंग होनी चाहिए, जिनका वजन 5,700 किलोग्राम से अधिक न हो, कुल मिलाकर आठ से नौ महीने का अनुभव हो,जिसमें से ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट में  5000 हावर्स पायलट इन-कमांड के रूप में कार्यरत होना चाहिए ।

2) सीनियर फ्लाइट ऑपरेशन्स इंसपेक्टर

आवेदनकर्ता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10 वीं, 12 वीं फीजिक्स और मैथ्स के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए । भारत सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ सिविल ऐविएशन द्वारा जारी किया गया लाईसेंस होना चाहिए । आवेदनकर्ता भारत का नागरिक हो इसके साथ ही ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट के विमानों पर वर्तमान पायलट-इन-कमांड रेटिंग के साथ  सभी प्रकार के हवाई जहाज के लिए ओपन रेटिंग होनी चाहिए  जिनका वजन 5,700 किलोग्राम से अधिक न हो। पब्लिक एयरक्राफ्ट विमानों पर पायलट-इन-कमांड के रूप में 6,000 घंटे का कुल अनुभव होना चाहिए । इसके साथ ही उसकी दक्षता के कारण पिछले पांच वर्षों के लिए दुर्घटना मुक्त रिकॉर्ड होना चाहिए ।

3) फ्लाइट ऑपरेशन इंसपेक्टर

आवेदनकर्ता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10 वीं, 12 वीं फीजिक्स और मैथ्स के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए । भारत सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ सिविल ऐसोसिएशन द्वारा जारी किया गया एयरलाइन ट्रांसपोर्ट पायलट लाईसेंस होना चाहिए । आवेदनकर्ता वर्तमान में सिविल एयर ट्रांपसोर्ट एयर क्राफ्ट पर कार्यरत होना चाहिए । इसके साथ ही एयर ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट में पायलट इन कमांड के रूप में कुल 5000 हावर्स का  कार्य का अनुभव होना चाहिए,जिसमें कम से कम 2000 घंटे पाइलट इन ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट में अनुभव होना चाहिए । इसके साथ ही उसकी  पिछले पांच वर्षों के लिए दुर्घटना मुक्त रिकॉर्ड होना चाहिए ।

4) फ्लाइट ऑपरेशन इंसपेक्टर (हेलीकॉपटर)
 किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10 वीं, 12 वीं फीजिक्स और मैथ्स के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। भारत सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ सिविल ऐसोसिएशन द्वारा जारी किया गया एयरलाइन ट्रांसपोर्ट पायलट लाईसेंस होना चाहिए । इसके साथ ही भारत के, वर्तमान पायलट-इन-कमांड रेटिंग के साथ एयर ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट पर पायलट-इन-कमांड के रूप में 3,000 घंटे का कुल अनुभव होना चाहिए । साथ ही पिछले पांच वर्षों के लिए दुर्घटना मुक्त रिकॉर्ड होना चाहिए ।

कैसे करें आवेदन

योग्य उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप के माध्यम से पद पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म डीजीसीए की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है । इच्छुक आवेदनकर्ता आवेदन की अंतिम तिथि 25 सितंबर तक फॉर्म को भरकर अपने अन्य आवश्यक दस्तावेजों के साथ डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन के ओपोजिट सफदरजंग एयरपोर्ट पर भेज सकते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर