Umang App की मदद से उठाएं ई-कोर्ट सेवाओं का लाभ, फॉलो करें ये स्टेप्स

Umang app Benefits: उमंग ऐप की मदद से आप घर बैठे पासपोर्ट, डीएल, पैन कार्ड आदि आसानी से बनवा सकते हैं। इसके अलावा अगर आप चाहे तो ई-कोर्ट सेवाओं का भी लाभ उठा सकते हैं, इसके लिए बस करना होगा ये काम

Umang app Benefits
उमंग ऐप की मदद से उठाएं ई-कोर्ट सेवाओं का लाभ 

मुख्य बातें

  • सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए इस्तेमाल करें उमंग ऐप।
  • अदालत से जुड़े डिटेल के स्टेट्स चेक करने के लिए भी ऐप इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • ई-कोर्ट्स सेवाओं का लाभ उठाने के लिए करें ये काम।

उमंग ऐप की मदद से आप ई-बुक, गैस बुकिंग, पैन और पासवर्ट आदि सहित 600 से अधिक सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। दूसरों के अलावा यह ऐप यूजर्स को भारत के उच्च न्यायालयों और जिला और अधीनस्थ अदालतों में लगभग सभी लंबित मामलों की स्थिति और पूरे मामले का इतिहास जैसी सेवाओं तक पहुंच प्रदान करता है। वहीं अगर आप उमंग ऐप का उपयोग करके किसी लंबित मामले या पूरे मामले के हिस्ट्री या किसी अदालत ये जुड़े डिटेल के स्टेट्स चेक करना चाहते हैं तो इन स्टेप्स के जरिए कर सकते हैं।

इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अगर आप उमंग ऐप का उपयोग कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि उमंग का लेटेस्ट वर्जन होना चाहिए। इसके साथ ही इंटरनेट कनेक्टिविटी बेहतर होनी चाहिए। वहीं आइए जानते हैं कि ई-कोर्ट्स सेवाओं का लाभ कैसे उठा सकते हैं।

  1. उमंग ऐप खोलें और सही क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉगिन करें।
  2. अब, सेवा निर्देशिका से, eCourts सेवाओं के ऑप्शन पर टैप करें। वैकल्पिक रूप से आप सर्च बार से eCourts सेवा भी सर्च सकते हैं।
  3. यहां, आपको चार ऑप्शन मिलेंगे, जिसमें CNR नंबर द्वारा खोजें,किसी भी स्थिति की स्थिति, केस लिस्ट और मेरे मामलों को खोजें शामिल है।
  4. CNR नंबर का उपयोग करके किसी मामले की जांच करने के लिए, ऑप्शन पर टैप करें और उस विशेष मामले से संबंधित सभी डिटेल लाने के लिए CNR नंबर दर्ज करें।
  5. आप अपनी पसंदीदा लिस्ट में एक विशेष मामला भी जोड़ सकते हैं और भविष्य में इसे मेरे मामलों के विकल्प से एक्सेस कर सकते हैं।
Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर