Agnipath Bharti 2022: भारतीय सेना, एयर फोर्स और नेवी में अग्निवीर भर्ती जारी, जानिए सभी जरूरी डिटेल्स

Agnipath Recruitment 2022: अग्निपथ भर्ती 2022 वर्तमान में चल रही है। भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना (आईएएफ) और भारतीय नौसेना में अग्निपथ योजना के लिए आवेदन करने के इच्छुक भविष्य के अग्निवीर उम्मीदवार नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों और अन्य जानकारी की जांच कर सकते हैं।

Agniveer Agnipath Recruitment 2022
Agniveer Agnipath Recruitment 2022  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • केंद्र सरकार ने इसी साल की भारतीय सेनाओं की नई अग्निपथ भर्ती योजना की शुरुआत।
  • सेना, वायुसेना और नौसेना में भर्ती की प्रक्रिया हो चुकी है शुरू।
  • यहां जानिए अग्निपथ स्कीम के अनुसार अग्निवीर भर्ती की वर्तमान स्थिति का विवरण

Agnipath Agniveer Bharti 2022: केंद्र सरकार की ओर से घोषित तीनों सेनाओं के लिए नई पहल के तहत अग्निपथ भर्ती 2022 की जा रही है। जो लोग इसके तहत बलों के लिए नामांकित हैं, उन्हें अग्निवीर कहा जाएगा। यह अग्निवीर भारती आधिकारिक तौर पर सभी के लिए शुरू हो गई है - भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना (आईएएफ) और इसका उद्देश्य युवाओं को इसका हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित करना है।

अग्निपथ योजना की सभी तीन भर्तियों के साथ, अग्निपथ महत्वपूर्ण तिथियों और भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक सभी चीजों को नीचे पढ़ सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि कुछ के विस्तृत कार्यक्रम का अभी भी इंतजार हैं।

भारतीय सेना अग्निपथ भर्ती:
भारतीय सेना अग्निपथ भर्ती युवाओं के उद्देश्य से है और आवेदन करने के लिए (कुछ शर्तों के तहत) 8 वीं कक्षा पास करने का अवसर भी देती है। रजिस्ट्रेशन 1 जुलाई, 2022 से शुरू हो गए हैं, अब तक, आवेदन करने की लास्ट डेट ज्ञात नहीं है।

आर्मी अग्निपथ भर्ती का उद्देश्य जनरल ड्यूटी, टेक्निकल, टेक्निकल एविएशन एंड एम्युनिशन, क्लर्क और स्टोर कीपर टेक्निकल और अग्निवीर ट्रेड्समैन के पदों पर अग्निवीरों की भर्ती करना है। सभी पदों के लिए पात्रता की शर्तें अलग-अलग होंगी, महत्वपूर्ण डेट और आवेदन करने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट्स जैसी जानकारी काफी हद तक समान है।

Indian Army Agnipath Yojana 2022: जरूरी डेट्स

टाइटल विवरण
रजिस्ट्रेशन शुरू 1 जुलाई 2022
अप्लाई करने की लास्ट डेट घोषणा का इंतजार
आर्मी भर्ती रैली अगस्त 2022
एंट्रेंस एग्जाम पहला बैच - 16 अक्टूबर, 2022 और 13 नवंबर, 2022 और दूसरा बैच - जनवरी, 2023

UP TGT PGT Recruitment 2022: अब 16 जुलाई तक जारी रहेगी यूपी TGT और PGT भर्ती आवेदन प्रक्रिया, बढ़ी डेट

उम्मीदवार कृपया ध्यान दें कि पहले बैच का अग्निवीर प्रशिक्षण दिसंबर, 2022 से और दूसरे बैच के लिए फरवरी, 2023 में शुरू होगा। सटीक तारीखों की घोषणा आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर बाद में की जाएगी।

भारतीय वायु सेना, IAF अग्निपथ भर्ती:

भारतीय वायु सेना, IAF अग्निपथ भर्ती 2022, 24 जून, 2022 को शुरू करके इस योजना में सबसे आगे रही। सभी अग्निपथ विरोधों के बीच, IAF भर्ती प्रक्रिया समय पर शुरू हुई और कुछ दिन पहले तक, भविष्य के अग्निपथ से 2 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हो चुके थे।

अब तक, IAF अग्निवीर योजना के लिए रजिस्ट्रेशन दो दिनों में यानी 5 जुलाई, 2022 को बंद हो जाएगा। जहां तक चयन प्रक्रिया की बात है, IAF पूरी प्रक्रिया को तीन चरण में संचालित होगी। विवरण नीचे साझा किया गया है।

एयर फोर्स अग्निपथ भर्ती: जरूरी डेट्स

टाइटल  विवरण
अप्लाई करने की लास्ट डेट 5 जुलाई 2022
परीक्षा शुरू 24 जुलाई 2022
नामांकन शुरू 11 दिसंबर 2022

उम्मीदवार कृपया ध्यान दें कि भारतीय वायु सेना में अग्निवीर के रूप में चुने जाने के लिए, उन्हें 24 जुलाई, 2022 से सीबीटी या परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। साथ ही, कृपया सुनिश्चित करें कि आवेदन पत्र में दिए गए सभी विवरण सही हैं।

JEECUP Answer Key 2022 Released: यूपी पॉलिटेक्निक आंसर की jeecup.admissions.nic.in पर जारी, ऑब्जेक्शन का मौका

भारतीय नौसेना अग्निपथ भर्ती:

भारतीय नौसेना अग्निपथ भर्ती के रूप में अग्निवीर बनने के लिए, उम्मीदवारों को यह समझने की आवश्यकता है कि अभी तक केवल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं चल रहे हैं। नौसेना के लिए विस्तृत आवेदन प्रक्रिया केवल 15 जुलाई, 2022 से शुरू होगी।

भारतीय नौसेना अग्निपथ भर्ती 2022 अग्निवीर एसएसआर और अग्निवीर एमआर के लिए की जा रही है। भारतीय नौसेना के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान या कंप्यूटर विज्ञान के साथ गणित और भौतिकी में 10 + 2 परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

कृपया ध्यान दें कि भारतीय नौसेना अग्निवीर भर्ती 2022 के लिए, लिखित परीक्षा अक्टूबर, 2022 में आयोजित की जाएगी और सटीक तिथियों की घोषणा बाद में की जाएगी। भले ही परीक्षण भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना दोनों में हो रहा हो, अग्निवीर बैच में अस्थाई रूप से नवंबर, 2022 से शामिल होने का काम पहले किया जा रहा है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर