Afganistan:अफगानिस्तान में तालिबान से जंग की संभावनाओं के बीच कंधार कॉन्सुलेट से भारतीय स्टाफ सुरक्षित निकाला

देश
रवि वैश्य
Updated Jul 11, 2021 | 10:45 IST

Afghanistan Update: अफगानिस्तान में विदेशी सैनिकों की वापसी के बीच तालिबान की ताकत बढ़ती जा रही है इस संगठन ने देश के 85 फीसदी हिस्से पर कब्जे का दावा किया है।

Afganistan
यह कदम एहतियातन उठाया गया है 

मुख्य बातें

  • विद्रोही समूह ने अफगानिस्तान में 85 प्रतिशत क्षेत्र पर कब्जा के दावा किया है
  • इस दावे को अफगान सरकार ने खारिज कर दिया था
  • ऐसी आशंका है कि तालिबान कंधार को भी निशाने पर ले सकता है

कंधार: अफगानिस्तान में कंधार वाणिज्य दूतावास से कई भारतीय राजनयिकों और कर्मचारियों को अफगानिस्तान में क्षेत्रों पर नियंत्रण करने के तालिबान के दावों के बीच निकाला गया है। कंधार में सुरक्षा स्थिति बिगड़ने के कारण शनिवार को भारतीय वायु सेना के एक विशेष विमान में लगभग 50 भारतीय अधिकारियों को निकाला गया हालांकि, सूत्रों के अनुसार, वाणिज्य दूतावास की आपातकालीन सेवाएं चालू रहेंगी।

सूत्रों के हवाले से बताया है कि यह कदम एहतियातन उठाया गया है। दरअसल, ऐसी आशंका है कि तालिबान कंधार को भी निशाने पर ले सकता है जो कभी उसका हेडक्वॉर्टर हुआ करता था।

एएनआई ने दूतावास से जुड़े सूत्रों के हवाले से बताया है, 'अफगानिस्तान के कंधार में भारतीय दूतावास को बंद करने से जुड़ी खबरें गलत हैं, दूतावास बंद नहीं हुआ है।' अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बीच यहां सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया जा रहा है।

राजनयिक सूत्रों ने वाणिज्य दूतावास को बंद करने की खबरों को खारिज कर दिया और कहा कि मिशन चालू है।तालिबान अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि विद्रोही समूह ने अफगानिस्तान में 85 प्रतिशत क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है, जिसे अफगान सरकार ने खारिज कर दिया था।

अफगान सरकार के अधिकारियों ने विदेशी बलों के रूप में शुरू किए गए प्रचार अभियान के हिस्से के रूप में दावे को खारिज कर दिया, लगभग 20 वर्षों की लड़ाई के बाद वापस ले लिया।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर