INDW vs ENGW 2nd T20: भारतीय महिलाओं ने नाटकीय ढंग से जीता दूसरा टी20 मैच, इंग्‍लैंड के साथ सीरीज 1-1 से बराबर

ENGW vs INDW, 2nd T20i: भारतीय महिलाओं ने रविवार को दूसरे टी20 इंटरनेशनल मुकाबले में जबर्दस्‍त वापसी करके इंग्‍लैंड को 8 रन से मात दी और सीरीज में 1-1 की बराबरी की।

england women vs india women 2nd T20i
इंग्‍लैंड महिला बनाम भारत महिला दूसरा टी20 

लंदन: भारतीय महिलाओं ने रविवार को दूसरे टी20 इंटरनेशनल मुकाबले में जबर्दस्‍त वापसी करके इंग्‍लैंड को 8 रन से मात दी और सीरीज में 1-1 की बराबरी की। 

होव में खेले गए दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में इंग्‍लैंड की कप्‍तान हीथर नाइट ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। भारत ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 148 रन बनाए। जवाब में इंग्‍लैंड की टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 140 रन ही बना सकी। इस जीत के साथ ही भारत ने तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। सीरीज का तीसरा व अंतिम टी20 मैच बुधवार को खेला जाएगा।

बियूमोंट का धमाकेदार अर्धशतक

149 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी इंग्‍लैंड की शुरूआत अंरुधति रेड्डी ने बिगाड़ी। पारी के दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर डेनियल याट (3) का कप्‍तान हरमनप्रीत कौर ने कैच लपका। इसके बाद विकेटकीपर रिचा घोष ने फील्डिंग का शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्‍लैंड की स्‍टार ऑलराउंडर नाट सिवर (1) को रनआउट कर दिया। 

31/2 का स्‍कोर करने के बाद भारतीय टीम इंग्‍लैंड पर दबाव नहीं बना पाई। टैमी बियूमोंट ने कप्‍तान हीथर नाइट के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 75 रन की साझेदारी की। दीप्ति शर्मा ने बियूमोंट को एलबीडब्‍ल्‍यूट आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। टैमी ने 50 गेंदेां में सात चौके की मदद से 59 रन बनाए। अगली ही गेंद पर दीप्ति ने हीथर नाइट को रनआउट करके भारत की वापसी कराई। नाइट ने 28 गेंदों में 4 चौके की मदद से 30 रन बनाए। यहां तक इंग्‍लैंड की जीत पक्‍की लग रही थी।

भारत की जोरदार वापसी

फिर भारत ने जोरदार वापसी की। जल्‍द ही स्‍मृति मंधाना और दीप्ति शर्मा ने संयुक्‍त प्रयास से सोफिया डंकले (4) को रनआउट करके इंग्‍लैंड की मुसीबते बढ़ाईं। इसके बाद पूनम यादव ने खतरनाक ऐमी जोंस (11) को स्‍नेह राणा के हाथों कैच आउट कराया। जल्‍द ही पूनम यादव ने कैथरीन ब्रंट (5) को विकेटकीपर रिचा घोष के हाथों कैच आउट कराकर इंग्‍लैंड को सातवां झटका दिया।

मेडी विलियर्स (2) रनआउट हुई। सोफी एक्‍लेस्‍टोन (5*) और साराह ग्‍लेन (1) आखिरी में रन नहीं जुटा सकी और भारत ने नाटकीय जीत दर्ज की। भारत की तरफ से पूनम यादव ने दो विकेट झटके। दीप्ति शर्मा और अरुधंति रेड्डी को एक-एक सफलता मिली।

शैफाली की दमदार पारी, भारत का सम्‍मानजनक स्‍कोर

भारत की युवा ओपनर शैफाली वर्मा (48) की दमदार पारी के बावजूद भारतीय महिला क्रिकेट टीम रविवार को दूसरे टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट मैच में 20 ओवर में चार विकेट पर 148 रन बना सकी। शैफाली (38 गेंदों पर 48 रन) और स्मृति मंधाना (16 गेंदों पर 20 रन) ने पहले विकेट के लिये 70 रन जोड़े, लेकिन इन दोनों के बीच में धीमे पड़ने और फिर दो रन के अंदर पवेलियन लौटने से भारत दबाव में आ गया। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 31 रन बनाये। दीप्ति शर्मा 27 गेंदों पर 24 रन बनाकर नाबाद रही।

शैफाली को अपने नैसर्गिक अंदाज में बल्लेबाजी करने में ज्यादा समय नहीं लगा। उन्होंने पहले सोफी एक्सलेस्टोन पर डीप मिडविकेट पर छक्का जड़ा और फिर कैथरीन ब्रंट के अगले ओवर में लगातार पांच चौके लगाये। टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित भारत का स्कोर चार ओवर के बाद बिना किसी नुकसान के 47 रन था लेकिन शैफाली अगली 11 गेंदों पर केवल एक रन बना पायी, जिससे पावरप्ले में टीम 49 रन तक ही पहुंच पायी। 

मंधाना ने आठवें ओवर में सराह ग्लेन (32 रन देकर एक) पर मिडऑफ के ऊपर से छक्का जड़कर चुप्पी तोड़ी, लेकिन फ्रेया डेविस (31 रन देकर एक) के अगले ओवर में उन्होंने धीमी गेंद पर कवर पर आसान कैच थमा दिया।

हीथर नाइट ने गेंदबाजी में लगातार बदलाव किये और शैफाली अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पायी। उन्होंने ऑफ स्पिनर मैडी विलियर्स (नौ रन देकर एक) के पहले ओवर में ही 'एक्रास द लाइन' आकर बड़ा शॉट खेलना चाहा, लेकिन नाट सिवर ने बेहतरीन कैच लपककर उनकी पारी का अंत कर दिया।

अब हरमनप्रीत पर दारोमदार था। उन्होंने विलियर्स पर छक्का जड़कर अपने इरादे जतलाये लेकिन ग्लेन ने डेथ ओवरों से पहले ही हरमनप्रीत के तूफान को थाम दिया। पहली गेंद पर छक्का जड़ने के बाद अगली गेंद पर भी उन्होंने लंबा शॉट खेला लेकिन ब्रंट ने लांग ऑफ पर डाइव लगाकर उसे कैच में बदल दिया।

भारत आखिरी चार ओवरों में अपेक्षित तेजी से रन नहीं बना पाया। उसने इस बीच दो चौके और एक छक्का लगाया तथा ऋचा घोष (आठ) का विकेट गंवाया। स्नेह राणा आठ रन बनाकर नाबाद रही। साइवर ने चार ओवर में 20 रन देकर एक विकेट लिया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर