जानिए कैसा होगा उस स्पेस प्लेन का केबिन और अंदर का नजारा, जिससे अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरेंगे रिचर्ड ब्रेनसन

दुनिया
किशोर जोशी
Updated Jul 11, 2021 | 10:38 IST

Unity 22 Launch Live: वर्जिन गैलेक्टिक (Virgin Galactic) के मालिक अरबपति रिचर्ड ब्रेनसन रविवार आज अंतरिक्ष के लिए रवाना हो रहे हैं। उनके इस मिशन पर दुनिया की निगाह है।

Know about the Virgin Galactic's space plane cabin & foam interior
कुछ ऐसा होगा ब्रेनसन के स्पेस प्लेन के केबिन व अंदर का नजारा 

न्यूयॉर्क: पूरी दुनिया वर्जिन गेलेक्टिक के वर्जिन स्पेस शिप यूनिटी के लॉन्च का इंतजार कर रही है जो अरबपति रिचर्ड ब्रैनसन को अंतरिक्ष में ले जाएगी और इतिहास रचेगी। इस महत्वाकांक्षी मिशन को पूरी तरह से तैयार होने में दो दशक से अधिक समय लगा है, यह अंतरिक्ष यान पहली बार 2004 में अस्तित्व में आया था। ब्रैनसन का एक पंखों वाला अंतरिक्ष यान बनाने का लक्ष्य जो आठ लोगों को अंतरिक्ष में ले जा सकता है, अब इतिहास रचने के लिए तैयार है।

ब्रैनसन, उनके सहयोगी बेथ मोसेस, कॉलिन बेनेट और सिरीशा बंदला वे लोग हैं जो इस यात्रा के दौरान अंतरिक्ष की सवारी करेंगे। यह अंतरिक्ष विमान कई मायनों में खास है। दावा है कि इसकी केबिन का प्रतिष्ठित डिजाइन और तकनीकी ऐसी है जो किसी और के पास नहीं है।

शानदार और आरामदायक हैं सीटें

प्रत्येक अंतरिक्ष यात्री के लिए केबिन में सीटों को एल्यूमीनियम और कार्बन फाइबर निर्माण तकनीकों के साथ तैयार किया गया है। डायनामिक सीटों को इस तरह तैयार किया गया ताकि हर समय अंतरिक्ष यात्रियों पूरी तरह आराम महसूस हो सके। जब अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में पहुंच जाएंगे तो केबिन क्षेत्र को और बड़ा करने के लिए सीटें फिर से झुक जाएंगी।

प्रत्येक अंतरिक्ष यात्री के लिए डिजिटल स्पेस

केबिन में सवार प्रत्येक अंतरिक्ष यात्री के लिए अलग से एक डिजिटल डिस्प्ले भी लगाया गया है। इसके जरिए अंतरिक्ष यात्रियों को लाइव उड़ान डेटा मिलेगा। इतना ही नहीं, ब्रैनसन और उनके सहयोगियों के लिए डिज़ाइन किए गए कवच को सिलाई की आवश्यकता नहीं है। डिजाइनरों ने कहा कि वे अंतरिक्ष यान के अंदर एक सामंजस्यपूर्ण वातावरण बनाना चाहते थे और इसलिए, उन्होंने नीले रंग का उपयोग किया। 
ऐसी हैं खिड़की

ऐसी होंगी विंडो
केबिन में हल्की दीवारें और हनीकॉम्ब स्ट्रक्चर के साथ सॉफ्ट-इंजीनियर्ड फोम है। जहां फोम केबिन के थर्मल और ध्वनिक गुणों में सुधार करता है, वहीं दूसरी तरफ यह अंतरिक्ष में केबिन की खोज करने वाले अंतरिक्ष यात्रियों को एक नरम स्पर्श भी प्रदान करता है। केबिन 17 खिड़कियों से ढका हुआ है। खिड़कियों से बाहर का दृश्य देखा जा सकता है। खिड़कियां इस तरह डिजाइन हैं जो 360 डिग्री पर घूम सकती हैं।

कैमरे करेंगे रिकॉर्ड

यात्रा के हर विवरण को रिकॉर्ड करने के लिए केबिन में 16 अलग-अलग अंतर्निर्मित कैमरे लगे हैं।। वर्जिन गेलेक्टिक के डिजाइन निदेशक जेरेमी ब्राउन ने कहा, "हम हमेशा अपने सभी अनुभवों में व्यक्तिगत जादुई क्षणों में जोड़ना चाहते हैं। हमने केबिन के पीछे एक बड़े गोलाकार दर्पण लगाया है जबकि 16 ऑनबोर्ड कैमरे आपके हर मूड को देखने के लिए कैप्चर करेंगे।"

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर