UP: गिरफ्तार आंतकियों का था मानव बम का प्रशिक्षण, BJP नेता थे निशाने पर, कई शहरों को दहलाने की थी साजिश

उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद विरोधी दस्ते (ATS) ने रविवार को राजधानी लखनऊ में अलकायदा समर्थित 'अंसार गजवतुल हिंद' से जुड़े दो संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार कर लिया।

Al Qaeda Terrorists
अलकायदा के आतंकी यूपी से गिरफ्तार 

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश एटीएस ने रविवार को लखनऊ के काकोरी से अल कायदा के यूपी मॉड्यूल से जुड़े दो आतंकवादियों को गिरफ्तार किया। इसके कुछ घंटों बाद एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा कि उनको मानव बम का प्रशिक्षण था। उनके ठिकाने से दो प्रेशर कुकर बम, एक डेटोनेटर और 6 से 7 किलोग्राम विस्फोटक बरामद किया गया है। यूपी एटीएस को सूचना मिली थी कि गिरफ्तार आतंकी संदिग्ध राज्य में कुछ बड़ी आतंकी घटनाओं को अंजाम देने की योजना बना रहे हैं।

उन्होंने कहा, 'एटीएस यूपी ने एक बड़े आतंकी मॉड्यूल का खुलासा किया है। टीम ने अलकायदा के अंसार गजवत-उल-हिंद से जुड़े दो आतंकियों को गिरफ्तार किया है। हथियारों का जखीरा, विस्फोटक सामग्री बरामद हुई है।'

गिरफ्तार किए गए दोनों आतंकियों की पहचान मसीरुद्दीन और मिन्हाज के रूप में हुई है और उनके सहयोगियों की तलाश जारी है। यूपी एडीजी ने कहा कि अल कायदा 1980 में स्थापित एक सुन्नी इस्लामिक आतंकवादी संगठन है। यूपी मॉड्यूल को उमर हलमंडी द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जो क्वेटा और पेशावर जैसे क्षेत्रों में पाक-अफगान सीमा के पास सक्रिय है। हलमंडी ने लखनऊ में कुछ लोगों को भर्ती किया, उन्हें कट्टर बनाया और अंसार गजवत-उल-हिंद के तहत आने वाले मॉड्यूल को खड़ा किया।

ये भी पढ़ें: लखनऊ में कमांडो के साथ UP ATS का सर्च ऑपरेशन, प्रेशर कुकर बम के साथ अलकायदा के दो आतंकी गिरफ्तार

जानें क्या थी इनकी योजना

उन्होंने आगे कहा कि एटीएस द्वारा मामला दर्ज किया जा रहा है और आरोपी को अदालत में पेश किया जाएगा। यूपी एटीएस गोला-बारूद और विस्फोटक की आपूर्ति करने वालों की भी जांच कर रही है। प्रारंभिक जांच के अनुसार, दोनों आतंकवादियों ने लखनऊ में एक भाजपा सांसद और कुछ वरिष्ठ भाजपा नेताओं को निशाना बनाने की योजना बनाई थी। ये लोग अलकायदा के उत्तर प्रदेश मॉड्यूल के मुखिया उमर हलमंडी के निर्देश पर अपने साथियों की मदद से आगामी 15 अगस्त को उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों, खासकर लखनऊ के महत्वपूर्ण स्थानों, स्मारकों और भीड़भाड़ वाले इलाकों में विस्फोट करने और मानव बम आदि द्वारा आतंकवादी घटनाओं को अंजाम देने की तैयारी कर रहे थे। इसके लिए हथियार तथा विस्फोटक भी जमा किया गया था।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर