आज की ताजा खबर, 11 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
रवि वैश्य
Updated Jul 12, 2021 | 00:21 IST

आज की ताजा खबर, 11 जुलाई 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 11 जुलाई रविवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 11 July 2021 latest news in hindi 
आज की ताजा खबर, 11 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की नई जनसंख्या नीति 2021-30 का ऐलान किया है। यूपी की राजधानी लखनऊ से अलकायदा के दो आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है। रिचर्ड ब्रैनसन रविवार को अपने खुद के रॉकेट के जरिए अंतरिक्ष में पहुंचने में सफल हो गए। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान उत्तर प्रदेश में गंगा में शव मिले थे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब इस पर प्रतिक्रिया दी है और अपनी सरकार का बचाव किया है।

'वे भारत की संस्कृति को नहीं जानते'; दूसरी लहर में गंगा में बहे शवों पर योगी आदित्यनाथ ने ऐसे दी प्रतिक्रिया

भारतीय महिलाओं ने रविवार को दूसरे टी20 इंटरनेशनल मुकाबले में जबर्दस्‍त वापसी करके इंग्‍लैंड को 8 रन से मात दी और सीरीज में 1-1 की बराबरी की। 

भारतीय महिलाओं ने नाटकीय ढंग से जीता दूसरा टी20 मैच, इंग्‍लैंड के साथ सीरीज 1-1 से बराबर

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ TIMES NOW से खास बातचीत की। उन्होंने हाल में हुई हिंसा से लेकर अगले साल होने वाले चुनाव समेत कई मुद्दों पर बात की।

योगी आदित्यनाथ ने कहा- हमने उत्तर प्रदेश की धारणा बदली, राज्य की हिंसा की छवि बदली

देशभर में बकरीद का त्‍योहार 21 जुलाई को मनाया जाना है। देश के कई हिस्‍सों में चांद देखा गया है, जिसके बाद यह घोषणा की गई है। बकरीद, ईद उल फित्र के दो महीने नौ दिन बाद मनाई जाती है।

देश में 21 जुलाई को मनाई जाएगी बकरीद, कई राज्‍यों में दिखा चांद

ब्रिटेन के अरबपति कारोबारी रिचर्ड ब्रैनसन अंतरिक्ष में पहुंचने वाले दुनिया के पहले अरबपति बन गए हैं तो उनके साथ-साथ उनकी टीम मेंबर्स ने भी कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। इनमें शीरिषा बांदला भी हैं, जो अंतरिक्ष की सैर करने वाली भारतीय मूल की तीसरी महिला बन गई हैं।

भारत की बेटी शीरिषा बांदला ने भी रचा इतिहास, अपने नाम किया ये रिकॉर्ड

अरबपति बिजनेसमैन और वर्जिन ग्रुप के संस्थापक रिचर्ड ब्रैनसन वर्जिन गैलेक्टिक के अंतरिक्ष यान में सवार होकर अंतरिक्ष के लिए उड़ान भर चुके हैं। इसमें ब्रैनसन के साथ कंपनी के पांच कर्मचारी भी हैं। भारतीय मूल की शीरिषा बांदला भी इसमें शामिल हैं।

रिचर्ड ब्रैनसन, शीरिषा बांदला और 4 अन्य ने अंतरिक्ष के लिए भरी उड़ान, देखें

उत्तर प्रदेश एटीएस ने रविवार को लखनऊ के काकोरी से अल कायदा के यूपी मॉड्यूल से जुड़े दो आतंकवादियों को गिरफ्तार किया। इसके कुछ घंटों बाद एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा कि उनको मानव बम का प्रशिक्षण था।

UP: गिरफ्तार आंतकियों का था मानव बम का प्रशिक्षण, BJP नेता थे निशाने पर, कई शहरों को दहलाने की थी साजिश

बेल्जियम में एक 90 साल की महिला संक्रमण से मरने से पहले एक ही समय में कोरोना वायरस के अल्फा और बीटा दोनों रूपों से संक्रमित थी। कोविड-19 पॉजिटिव आने के बाद महिला को 3 मार्च को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उसे टीका नहीं लगाया गया था।

कोरोना वायरस के 2 वेरिएंट्स अल्फा और बीटा से संक्रमित थी महिला, नहीं बची जान

जम्‍मू में भारतीय वायुसेना के स्‍टेशन पर ड्रोन के जरिये किए गए बमो में 'प्रेशर फ्यूज' का इस्तेमाल होने की बात सामने आई है। साथ ही यह भी संकेत मिले हैं कि इसमें पाकिस्‍तानी सेना की भूमिका हो सकती है।

जम्‍मू ड्रोन हमले में PAK सेना की भूमिका! बमों में हुआ था 'प्रेशर फ्यूज' का इस्तेमाल

भारत सरकार के नव नियुक्त नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया पदभार ग्रहण करने के पश्चात तुरंत ही एक्शन मोड में दिखाई दे रहे हैं। सिंधिया ने अपने गृह राज्य मध्य प्रदेश के लिए स्पाइस जेट की 8 नई उड़ानों को मंजूरी प्रदान की है, जिसका संचालन आगामी 16 जुलाई से प्रारंभ होगा।

मंत्री बनते ही ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मध्य प्रदेश को दी सौगात, 16 जुलाई से शुरू होंगी 8 नई फ्लाइट्स

ज्यादातर लोगों के लिए अंतरिक्ष की सैर एक ऐसे सपने के जैसा है, जो पूरा होना बेहद मुश्किल है गौर हो कि साल 2001 को डेनिस टीटो को पहला 'अंतरिक्ष पर्यटक' होने का गौरव हासिल हुआ था।

तो क्या धरती के पार 'स्पेस टूरिज्म' को लेकर बढ़ रहा स्कोप, 'रिचर्ड ब्रैनसन' ने कर दी शुरूआत

चीन में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हजारों भारतीय छात्रों के लिए मुश्किल पैदा हो गई है। वे बीते साल छुट्टियों में स्‍वदेश आए थे, लेकिन अब चीनी प्रतिबंधों के कारण वह लौट नहीं पा रहे हैं।

चीन में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे भारतीय स्‍टूडेंट्स के भविष्‍य पर संकट, पीएम मोदी से भी कर चुके हैं अपील

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर नई जनसंख्या नीति 2021-30 का ऐलान किया। इस नीति की कई विशेषताओं की जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं।
यूपी की जनसंख्या नीति की खास बातें, इस तरह दिखेगा पूरे प्रदेश में बदलाव

Indian Economy: सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने कहा, 'सीआईआई के सीईओ के सर्वे में 119 शीर्ष कंपनियों के विचारों को शामिल किया गया है।' 
"दूसरी लहर के प्रभाव से तेजी से उबरेगी अर्थव्यवस्था, लॉकडाउन का असर सीमित"

उत्तराखंड मे चुनावी सरगर्मियों में तेजी आने लगी है हालांकि चुनाव अभी दूर हैं लेकिन वहां पर माहौल बनने लगा है, आम आदमी पार्टी प्रमुखता से राज्य में चुनाव लड़ने जा रही है और इसके लिए पार्टी ने खासा होमवर्क भी किया है।
AAP in Uttarakhand: उत्तराखंड में आप संयोजक अरविंद केजरीवाल की अहम 'प्रेस कांफ्रेस' 

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में आतंकी संगठन अलकायदा के दो आतंकी गिरफ्तार हुए हैं। यूपी एटीएस की इस कार्रवाई से पहले आसपास के घरों को खाली कराया गया था।
लखनऊ में कमांडो के साथ UP ATS का सर्च ऑपरेशन, अलकायदा के दो आतंकी गिरफ्तार

Solar Storm on The Earth: जुलाई के शुरुआती दिनों में सूरज  की सतह से पैदा हुआ एक शक्तिशाली सौर तूफान बहुत भीषण रफ्तार से पृथ्वी की तरफ बढ़ रहा है, ऐसा दावा किया जा रहा है।
Solar Storm:..तो क्या गुम हो जाएगी दुनिया भर से बिजली, सूरज से आ रहा है भीषण तूफान!

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ में विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत की। कहा जा रहा है कि वो इस दौरान नई जनसंख्या नीति का ऐलान करेंगे।

CM योगी ने किया UP की नई जनसंख्या नीति का ऐलान, बोले- इसका हर नागरिक से संबंध

Twitter Resident Grievance Officer:ट्विटर ने भारत में रेजिडेंट ग्रीवांस ऑफिसर पद पर नियुक्ति कर दी है, कंपनी ने विनय प्रकाश (Vinay Prakash) को यह जिम्मेदारी सौंपी है।
Twitter:आखिर ट्विटर ने भारत के लिए नियुक्त किया शिकायत अधिकारी,विनय प्रकाश को मिली जिम्मेदारी

Unity 22 Launch Live: वर्जिन गैलेक्टिक (Virgin Galactic) के मालिक अरबपति रिचर्ड ब्रेनसन रविवार आज अंतरिक्ष के लिए रवाना हो रहे हैं। उनके इस मिशन पर दुनिया की निगाह है।
जानिए कैसा होगा उस स्पेस प्लेन का केबिन और अंदर का नजारा, जिससे अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरेंगे रिचर्ड ब्रेनसन

अमेरिकी सेना के अफगानिस्तान छोड़ने के बाद से तालिबान अपना कब्जा बढ़ाने का ऐलान कर रहा है ऐसे में हालात को देखते हुए भारत ने कंधार में अपने कॉन्सुलेट को फिलहाल बंद करने का फैसला किया है।
Afganistan:अफगानिस्तान में तालिबान से जंग की संभावनाओं के बीच कंधार कॉन्सुलेट से भारतीय स्टाफ सुरक्षित निकाला

उत्तर प्रदेश में शनिवार को हुए ब्लॉक प्रमुख चुनाव में जमकर बवाल मचा। इससे पहले नामांकन के दिन भी खूब बवाल हुआ था। इस बीच इटावा के एसपी का एक वीडियो वायरल हो रहा है।
'सर इन लोगों ने मुझे पत्थर मारे, बीजेपी वाले बम भी लेकर आए थे', इटावा के SP का वीडियो वायरल

दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने दो पार्षदों पर कड़ा एक्शन लेते हुए उन्हें पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। दोनों पर पार्टी के खिलाफ  जाने का आरोप लगा है।
दिल्ली: NDMC जोन के चेयरमैन पद के चुनाव में भाजपा की हार, पार्टी ने दो पार्षदों को दिखाया बाहर का रास्ता

जम्मू-कश्मीर से बड़ी खबर सामने आई है बताया जा रहा है कि वहां करीब 10 से ज्यादा स्थानों पर रॉ और आईबी के साथ NIA ने छापेमारी की है इस मामले में कई लोगों से पूछताछ भी हुई है।
J&K NIA Raids:टेरर फंडिंग और ISIS मॉड्यूल मामलों को लेकर जम्मू कश्मीर में एनआईए की छापेमारी

बैंक कस्टमरों के साथ फ्रॉड कोई नई बात नहीं है, बैंक भी इसे लेकर अपने ग्राहकों को सचेत करते रहते हैं वहीं देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को ग्राहकों को बैंक धोखाधड़ी और साइबर क्राइम के प्रति जागरुक किया है।
SBI Fraud:साइबर क्राइम और धोखाधड़ी से बचना है तो इस 'वैक्सीन' का रखें ख्याल

दुनिया के तीन अरबपति उद्यमी - जेफ बेजोस, एलोन मस्क और रिचर्ड ब्रैनसन अपनी-अपनी निजी वाणिज्यिक अंतरिक्ष यात्रा के जरिए एक नए युग की शुरुआत करने जा रहे है।
बेजोस, ब्रैनसन और मस्क: अंतरिक्ष पर्यटन में कौन करेगा राज? दिग्गज अरबपतियों के बीच शुरू हुई होड़

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने शनिवार को कहा कि हिंदुत्व जीवन का एक तरीका है। उन्होंने दावा किया कि अधिकतर धर्मों के अनुयायी हिंदुओं के वंशज हैं।, उन्होंने कहा कि 'हिंदुत्व जीवन का एक तरीका है। मैं या कोई इसे कैसे रोक सकता है? 
हिमंत विस्वा बोले- 'हिंदुत्व जीवन शैली, अधिकांश धर्मों के अनुयायी हिंदुओं के वंशज'

11 जुलाई को देश के सबसे बड़े सूबे में से एक यूपी में नई जनसंख्या नीति जारी की जाएगी। सीएम योगी आदित्यनाथ खुद इसके बारे में जानकारी देंगे। इससे पहले जनसंख्या नीति के मसौदे को शनिवार को जारी किया गया था। 
World Population day 2021: 11 जुलाई का दिन इसलिए होगा खास, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ पर टिकी नजर

ब्लॉक प्रमुख चुनाव में बीजेपी ने 825 में से 609 सीटों पर शानदार जीत हासिल की है। इन नतीजों पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी की नीतियों की जीत बताया तो पीएम मे जीत की क्रेडिट सीएम योगी आदित्यनाथ को दी।
ब्लॉक प्रमुख चुनाव में बीजेपी का जलवा, सपा 100 में सिमटी, नरेंद्र मोदी ने योगी आदित्यनाथ को बताया जीत का हीरो

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़, Facebook, Twitter और Instagram पर फॉलो करें.

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर