आज से बदल गए हवाई यात्रा, बैंक, गूगल ड्राइव, ITR, PF से जुड़े नियम, आपके जीवन पर पड़ेगा सीधा असर

एक जून 2021 से हवाई यात्रा, गूगल ड्राइव, पीएफ-आधार लिंक, चेक पेमेंट, आईटीआर से जुड़े नियम में बड़े बदलाव हो रहे हैं। इन बदलावों का आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा।

Rules related to air travel, bank, ITR, PF, LPG cylinder, Google Drive changed from 1 June 2021
एक जून कई नियमों में बदलाव 

मुख्य बातें

  • एक जून 2021 से कई नियम बदल गए हैं
  • नए नियमों का आपके जीवन पर सीधा असर पड़ेगा
  • कुछ नियम से राहत मिल सकती है, कुछ से आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

कोरोना काल में लगातार नियम बदलते रहे हैं। जून में भी कई नियम बदल रहे हैं। 1 जून 2021 से कई बड़े बदलाव हो गए हैं। इन बदलावों से आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा। कुछ नियम से राहत मिल सकती है। कुछ से आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। लिमिटेड आय वाले लोगों इन नियमों के बारे में जानना जरूरी है। क्योंकि उन पर सीधा असर पड़ता है। नौकरी-पेशा करने वालों को जरूर जानना चाहिए। हवाई यात्रा, गूगल ड्राइव में फोटो सेव करना, पीएफ-आधार लिंक, चेक पेमेंट, आईटीआर, एलपीजी सिलेंडर से जुड़े नियम में बदवाल हुए हैं। 

मंहगी हुई घरेलू हवाई यात्रा

घरेलू हवाई यात्रा आज  (1 जून) से मंहगी हो गई है। हवाई किराए की निचली सीमा में 13 से 16% तक बढ़ोतरी हुई है। यह वृद्धि 1 जून से लागू हो गई। हालांकि हवाई किराये की ऊंची सीमा को पूर्ववत रखा गया है। सरकार के आधिकारिक आदेश में कहा गया था कि 40 मिनट तक की हवाई उड़ान के लिए किराये की निचली सीमा को 2,300 रुपए से बढ़ाकर 2,600 रुपए की गई। इसी प्रकार 40 मिनट से लेकर 60 मिनट की उड़ान के लिए निचली सीमा 2,900 रुपए की जगह अब 3,300 रुपए प्रति व्यक्ति होगी।

गूगल ड्राइव में फोटो सेव करने पर लगेगा चार्ज 

गूगल ड्राइव में फोटो सेव करना आज (1 जून) से महंगा गया है। गूगल ने इसके नियम बदल दिए हैं। गूगल के मुताबिक अब आप गूगल ड्राइव में अनलिमिटेड फोटो सेव नहीं कर सकते हैं। गूगल ड्राइव, गूगल फोटोज पर ही नहीं गूगल के ई-मेल सर्विस जीमेल पर भी लागू होगा। नए नियमों के मुताबिक अब हरेक Gमेल यूजर्स को अधिकतम 15 जीबी का स्‍टोरेज स्‍पेस ही दिया जाएगा। 15 जीबी से अधिक स्‍टोरेज यूज करने पर आपको चार्ज देना होगा। गूगल के निए नियम 1 जून के पहले तक सेव की गई तस्‍वीरों पर लागू नहीं होगा।

एक जून से 6 जून बंद रहेंगी ITR की वेबसाइट 

इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए नया पोर्टल (वेबसाइट) 7 जून को लॉन्च होने वाली है। इसलिए एक जून से 6 जून तक मौजूदा वेबसाइट बंद रहेगी। यानी आप एक जून से 6 जून तक आप इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कहा है कि 1 जून 2021 से लेकर 6 जून 2021 तक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ई-फाइलिंग सर्विस काम नहीं करेगी। क्योंकि पुरानी वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in से नए पोर्टल www.incometaxgov.in पर शिफ्ट करना है।

पीएफ अकाउंट-आधार कार्ड लिंक अनिवार्य

ईपीएफओ ने अपने खाताधारकों के लिए 1 जून से नियमों में बदलाव किया है। नए नियम के मुताबिक हर खाताधारक का पीएफ अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक कराना जरूरी है। अगर 1 जून तक अगर कोई कर्मचारी लिंक नहीं कराता है तो उसे नुकसान हो सकता है। पीएफ अकाउंट कंपनी से आने वाला योगदान भी रोका जा सकता है। इसलिए जल्द से जल्द लिंक कराएं।

बैंक ऑफ बड़ौदा का चेक पेमेंट नियम बदला 

बैंक ऑफ बड़ौदा 1 जून 2021 से ग्राहकों के चेक पेमेंट की विधि में बदलाव होने जा रहे है। ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचने के लिए बैंक ने पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन को अनिवार्य कर दिया है। यह धोखाधड़ी को पकड़ने का तरीका है। बैंक का कहना है कि अगर कोई ग्राहक ने 2 लाख रुपए का चेक जारी किया है तो ग्राहक को अपने चेक डिटेल को पहले कन्फर्म करना होगा। यह नियम 1 जून से लागू हो गया है।

छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बदलाव

छोटी बचत योजनाओं सरकार हर तीसरे महीने में ब्याज दरों में बदलाव की घोषणा करती है। अगर बदलाव होता है तो पीपीएफ, एनएससी और सुकन्या समृद्धि स्कीम, किसान विकास पत्र समेत अन्य योजनाओं की ब्याज दरों में बदलाव हो सकता है। ब्याज दरें बढ़ सकती हैं।

एलपीजी सिलेंडर के दाम में बदलाव

रसोई गैस सिलेंडर की कीमत हर महीन की पहली तारीख को रिवाइज की जाती है। तेल कंपनियां हर महीने एलपीजी सिलेंडर के नए दाम जारी करती हैं। फिलहाल 14.2 किलो वाले सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 809 रुपए है। उम्मीद है दाम कम हो सकते हैं।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर