नहीं सुधर रहा पाक, SCO बैठक में काल्पनिक नक्शा दिखाया तो NSA डोभाल ने छोड़ दी कुर्सी

Ajit Doval SCO meeting: भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक इस बैठक में पाकिस्तान के एनएसए ने एक काल्पनिक नक्शा पेश किया जिसके बाद भारतीय एनएसए अजीत डोभाल नाराज होकर अपनी कुर्सी छोड़ दी।

ajit Doval walks out of SCO meet over Pakistan fictitious map
नहीं सुधर रहा पाक, SCO बैठक में काल्पनिक नक्शा दिखाया तो NSA डोभाल ने छोड़ दी कुर्सी। 

मुख्य बातें

  • एससीओ की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की बैठक में पाकिस्तान ने पेश किया काल्पनिक नक्शा
  • पाकिस्तान के एनएसए की इस हरकत पर भड़के अजीत डोभाल, बैठक छोड़कर चले गए
  • पाकिस्तान ने अपने इस काल्पनिक नक्शे में जम्मू-कश्मीर को विवादित क्षेत्र बताया है

नई दिल्ली : भारत के खिलाफ अपने झूठ और प्रोपगैंडा को फैलाने के लिए पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मंचों का किस तरह गलत इस्तेमाल करता है, इसका ताजा तरीन उदाहरण शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (एनएसए) की बैठक में सामने आया है। भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक इस बैठक में पाकिस्तान के एनएसए ने एक काल्पनिक नक्शा पेश किया जिसके बाद भारतीय एनएसए अजीत डोभाल नाराज होकर अपनी कुर्सी छोड़ दी। बता दें कि पाकिस्तान ने अगस्त के पहले सप्ताह में एक काल्पनिक नक्शा जारी किया। इस काल्पनिक नक्शे में उसने कुछ भारतीय इलाकों को अपना बताया है।    

पाकिस्तान के एनएसए ने पेश किया काल्पनिक नक्शा
मीडिया ब्रीफिंग की जवाब में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि पाकिस्तानी पक्ष से डॉक्टर मोईद युसूफ ने अपने देश का नया काल्पनिक नक्शा पेश किया जिसके बाद एनएसए अजीत डोवाल वर्चुअल बैठक को छोड़कर चले गए। इस काल्पनिक नक्शे में पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर को विवादित क्षेत्र और सर क्रीक एवं जूनागढ़ को अपना हिस्सा बताया है।  

रूस की ओर से आयोजित थी बैठक
श्रीवास्तव ने कहा, 'रूस की ओर से आयोजित एससीओ के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक में पाकिस्तान के एनएसए ने जानबूझकर एक काल्पनिक नक्शा दिखाया। पाकिस्तान इस नए नक्शे को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है।' 

पाकिस्तान ने नियमों का उल्लंघन किया
उन्होंने आगे कहा कि पाकिस्तान की तरफ से काल्पनिक नक्शा दिखाया जाना मेजबान रूस की एडवाइजरी का खुला उल्लंघन है। पाकिस्तान ने बैठक के नियमों का भी उल्लंघन किया है। पाकिस्तान के इस रवैये पर विरोध जताने के लिए डोभाल ने रूस के एनएसए के साथ परामर्श करने के बाद बैठक छोड़ दी। बता दें कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने का एक साल पूरा होने पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने देश का नया राजनीतिक नक्शा जारी किया। 

भारतीय इलाकों को पाक ने अपना बताया है
दिलचस्प बात यह है कि इस नक्शे में कश्मीर के पूर्वी भाग के लिए कोई सीमा नहीं है। कश्मीर के इस भाग अक्साई चिन में चीन ने अवैध कब्जा किया है। इसके अलावा इस नक्शे में सर क्रीक को एवं जूनागढ़ रियासत को पाकिस्तानी क्षेत्र का हिस्सा बताया गया है। भारत ने पाकिस्तान के नए नक्शे की प्रामाणिकता खारिज कर दी है। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर