बेजोस, ब्रैनसन और मस्क: अंतरिक्ष पर्यटन में कौन करेगा राज? दिग्गज अरबपतियों के बीच शुरू हुई होड़

दुनिया के तीन अरबपति उद्यमी - जेफ बेजोस, एलोन मस्क और रिचर्ड ब्रैनसन अपनी-अपनी निजी वाणिज्यिक अंतरिक्ष यात्रा के जरिए एक नए युग की शुरुआत करने जा रहे है।

Richard Branson, Virgin Galactic prepare for launch, know Who is winning the space tourism race
बेजोस, ब्रैनसन और मस्क: अंतरिक्ष पर्यटन में कौन करेगा राज?  

मुख्य बातें

  • बेजोस, ब्रैनसन और मस्क के बीच शुरू हुई अंतरिक्ष पर्यटन की दौड़
  • रिचर्ड ब्रैनसन अपनी वर्जिन गैलैक्टिक के जरिए आज भरेंगे उड़ान
  • अतंरिक्ष पर्यटन को लेकर दिख रही हैं तमाम संभावनाएं

नई दिल्ली: दुनिया के तीन दिग्गज अरबपतियों के बीच अब अंतरिक्ष टूरिज्म को लेकर जंग सी छिड़ गई है। रिचर्ड ब्रैनसन आज अंतरिक्ष के लिए रवाना होंगे। वहीं अमेजॉन कंपनी के मालिक जेफ बेजोस और टेस्ला के एलन मस्क भी स्पेस में जाने के लिए तैयार हैं। ऐसे में अंतरिक्ष जाने की यह दौड़ और दिलचस्प हो गई है। अंतरिक्ष पर्यटन के बिजनेस पर कब्जा करने के लिए जिस तरह दुनिया के तीन दिग्गज उद्योगपतियों में रेस लगी है, उससे साफ नजर आता है कि हर कोई अब स्पेस की दुनिया पर अपने बिजनेस के झंडे गाडना चाहते हैं।

तो आइए जानने की कोशिश करते हैं कि अंतरिक्ष यात्रा की इस दौड़ में  प्रतिद्वंद्वियों के उपक्रमों की तुलना कैसे की जाती है। हम यह जानने की कोशिश करते हैं कि इस नए टूरिज्म सेक्टर पर कौन, कैसे बाजी मार सकता है।

टिकट

बेजोस, ब्रैनसन और मस्क अपने अंतरिक्ष स्टार्टअप में अरबों डॉलर का निवेश कर रहे हैं, प्रत्येक ने ग्राहकों को अंतरिक्ष यात्रा कराने का वादा किया है और इस यात्रा का हिस्सा बनने के लिए भारी भरकम धनराशि खर्च करनी होगी।  ब्रैनसन के वर्जिन गेलेक्टिक (SPCE.N) के पास पहले से ही 600 से अधिक टिकट बुके होने की सूचना है, जिसकी कीमत लगभग 250,000 अमेरिकी डॉलर (1 करोड़ 86 लाख रुपये से अधिक) है। कंपनी को उम्मीद है कि वह 2022 में एक पूर्ण वाणिज्यिक सेवा शुरू कर देगी और ऐसे में कंपनी को उम्मीद है कि टिकट की कीमत लगभग 40,000 डॉलर तक कम हो सकती है।

रॉयटर के मुताबिक एक अभी तक अज्ञात व्यक्ति ने ब्लू के पहले सबऑर्बिटल मिशन में से एक सीट हासिल की, जो 20 जुलाई को 28 मिलियन डॉलर (करीब ढ़ाई अरब रुपये अधिक) की नीलामी बोली के साथ निर्धारित की गई थी। टेस्ला कंपनी के मालिक एलन मस्क की स्पेसएक्स पहले ही एक चालक दल को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर ले जा चुकी है, और कंपनी की योजना सितंबर में एक नागरिक दल को स्पेस में भेजने की है। मस्क ने यह भी कहा है कि स्पेसएक्स जापानी अरबपति युसाकु मेजावा को 2023 में अपने आगामी स्टारशिप रॉकेट के साथ चंद्रमा के चारों ओर घुमाएगी।

डिज़ाइन

ब्रेसनन की वर्जिन गेलेक्टिक का स्पेसशिप टू सिस्टम अपने वीएसएस यूनिटी स्पेसप्लेन को अलग करने से पहले वीएमएस ईव नामक एक बड़े वाहक विमान द्वारा ऊंचाई तक जाएगा। यूनिटी और इमैजिन दो पायलट और छह पैसेंजर वाला प्लेन है। जेफ बेजोस का ब्लू ओरिजिन का न्यू शेपर्ड रॉकेट-एंड-कैप्सूल कॉम्बो अलग होने से पहले सबऑर्बिटल स्पेस में जाता है। रॉकेट सेक्शन लॉन्चपैड पर वापस आ जाता है, दबाव वाले कैप्सूल के साथ पैराशूट के नीचे वापस पृथ्वी पर गिर जाता है। इसमें छह ऑब्जर्वेशन खिड़कियां हैं - जो अंतरिक्ष में अब तक उपयोग की जाने वाली सबसे बड़ी हैं। वहीं अरबपति एलन मस्‍क (Elon Musk) की स्‍पेस कंपनी स्‍पेसएक्‍स (SpaceX) का 394 फीट ऊंचा स्टारशिप रॉकेट है जिसका उपयोग अंतरिक्ष तक पहुंचने के लिए किया जाता है।

चालक दल और यात्री

वर्जिन गेलेक्टिक का अंतरिक्ष यान छह यात्रियों के साथ उड़ान भर सकता है जिसमें दो चालक दल और चार यात्री शामिल हैं। वहीं ब्लू ओरिजिन का कैप्शूल छह यात्रियों को ले जा सकता है और बिना किसी सहायता से उड़ान भर सकता है। स्पेसएक्स ड्रैगन कैप्सूल सात लोगों को ले जाने में सक्षम है।

फंडिंग
ब्रैनसन का वर्जिन गेलेक्टिक एक सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित उपक्रम है। जून 2021 में एफएए की मंजूरी के बाद इसके शेयर लगभग 60 डॉलर के शिखर पर पहुंच गए।  ब्लू ओरिजिन निजी स्वामित्व  वाली कंपनी है। Amazon.com Inc (AMZN.O) के संस्थापक जेफ बेजोस ने पहले संकेत दिया था कि वह उद्यम के लिए पैसा जुटाने हेतु सालाना अमेज़ॅन स्टॉक में लगभग 1 बिलियन डॉलर बेचेंगे।  स्पेसएक्स भी निजी स्वामित्व में है और इसने लगातार फंडिंग राउंड में अरबों डॉलर जुटाए हैं। इसके प्रमुख निवेशकों में अल्फाबेट और फिडेलिटी शामिल हैं। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर