दिल्‍ली के गंगाराम अस्‍पताल में अब एंटीबॉडी कॉकटेल से होगा कोरोना का इलाज, एक डोज की कीमत है इतनी

कोरोना वायरस संक्रमण के इलाज में कारगर समझी जा रही मोनोक्‍लोनल एंटीबॉडी कॉकटेल थेरेपी का इस्‍तेमाल दिल्‍ली के गंगाराम अस्‍पताल में शुरू किया गया है।

दिल्‍ली के गंगाराम अस्‍पताल में अब एंटीबॉडी कॉकटेल से होगा कोरोना का इलाज, एक डोज की कीमत है इतनी
दिल्‍ली के गंगाराम अस्‍पताल में अब एंटीबॉडी कॉकटेल से होगा कोरोना का इलाज, एक डोज की कीमत है इतनी 

मुख्य बातें

  • दिल्‍ली के गंगाराम अस्‍पताल में कोरोना के इलाज के लिए एंटीबॉडी कॉकटेल का इस्‍तेमाल शुरू किया गया है
  • इसे अत्यंत जोखिम वाले मरीजों की हालत गंभीर होने से पहले उपचार में बेहद कारगर समझा जा रहा है
  • मल्टी डोज पैक की रिटेल कीमत 1,19,500 रुपये है, एक पैक से दो मरीजों का उपचार हो सकता है

नई दिल्‍ली : राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली के गंगाराम अस्‍पताल में कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज मोनोक्‍लोनल एंटीबॉडी कॉकटेल थेरेपी से होगा। यह नई थेरेपी यहां शुरू कर दी गई है। इसके एक डोज की कीमत हालांकि तकरीबन 60 हजार रुपये है, लेकिन अत्यंत जोखिम वाले मरीजों की हालत गंभीर होने से पहले उपचार में इसे बेहद कारगर समझा जा रहा है।

बताया जा रहा है कि यह दवा मरीज को अस्पताल में भर्ती होने के संभावना और जान जाने के खतरे को भी 70 प्रतिशत तक कम करती है। इस दवा को लेकर गंगाराम अस्‍पताल की ओर से मंगलवार को दी गई जानकारी के अनुसार, यहां मोनोक्‍लोनल एंटीबॉडी कॉकटेल थेरेपी की शुरुआत हो गई है। एक डोज की कीमत 59,750 रुपये होगी।

बीते माह लॉन्‍च हुई थी यह दवा

दवा निर्माता कंपनी रोचे इंडिया ने मई के आखिर में अपनी कोविड-19 रोधी 'एंटीबॉडी कॉकटेल' की पहली खेप भारत में लॉन्च की थी। इसमें प्रत्येक 1200 एमजी के डोज में 600 एमजी Casirivimab और 600 एमजी Imdevimab है। इस दवा के बारे में खास बात यह है कि इसे पिछले साल तत्‍कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को भी दिया गया था, जब वह कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे। 

एंटीबॉडी कॉकटेल की मल्टी डोज पैक की अत्यधिक रिटेल कीमत 1,19,500 रुपये रखी गई है। प्राप्‍त जानकारी के अनुसार, दवा के हर पैक का इस्तेमाल दो मरीजों के उपचार में हो सकता है। कंपनी ने भारत में इसे बेचने के लिए सिपला के साथ करार किया है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर