Thomson 55-inch QLED TV Review: बजट में अच्छी पिक्चर क्वालिटी

Thomson ने कुछ समय पहले ही भारत में अपने नए QLED TV की नई रेंज को पेश किया था। इनमें से 55-इंच साइज वाले TV का रिव्यू यहां जानें।

साकेत सिंह बघेल

Updated Nov 19, 2022 | 06:47 PM IST

Thomson Q55H1001 QLED TV

Thomson Q55H1001 QLED TV

अपने अफोर्डेबल इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स के लिए मशहूर कंपनी Thomson ने कुछ समय पहले ही भारत में अपने नए Thomson Q55H1001 QLED TV को लॉन्च किया था। कंपनी अब तक 4K मॉडल्स पेश करती रही है। हालांकि, अब कंपनी ने Phoenix सीरीज के तहत QLED स्मार्ट टीवी मॉडल्स लॉन्च किए हैं। हमने सीरीज के 55-इंच साइज वेरिएंट का रिव्यू किया है। आतमौर पर QLED टीवी मॉडल्स महंगे आते हैं। लेकिन, कंपनी ने इस मॉडल की कीमत 40,999 (MRP ₹59,999) रुपये रखी है। इसे फ्लिपकार्ट से खरीदा जा सकता है। आइए जानते हैं कि ये अफोर्डेबल प्राइस वाला स्मार्ट टीवी कैसा है।
डिजाइन एंड बिल्ड क्वालिटी:
सबसे पहले इसकी पैकेजिंग की बात करें तो इस आपको बेहतरीन प्रोटेक्शन के साथ टीवी की डिलीवरी मिलेगी। साथ ही आपको वॉल माउंट के लिए सभी चीजें मिलेंगी। यहां तक की रिमोट के बैटरी भी साथ ही आएगी। बहरहाल, टीवी के डिजाइन की बात करें तो इसमें बॉटम को छोड़कर तीन साइड नियर बेजल लेस डिस्प्ले दिया गया है। हालांकि, बॉटम में चिन थोड़ा मोटा है, इसी में पावर LED और IR रिसीवर है। लेकिन, ये लुक को खराब नहीं करता है। बॉडी की क्वालिटी कीमत को जस्टिफाई करती है। टेबल में रखने के लिए इसमें स्टैंड भी दिए गए हैं। ये प्लास्टिक का है लेकिन टीवी को ठीक से बैलेंस करके रखता है।
Thomson Q55H1001 QLED TV 7
Thomson Q55H1001 QLED TV (7)
डिजाइन की एक दिक्कत जरूर है कि पोर्ट्स सभी पीछे की ओर दिए गए हैं। ऐसे में अगर टीवी को वॉल माउंट किया जाए तो उन्हें एक्सेस करने में दिक्कत आती है। बाकी कनेक्टिविटी के लिहाज से यहां तीन HDMI पोर्ट दिया गया है। इनमें से एक में ARC सपोर्ट है। लेकिन, कंपनी ने HDMI 2.1 ना देकर पुराना वर्जन दिया है। जोकि, ठीक नहीं है। इसके लिए अलावा इसमें दो USB 2.0, ऑप्टिकल ऑडियो आउट, A/V इनपुट और LAN पोर्ट दिया है। लेकिन, यहां 3.5 mm हेडफोन जैक नहीं दिया गया है। लेकिन, अच्छी बात ये है कि इसमें वायरलेस कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ 5.0 और डुअल बैंड WiFi का सपोर्ट दिया गया है। ऐसे में यूजर्स टीवी को 5 GHz नेटवर्क पर भी चला सकता है।
Thomson Q55H1001 QLED TV 5
Thomson Q55H1001 QLED TV (5)
पिक्चर क्वालिटी:
इस स्मार्ट टीवी में 60Hz रिफ्रेश रेट और 3840 x 2160 पिक्सल UHD रेजोल्यूशन के साथ 55-इंच IPS पैनल दिया गया है। इसकी पीक ब्राइटनेस 600 nits है। साथ ही इसमें HDR10/10+ और Dolby Vision का भी सपोर्ट दिया गया है। ये बिलियन कलर शेड्स के साथ 10-bit कलर डेप्थ भी ऑफर करता है। क्वालिटी की बात करें तो ये प्राइस पॉइंट के हिसाब से काफी बेहतरीन है। यहां कलर रिप्रोडक्शन, सैचुरेशन और ब्राइटनेस काफी शानदार है। पिक्चर काफी शार्प नजर आते हैं। हालांकि, कुछ कलर आपको केवल कभी-कभी ज्यादा सैचुरेटेड लग सकते हैं। खास बात ये है कि आप चाहे HDR या DSR कंटेंट देखें, 4K या फुल HD में देखें, केबल या इंटरनेट के जरिए देखें। आपको पिक्चर की क्वालिटी कीमत के हिसाब से काफी पसंद आएगी। साथ ही नॉन-OLED TV के हिसाब से ब्लैक लेवल्स भी काफी अच्छे हैं। पिक्चर सेटिंग में जाकर आप कस्टमाइजेशन भी कर सकते हैं।
Thomson Q55H1001 QLED TV 9
Thomson Q55H1001 QLED TV (9)
यूजर इंटरफेस:
Thomson Q55H एंड्रॉयड 11 TV बेस्ड Google TV पर चलता है। इसके काफी सारे फीचर्स एंड्रॉयड TV जैसे हैं। लेकिन, यूजर इंटरफेस थोड़ा सा अलग है। ये UI काफी क्लिन और स्मूद फील होता है। ये आपको कई OTT प्लेटफॉर्म्स के सजेस्टेड कंटेंट दिखाता है। जैसे-जैसे आप कंटेंट सर्च करेंगे। इसके सजेशन भी इंप्रूव होते जाते हैं।
परफॉर्मेंस:
इस टीवी में 2GB रैम, 16GB स्टोरेज और Mali G52 GPU के साथ Mediatek MT9602 प्रोसेसर दिया गया है। टीवी की परफॉर्मेंस काफी अच्छी है। आपको सर्च करते हुए कहीं भी लैग फील नहीं होगा। टीवी को बूट होने में भी काफी कम वक्त लगता है। इंटरनेट से कनेक्ट होने के बाद ये सीधे प्लग एंड प्ले टीवी है। यानी आप सीधे YouTube ओपन कर वीडियो देख सकते हैं। इसमें Netflix और Prime Video जैसे OTT प्लेटफॉर्म्स प्री-लोडेड ही मिलेंगे। आप प्ले स्टोर से और भी ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें वॉयस कमांड का भी सपोर्ट दिया गया है। वॉयस कमांड के लिए बटन आपको रिमोट में मिल जाएगा। रिमोट ब्लूटूथ सपोर्ट के साथ आता है। ये काफी स्लिक भी है।
इसमें टू वे ब्लूटूथ सपोर्ट भी दिया गया है। यानी आप टीवी के साथ साउंडबार को कनेक्ट कर सकते हैं। तो वहीं, टीवी को ही म्यूजिक मोड में ब्लूटूथ स्पीकर मोड में यूज कर सकते हैं और फोन से गाना प्ले कर टीवी में सुन सकते हैं।
Thomson Q55H1001 QLED TV 4
Thomson Q55H1001 QLED TV (4)
ऑडियो आउटपुट की बात करें तो इसमें 40 Watts RMS साउंड आउटपुट है। साथ ही इसमें Dolby Atmos, Dolby Digital Plus और DTS TruSurround का सपोर्ट भी दिया गया है। यकीन मानिए साउंड आउटपुट के क्रिस्प और लाउडनेस के बाद आपको साउंडबार की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसमें मूवी और न्यूज के वोकल भी काफी अच्छे से सुनाई देते हैं।
कॉन्क्लूज़न:
Thomson का ये नया QLED TV मॉडल हर मामले में तो अच्छा नहीं है। लेकिन, कीमत के हिसाब से इसमें आपको बहुत कुछ मिलता है। बजट में अच्छी पिक्चर क्वालिटी, गूगल टीवी एक्सपीरिएंस, अच्छी ऑडियो क्वालिटी, गूगल असिस्टेंट सपोर्ट, प्रीमियम डिजाइन, डुअल बैंड WiFi और अच्छी परफॉर्मेंस इसे खास बनाती है। ऐसे में इसमें पैसा लगा सकते हैं।
रेटिंग- 8.5/10
लेटेस्ट न्यूज

इंटरनेशनल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ कैलिफोर्निया मे डिटेन! सिद्दू मूसेवाला हत्याकांड का है मास्टरमाइंड

PMJJBY: मात्र 1.20 रुपये में 2 लाख का बीमा कवर, जानें क्या है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, कैसे करें अप्लाई

PMJJBY  120   2

आज की ताजा खबर, 2 दिसंबर, 2022: देश और दुनिया की बड़ी खबरें

    2  2022

Gyanvapi Case: 'हिंदुओं को सौंपा जाए ज्ञानवापी परिसर, मुस्लिमों के प्रवेश पर लगे रोक' आज कोर्ट में होगी अहम सुनवाई

Gyanvapi Case

लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट के आरोपी हरप्रीत सिंह को NIA ने किया अरेस्ट, पाकिस्तान से भी कनेक्शन

         NIA

जब नार्को को नहीं माना जाता सबूत तो आफताब के टेस्ट के पीछे क्या है वजह

JNU की दीवारों पर ये कैसे नारे? लिखा- रक्तपात होगा..ब्राह्मणों और बनिया, हम तुम्हारे पास बदला लेने आ रहे हैं, होगी जांच

JNU       -

FIFA WC: एशियाई शेर जापान ने किया कमाल, स्पेन के साथ राउंड ऑफ 16 में पहुंचे, चार बार की चैंपियन जर्मनी बाहर

FIFA WC            16
आर्टिकल की समाप्ति

© 2022 Bennett, Coleman & Company Limited