Yogi Adityanath Interview: हिंसा, जनसंख्या नीति से लेकर कोरोना प्रबंधन और चुनाव तक, सब पर बोले योगी आदित्यनाथ

UP CM Yogi Adityanath Interview: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ TIMES NOW से खास बातचीत की। उन्होंने हाल में हुई हिंसा से लेकर अगले साल होने वाले चुनाव समेत कई मुद्दों पर बात की।

Yogi Adityanath
योगी आदित्यनाथ 

मुख्य बातें

  • योगी आदित्यनाथ ने टाइम्स नाउ से खास बातचीत करते हुए हर मुद्दे पर बात की
  • उन्होंने यूपी में हाल में हुईं हिंसा की घटनाओं पर भी जवाब दिया
  • योगी आदित्यनाथ ने कोरोना के दौरान गंगा में बहे शवों पर भी जवाब दिया

Yogi Adityanath Interview: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टाइम्स नेटवर्क की ग्रुप एडिटर-पॉलिटिक्स नविका कुमार के साथ खास बातचीत की। उन्होंने कहा कि हमने उत्तर प्रदेश की धारणा बदल दी। राज्य को हिंसा की छवि बदली है। मैंने पहले दिन से ही राज्य के लिए काम किया है। हमारी सरकार के पहले दिन से ही हम उत्तर प्रदेश में 'सबका साथ, सबका विकास' के मंत्र का पालन कर रहे हैं। हमने राज्य की धारणा बदली है।

हाल के चुनावों में राज्य में हुईं हिंसा पर मुख्यमंत्री ने कहा कि एक छोटी सी घटना भी हमारे लिए महत्वपूर्ण है। हिंसा के लिए बीजेपी को दोषी ठहराने वालों ने ही राज्य में शासन किया जब हिंसा चरम पर थी। लखीमपुर खीरी की घटना में समाजवादी पार्टी और निर्दलीय शामिल हैं। भाजपा की इस मामले में कोई भूमिका या संलिप्तता नहीं है। यूपी में जीरो टॉलरेंस की नीति सभी पर लागू है। 

बंगाल में भी बनेगी BJP की सरकार: योगी

बीजेपी ने असम और पुडुचेरी में सरकार बनाई है। यूपी में बीजेपी पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी। पीएम मोदी के नेतृत्व में बीजेपी जीत सुनिश्चित करेगी। यह कहना कि भाजपा पश्चिम बंगाल चुनाव हार गई, गलत होगा। हमारी पार्टी ने पश्चिम बंगाल में आश्चर्यजनक रूप से वोट बैंक बढ़ाया है। पश्चिम बंगाल में एक दिन बीजेपी सत्ता में आएगी।

जनसंख्या नीति पर बोले योगी आदित्यनाथ

वहीं नई जनसंख्या नीति पर योगी ने कहा, 'जनसंख्या नीति लाना कोई नई बात नहीं है। नीति स्वास्थ्य, शिक्षा और नौकरी भी रेखांकित करती है। विपक्ष हर चीज में राजनीति देखता है। हमारा उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि जनसंख्या नीति लाकर यूपी में सभी को समान संसाधन मिले। धार्मिक जनसांख्यिकी असंतुलन चिंता का विषय है। असंतुलन से हर वर्ग प्रभावित होता है। हर 10 साल में सरकार जनसंख्या नीति लेकर आती है। इसमें कोई नई बात नहीं है। हमने सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने पर जोर दिया है। यूपी में जनसंख्या नीति का उद्देश्य प्रजनन दर को कम करना है।'

कोरोना पर रखी अपनी बात

राज्य में कोरोना वायरस की स्थिति पर उन्होंने कहा, 'आलोचना के विपरीत यूपी में सक्रिय कोविड मामले नियंत्रण में हैं। राज्य में टेस्ट, ट्रैक और ट्रीटमेंट फॉर्मूले को पूरी तरह से लागू किया गया। डब्ल्यूएचओ ने भी कोविड के खिलाफ हमारे प्रयासों की सराहना की है। यूपी ने घर-घर जाकर किया सर्वे, अत्यधिक टेस्टिंग की। कोविड से लड़ने के राज्य के मॉडल को विश्व स्तर पर प्रशंसा मिल रही है।' वहीं गंगा में तैरते शवों की रिपोर्ट्स पर योगी ने कहा कि हमें गाली देने वाले भारत की संस्कृति के बारे में नहीं जानते। हमारी संस्कृति के अनुसार, कुछ लोग जल समाधि में विश्वास करते हैं। यूपी ने कोविड की दूसरी लहर के दौरान दिल्ली के लोगों के लिए अस्पतालों के बिस्तर और सुविधाएं सुनिश्चित कीं। अगर यूपी एनसीआर का हिस्सा नहीं होता, तो दिल्ली के लोगों को सेकेंड वेव के दौरान आईसीयू बेड नहीं मिलते। हमने बिना किसी असमानता के दिल्ली के लोगों के लिए बिस्तर आवंटित किए। यूपी में कोविड 19 की शुरुआत से अब तक 22,600 मौतें हो चुकी हैं। ये वे मौतें हैं जिनका कोविड के लिए परीक्षण किया गया था। हमारा पोर्टल सभी आंकड़ों को दर्शाता है। 

अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों पर योगी आदित्यनाथ ने कहा, 'हमारी लड़ाई यूपी के लोगों के लिए है। 2022 के चुनाव में हमारा एजेंडा उत्तर प्रदेश के लोगों की सुरक्षा और समृद्धि है। अगर लोगों को हमारा काम पसंद आया तो वे हमें अपना समर्थन देंगे।'

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर