ताजा खबर, 1 जून 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 1 जून 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 1 जून, मंगलवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

aaj ki taza khabar 1 June 2021 latest news in hindi
ताजा खबर, 1 जून 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : विश्व स्वास्थ्य संगठन भारत में पहली बार पाए गए कोरोना वायरस के नए वैरिएंट का नाम 'डेल्टा' दिया है। विदेश मंत्री एस जयशंकर आज ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। अलप्पन बंदोपाध्याय पर केंद्र और पश्चिम बंगाल के बीच तकरार बढ़ती जा रही है। अलप्पन को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का सलाहकार बनाए जाने के बाद केंद्र सरकार ने पूर्व मुख्य सचिव को तलब किया है। अलप्पन के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई हो सकती है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

vaccination in india:देश में कोरोना टीकों की कमी के आरोपों के बीच केंद्र सरकार ने साफ किया है कि टीकों की कोई कमी नहीं है और सभी पात्र लोगों का वैक्सीनेशन किया जाएगा।
..तो जुलाई या अगस्त की शुरुआत तक हर दिन लगेंगे 1 करोड़ कोरोना टीके, सरकार बोली-टीकों की नहीं है कमी

आईएमए ने मंगलवार को कहा कि योग गुरु रामदेव ने कोविड-19 महामारी को नियंत्रित करने संबंधी सरकार के प्रयासों को ‘‘अपूरणीय’’ क्षति पहुंचाई है और ऐसे समय में भ्रम पैदा करने वाले लोग 'राष्ट्र-विरोधी' हैं।
एलोपैथी: IMA ने रामदेव को बताया राष्ट्र-विरोधी, कहा-'वे जन-विरोधी और मानवता-विरोधी हैं वे दया के पात्र नहीं'

मद्रास हाई कोर्ट ने कहा कि  'अहंकार' एवं 'असहिष्णुता' जूते की तरह हैं जिन्हें घर में कदम रखने से पहले बाहर ही छोड़ देना चाहिए, अन्यथा उनके बच्चों को दयनीय जिंदगी से जूझना पड़ेगा।
'शादी कोई कॉन्‍ट्रैक्‍ट नहीं', कोर्ट ने युवा दंपति को दिलाई याद, साथ ही दी चेतावनी

ICC Meeting, 1st June 2021: आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) की अहम वर्चुअल बैठक में कई बड़े फैसले हुए। इसमें वनडे विश्व कप से लेकर तमाम आईसीसी टूर्नामेंट का विस्तार करने का फैसला लिया गया है।
ICC Meeting: आईसीसी ने लिए कई बड़े फैसले, वनडे विश्व कप में 14 टीमें, टी20 विश्व कप हर दो साल में

Reactions on 12th Exam Cancellation:कोरोना संकट के बीच CBSEकी 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द हो गई है, इस बड़े और अहम फैसले पर टीचर्स और स्टू़डेंट्स के रिएक्शन्स सामने आए हैं।
12th Exam Cancellation:लोगों की प्रतिक्रियाएं आईं सामने, अधिकतर लोगों ने फैसले को सराहा, कहा-टेंशन हुआ दूर

8 Family Members Died From Corona: यूपी की राजधानी लखनऊ के एक गांव में रहने वाले परिवार पर कोरोना का ऐसा सितम बरसा कि महज 25 दिनों के भीतर परिवार के 8 लोगों की मौत हो गई, इस घटना से लोग बेहद सकते में हैं।
लखनऊ में कोरोना का ऐसा कहर, एक परिवार में 8 लोगों की मौत, एक साथ हुई पांच सदस्यों की हुई तेरहवीं

कोरोना वायरस महामारी के बीच सीबीएसई के साथ-साथ आईएससी ने भी 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया है। छात्रों, अभिभावकों ने इस फैसले का स्‍वागत किया है।
CBSE के बाद CISCE ने भी रद्द की 12वीं की बोर्ड परीक्षा, कोरोना संकट के बीच बड़ा फैसला

कोरोना वैक्‍सीन के डोज और दो अलग-अलग डोज में दो अलग टीके दिए जाने को लेकर जारी कई तरह की चर्चाओं के बीच केंद्र सरकार ने इस पर स्थिति स्‍पष्‍ट की है। 
कोविड वैक्‍सीन डोज पर कंफ्यूजन के बीच केंद्र की सफाई, 'मिक्सिंग' पर दी बड़ी चेतावनी

कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार ने CBSE की 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया है। 12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर पीएम मोदी की अध्‍यक्षता में एक शीर्ष स्‍तरीय बैठक भी हुई।
कोरोना संकट के बीच केंद्र का बड़ा फैसला, CBSE की 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द

large crowd gathered in funeral:राजस्थान की राजधानी जयपुर में  एक जनाजे में हजारों लोग शामिल हुये और सरकारी नियम कायदों को ताक पर रख दिया गया, उस वक्त वहां पुलिस के साथ कांग्रेस के दो विधायक भी मौजूद थे।
जयपुर: ...तो ऐसे थमेगा कोरोना संक्रमण, कांग्रेस के दो विधायकों और पुलिस की मौजदूगी में जनाजे में उमड़ा जनसैलाब

Bunty aur Babli:पुलिस ने दिल्ली के नामी ज्वैलर्स से 2.2 करोड़ की धोखाधड़ी करने के मामले में एक दंपति को गिरफ्तार किया है बताया जा रहा है कि ये बेहद ही शातिर हैं और उन्हें सट्टा खेलने की लत है।
'बंटी और बबली' फिल्म देख शातिर दंपत्ति ने नामी ज्वैलर्स को बना डाला शिकार, ऐसे चढ़े हत्थे

पंजाब कांग्रेस में कलह के बीच पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने पार्टी की तीन सदस्यीय समिति से मुलाकात की और कहा कि सत्य प्रताड़ित हो सकता है, लेकिन पराजित नहीं हो सकता।
'सत्य प्रताड़ित हो सकता है, पराजित नहीं', पंजाब कांग्रेस में कलह के बीच बोले नवजोत सिंह सिद्धू

कोरोना वायरस की बदलती प्रकृति के बीच बच्‍चों पर इसके दुष्‍प्रभावों को लेकर चिंता बढ़ रही है। भारत इसे ध्‍यान में रखते हुए विशेष सतर्कता बरत रहा है। इसे लेकर विशेषज्ञों का एक समूह भी गठित किया गया है।
कोविड की तीसरी लहर की चर्चाओं के बीच केंद्र की चेतावनी, इतने फीसदी बच्‍चों पर हो सकता है असर

apni hi shadi me Dulhan ne ki firing:यूपी के प्रतापगढ़ में अपनी ही शादी में एक दुल्हन ने रिवाल्वर से जयमाल के वक्त खुद फायरिंग कर दी।
[VIDEO]ये कैसी दुल्हन! लाल जोड़े में अपनी ही शादी में रिवाल्वर से कर दी फायरिंग

कोरोना वायरस संक्रमण के इलाज में कारगर समझी जा रही मोनोक्‍लोनल एंटीबॉडी कॉकटेल थेरेपी का इस्‍तेमाल दिल्‍ली के गंगाराम अस्‍पताल में शुरू किया गया है।
दिल्‍ली के गंगाराम अस्‍पताल में अब एंटीबॉडी कॉकटेल से होगा कोरोना का इलाज, एक डोज की कीमत है इतनी

एसबीआई अपने ग्राहकों को काफी कम दर पर लोन दे रहा है।बिना किसी सिक्योरिटी या कॉलेटरल के कोविड पर्सनल लोन ले सकते हैं।
एसबीआई बिना किसी सिक्योरिटी के दे रहा है 5 लाख तक का लोन, जानिए कैसे मिलेगा

अयोध्या में श्रद्धालु भगवान राम के दर्शन अब फिर से कर पायेंगे क्योंकि राम जन्मभूमि, हनुमानगढ़ी सहित सभी धार्मिक स्थलों के कपाट खोल दिए गए हैं यहां एक बार में 5 लोग ही मंदिर में जा पायेंगे।
अयोध्या: भक्त अब कर पायेंगे 'रामजन्मभूमि' के दर्शन,मथुरा बांके बिहारी मंदिर भी खुला, जान लें ये हैं अब नियम 

12वीं परीक्षा को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में आज महत्‍वपूर्ण बैठक होने जा रही है। सुप्रीम कोर्ट ने एक दिन पहले ही केंद्र से बोर्ड परीक्षाओं को लेकर दो दिनों में फैसला लेने को कहा था।
12वीं की परीक्षा पर शीर्ष स्‍तरीय बैठक आज, PM मोदी करेंगे अध्‍यक्षता

छत्तीसगढ़ सरकार ने 10 मई से राज्य में शराब की ऑनलाइन डिलीवरी की अनुमति दी है। इसके लिए छत्तीसगढ़ में लोगों को सीएसएमसीएल ऐप डाउनलोड करना होगा, जहां वे अपना आधार नंबर, संपर्क आईडी और पता दर्ज करके शराब का ऑर्डर दे सकते हैं।

Liquor Home Delivery: दिल्ली के अलावा इन राज्यों में घर बैठे ही खरीदें शराब, देखें पूरी सूची

पाकिस्तान के जाने-माने पत्रकार हामिद मीर के खिलाफ कार्रवाई किए जाने पर इमरान खान सरकार घिर गई है। मीर के कार्यक्रम को ऑफ एयर किए जाने के फैसले पर लोगों में नाराजगी है।

सेना को किया 'बेपर्दा' तो ऑफ एयर हुए हामिद मीर, पत्रकारों के निशाने पर आई इमरान सरकार 

बढ़ती आबादी पर कभी सख्त नीति लागू करने वाले चीन की सोच अब बदल गई है। बढ़ती आबादी पर अंकुश लगाने के लिए चीन ने कभी 'वन चाइल्ड पॉलिसी' लागू की। 

चीन को देर से हुआ ज्ञान, आबादी अभिशाप नहीं, 1 से 2 और फिर 3 बच्चों पर आया

कोरोना काल के बावजूद अयोध्‍या में श्री रामजन्मभूमि परिसर में नींव के लिए लगातार खुदाई चल रही है और प्रभु श्री राम का मंदिर जल्‍द बने इसके प्रयास किए जा रहे हैं।

कोरोना-काल में भी नहीं रुका राम मंदिर का काम, इस नई तकनीक से हो रही नींव की भराई,PHOTOS

देश में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 1,27,510 नए मामले सामने आए हैं जबकि 2,795 लोगों की मौत हुई है। इस दौरान उपचार के बाद 2,55,287 लोगों  को डिस्चार्ज किया गया है।

Corona cases in India : बीते 24 घंटे में संक्रमण के 1,27,510 नए केस, 2,795 की मौत

कोरोना महामारी की दूसरी लहर में ऐसी ऐसी तस्वीरों से सामना होता है जो व्यवस्था की पोल खोलती नजर आती हैं। श्मशान घाटों के दृश्यों को देखकर रौंगटे खड़े हो जाते हैं।

[PHOTOS] : चिता की लपटों में सब कुछ स्वाहा, अब दर्दनाक मंजर नजर ना आए

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव फरवरी-मार्च में होने हैं। राज्य में नवंबर-दिसंबर में आचार संहिता लागू हो सकती है। ऐसे में कामकाज के लिहाज से योगी सरकार के पास छह से सात महीने का समय बचा है।

संगठन, सरकार का 'ताप' नापने UP दौरे पर बीएल संतोष, वन-टू-वन मीटिंग तय करेगी मिशन 2022 की राह

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीन ही वो हथियार है जो प्रभावी तौर पर वायरस से लोगों को बचा सकता है। इस समय देश में वैक्सीनेशन कार्यक्रम को चलाया जा रहा है लेकिन इन सबके बीच टीकों की कमी एक बड़ा मुद्दा है।

One Dose Vaccine Theory: कोरोना वायरस के खिलाफ वन डोज वैक्सीन थ्योरी में कितना दम, यहां जानें

मेहुल चोकसी की गिरफ्तारी मामले में नई-नई बातें सामने आ रही हैं। चोकसी के वकीलों का दावा है कि चोकसी जिस महिला के साथ डोमिनिका पहुंचे थे वह उनकी गर्लफ्रेंड नहीं है। 

Mehul Choksi : चोकसी मामले में नया मोड़, वकीलों का दावा-डोमिनिका पहुंची महिला उसकी गर्लफ्रेंड नहीं 

चक्रवात यास से उत्पन्न हालात की समीक्षा के लिए पिछले गुरुवार की पीएम नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल के दौरे पर थे और समीक्षा बैठक की थी। लेकिन उस समीक्षा बैठक में पीएम ने सीएम को देर कराई या सीएम जानबूझकर मीटिंग में देर से पहुंची थी।

Alpan Bandyopadhyaya: पश्चिम बंगाल में अब सियासी तूफान, चर्चा के केंद्र में अलपन बंद्योपाध्याय क्यों आ गए

कश्मीर की एक छह साल की बच्ची ने स्कूल के बच्चों पर बढ़ते होमवर्क एवं पढ़ाई के बोझ की शिकायत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से की है। छोटी लड़की की शिकायत का यह वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ है।

'छोटे बच्चों को इतना काम क्यों देते हैं मोदी साब', कश्मीर की मासूम का Video वायरल

दुनिया के ज्यादातर मुल्क कोरोना के कहर का सामना कर रहे हैं। अप्रैल और मई में भारत में कोरोनी की दूसरी लहर ने जो तबाही मचाई थी वैसे तो अब उसमें कमी आ रही है। 

Coronavirus Delta: भारत में तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस को WHO ने नाम दिया डेल्टा

कोरोना काल में लगातार नियम बदलते रहे हैं। जून में भी कई नियम बदल रहे हैं। 1 जून 2021 से कई बड़े बदलाव हो गए हैं। इन बदलावों से आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा। कुछ नियम से राहत मिल सकती है।

New rules from June 1: हवाई यात्रा, बैंक, गूगल ड्राइव, ITR, PF से जुड़े नियमों में बदलाव, आप पर पड़ेगा ये असर

नेपाल के इतिहास में 1 जून, 2001 की तारीख को काले अक्षरों में दर्ज है। दो दशक पहले यही वह दिन था, जब राजधानी काठमांडू के नारायणहिति राजमहल में राजपरिवार के 11 सदस्‍यों को मौत के घाट उतार दिया गया था।

Nepal royal family murder: लव स्‍टोरी या साजिश! वो शाही कत्‍ल-ए-आम, जो 20 साल बाद भी बना हुआ है रहस्‍य

साल के छठे महीने का यह पहला दिन इतिहास में अपनी एक खास जगह रखता है। नेपाल में आज के दिन की एक बड़ी घटना ने देश के पूरे इतिहास का रूख मोड़ दिया। इस दिन नेपाल के राजमहल में हुए सामूहिक हत्या कांड में राजा, रानी, राजकुमार और राजकुमारियाँ मारे गए। 

आज का इतिहास: नेपाल के शाही परिवार की नृशंस हत्या, 11 सदस्यों को मौत के घाट उतारा

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर