अयोध्या: भक्त अब कर पायेंगे 'रामजन्मभूमि' के दर्शन,मथुरा बांके बिहारी मंदिर भी खुला, जान लें ये हैं अब नियम 

देश
रवि वैश्य
Updated Jun 01, 2021 | 16:26 IST

अयोध्या में श्रद्धालु भगवान राम के दर्शन अब फिर से कर पायेंगे क्योंकि राम जन्मभूमि, हनुमानगढ़ी सहित सभी धार्मिक स्थलों के कपाट खोल दिए गए हैं यहां एक बार में 5 लोग ही मंदिर में जा पायेंगे।

RAM LALA AYODHYA
1 जून को लॉकडाउन खुलने के साथ श्रद्धालु एक बार फिर से अपने आराध्य भगवान राम के दर्शन कर पा रहे हैं 

मुख्य बातें

  • अयोध्या में मंदिर में एक साथ केवल पांच लोगों को ही प्रवेश दिया जा रहा है
  • मिर्जापुर स्थित माता विन्ध्यवासिनी का धाम आम भक्तों के लिए मंगलवार को खोल दिया गया
  • मथुरा में बांके बिहारी मंदिर और श्री कृष्ण जन्मभूमि के दर्शन अब श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए

Ayodhya Ram Janmabhoomi Darshan Reopen: कोरोना की मार के चलते देश के कई राज्यों में लॉकडाउन और कोरोना कर्फ्यू लागू था जिसमें कोरोना मामलों में कमी आने के बाबाद अब छूट दी गई है उसी क्रम में उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भगवान राम के दर्शन फिर से श्रद्धालुओं को सुलभ हो पायेंगे। सभी धार्मिक स्थलों में कोरोना से बचाव के नियमों के पालन के साथ ही भक्तों को दर्शन के लिए प्रवेश की अनुमति दी जा रही है मंदिर में एक साथ केवल पांच लोगों को ही प्रवेश दिया जा रहा है। 

गौर हो कि कोरोना संक्रमण से बचाव के मद्देनजर रामलला का दर्शन एक मई से लाकडाउन के साथ बंद कर दिया गया था 1 जून यानी मंगलवार को लॉकडाउन खुलने के साथ श्रद्धालु एक बार फिर से अपने आराध्य भगवान राम के दर्शन कर पायेंगे वहीं सुरक्षा के देखते हुए अयोध्या के संत और धर्माचार्य श्रद्धालुओं से बिना वैक्सीनेशन करवाए अयोध्या नहीं आने की अपील कर रहे हैं। 

श्रद्धालुओं के लिए भगवान के दर्शन के लिए समय निर्धारित

बताया जा रहा है कि श्रद्धालुओं के लिए भगवान के दर्शन के लिए समय निर्धारित किया गया है जिसके मुताबिक सुबह सात से दोपहर 11 बजे तक और दोपहर दो से शाम छह बजे तक ही मंदिर में दर्शन किए जा सकते हैं।

वही हनुमानगढ़ी में बजरंगबली के दर्शन के लिए भक्त की लंबी लाइनें पहले ही दिन देखी गईं, चूंकि आज मंगलवार भी है सो अपने प्रभु के दर्शन को भक्त निकल पड़े हालांकि यहां भी दर्शन के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सभी जरूरी उपाय अपनाये जाने की अपील की गई है ताकि संक्रमण से बचाव रहे।

एक बार में 5 ही श्रद्धालु ही भगवान के दर्शन कर सकेंगे

मंदिरों में एक बार में 5 ही श्रद्धालु भगवान का दर्शन कर सकेंगे वहीं अयोध्या आने वाले बाहरी श्रद्धालुओं के लिए 72 घंटे पहले की कोविड नेगिटिव की रिपोर्ट लाना जरूरी है, साथ ही भक्तों को मास्क-सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए भगवान के दर्शन-पूजन करने होंगे इसे ध्यान में रखते हुए भक्त यहां पहुंच रहे हैं जिससे अयोध्या में श्रद्धालुओं की खासी चहल कदमी देखने को मिल रही है।

प्रसाद और माला न चढ़वाने का निर्णय 

हनुमानगढ़ी में मंदिर प्रशासन की तरफ से प्रसाद और माला न चढ़वाने का निर्णय लिया गया है, हनुमानगढ़ी में आज रात्रि तक भारी तादाद में श्रद्धालुओं के दर्शन करने की उम्मीद जताई गई है।

बांके बिहारी मंदिर और श्री कृष्ण जन्मभूमि के दर्शन भी खुले

वहीं मथुरा में बांके बिहारी मंदिर और श्री कृष्ण जन्मभूमि के दर्शन अब श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं, वीकेंड में शनिवार और रविवार को मंदिर में ठाकुरजी के दर्शन नहीं हो सकेंगे। बाकी दिन सुबह आठ से दोपहर बारह बजे तक और शाम 5:30 बजे से 7 बजे तक आम भक्तों के लिए दर्शन खुलेंगे वहीं मिर्जापुर  स्थित माता विन्ध्यवासिनी का धाम आम भक्तों के लिए मंगलवार को खोल दिया गया, सप्ताह में पांच दिन ही भक्तो को डबल मास्क लगाने के बाद ही मंदिर में जाने की अनुमति होगी शनिवार और रविवार को कोरोना कर्फ्यू के कारण दर्शन पूजन बंद रहेगा ।   

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय ने बताया कि राम मंदिर निर्माण के लिए नींव भराई की प्रक्रिया चल रही है उन्होंने कहा कि  संपूर्ण 50 फीट नींव की गहराई भराई अक्टूबर माह तक पूरी होने की उम्मीद है। 
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर