ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 8 जनवरी, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर (Taza Khabar), 8 जनवरी 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें आठ जनवरी, शनिवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Aaj ki taza khabar 8 January 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 8 जनवरी, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : पंजाब में पीएम नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में चूक का मसला जहां सुप्रीम कोर्ट में पहुंच गया है, वहीं इस मामले में एक्‍शन लेते हुए राज्‍य सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए डीजीपी को बदल दिया है। यूपीएससी से प्राप्त पैनल के विचार के आधार पर IPS वीरेश कुमार भावरा पंजाब के नए डीजीपी बनाए गए हैं। देश में बीते 24 घंटों के दौरान 1.41 लाख से अधिक नए केस सामने आए हैं। यूपी सहित पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैंः

निर्वाचन आयोग ने शनिवार पांच राज्यों गोवा, मणिपुर, पंजाब , उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान किया। इसके साथ ही इन राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। सात चरणों में होने वाला चुनाव की शुरूआत राजनीतिक रूप से अहम माने जाने वाले उत्तर प्रदेश से होगी जहां इस बार सात चरणों में मतदान होगा।
Vidhan Sabha Chunav 2022 Full Schedule: पांच राज्य और सात चरणों में होगा मतदान, 24.9 लाख नए वोटर भी होंगे निर्णायक
 

पंजाब के फिरोजपुर में फ्लाइओवर पर पीएम नरेंद्र मोदी का काफिला जब 20 मिनट तक फंसा रहा और उसकी खबरे टीवी और  वेबसाइट पर आनी शुरू हुईं तो हर कोई अवाक था। सवाल यह था कि आखिर ऐसे कैसे हो सकता है। 20 मिनट के बाद पीएम को वहां सुरक्षित निकाल कर भठिंडा एयरपोर्ट पहुंचाया गया। 
फ्रैंकली स्पीकिंग में केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी बोले, जानबूझकर पीएम मोदी के रूट को लीक किया गया

कर्नाटक शिक्षा विभाग के एक प्रिंसिपल की शर्मनाक हरकत सामने आई हैं। प्रिंसिपल ने एक छात्रा को उसके सहपाठियों के सामने न केवल पट्टी बांधकर डंडे से बेरहमी से पीटा बल्कि छात्रा को कपड़े उतारने पर मजबूर किया। छात्रा की गलती यह थी कि वह मोबाइल लेकर स्कूल पहुंच गई थी। चौंकाने वाली घटना पिछले हफ्ते मांड्या जिले के श्रीरंगपट्टना तालुक के गणनगुरु गांव के सरकारी हाई स्कूल में हुई।
प्रिंसिपल ने छात्रा को कपड़े उतारने के लिए किया मजबूर, मोबाइल फोन लेकर पहुंची थी छात्रा

दिल्ली में लगातार कोरोना के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। एक दिन में 20 हजार से ज्यादा लोग कोरोना पॉजिटिव, संक्रमण दर भी 19% के पार पहुंच चुकी है।1 लाख से ज्यादा टेस्ट हो रहे हैं।  रविवार को दिल्ली में कोरोना के 20181 न‌ए मामले आए, 11869 लोग ठीक हुए और कोरोना से 7 मरीजों की मौत हुई।
Coronavirus in Delhi: दिल्ली में एक दिन में कोरोना के 20 हजार से अधिक केस दर्ज, संक्रमण दर 19 फीसद के पार

रेल किराए में बढ़ोतरी की संभावना, वसूला जाएगा स्टेशन विकास शुल्कनई दिल्ली: हवाई अड्डों के पैटर्न के समान, जल्द ही आपको पुनर्विकसित किए गए रेलवे स्टेशनों से यात्रा करते समय अधिक पैसा खर्च करना पड़ सकता है। रेलवे बोर्ड ने हाल ही में स्टेशन विकास शुल्क (एसडीएफ) या उपयोगकर्ता शुल्क को 10 रुपये से 50 रुपये के बीच बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। 
Rail Fare: रेल किराए में बढ़ोतरी की संभावना, वसूला जाएगा स्टेशन विकास शुल्क

बुलीबाई ऐप केस का मुख्य आरोपी पुलिस की गिरफ्त में है। पूछताछ में उसने चौंकाने वाली जानकारी दी है। डीसीपी आइएफएसओ के पी एस मल्होत्रा बताते हैं कि नीरज विश्नोई ने स्वीकार किया है कि वो आदतन हैकिंग करता है, जब वो 15 साल का था तबसे वो वेबसाइट को डिफेसिंग का काम किया करता था।
Bulli Bai App Case: आरोपी नीरज विश्नोई के बारे में दिल्ली पुलिस ने किए एक से बढ़कर एक खुलासे

देश के सबसे बड़े सूबों में से एक यूपी के लिए चुनावी तारीखों का ऐलान हो चुका है। सात चरणों में संपन्न होने वाले चुनाव का आगाज 10 फरवरी को होगा और सात मार्च को संपन्न होगा। 10 मार्च को औपचारिक तौर पर नतीजे आएंगे जिसके बाद पता चलेगा कि यूपी की जनता के दिलों में उतरने में कौन सा दल कामयाब हुआ। लेकिन चुनावी  जंग में जुबानी धार तेज हो चली है। 

UP Assembly Elections 2022: चुनावी ऐलान के बाद जुबानी जंग तेज, आखिर यूपी में अबकी बार किसकी सरकार

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता आशीष शेलार को जान से मारने की धमकी देने वाले शख्स को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि उसने भाजपा विधायक आशीष शेलार और उसके परिवार के सदस्यों को कथित तौर पर जान से मारने की धमकी वाले शख्स को अरेस्ट कर लिया है। 
Mumbai: BJP विधायक आशीष शेलार को धमकी देने वाला ओसामा शमशेर खान अरेस्ट, क्राइम ब्रांच ने की गिरफ्तारी

पांच राज्यों में तारीखों का ऐलान करते हुए चुनाव आयोग ने एक अहम ऐलान भी किया। आयोग ने कोविड के मौजूदा बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए कहा कि किसी भी राजनीतिक दल को 15 जनवरी तक कोई रैली या यात्रा की अनुमति नहीं होगी सिर्फ डिजिटल माध्यम से प्रचार पर जोर होगा। आयोग ने कहा कि इस दौरान कोई रोड शो, चुनावी रैली,  नुक्कड़ सभा, बाइक रैली या साइकिल और पदयात्रा नहीं होगी। 
Election Guidelines: पहली बार नहीं दिखेंगी चुनावी रैली और जनसभाएं, जुलूस भी नहीं निकाल सकेंगे विजेता कैंडिडेट

 देश के सबसे बड़े सूबों में से एक उत्तर प्रदेश के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है। यूपी में 403 विधानसभा सीटों के लिए 7 चरण में मतदान होंगे और नतीजे 10 मार्च को आएंगे। चुनावी तारीखों का ऐलान करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि कोरोना काल में चुनाव संपन्न कराने की दिशा में आयोग पूरी तरह तैयार है। आयोग की कोशिश है कि बिना किसी परेशानी के मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें।
UP Election 2022 Dates, Schedule: बज गया चुनावी बिगुल,यूपी में 7 चरणों में होंगे चुनाव, 10 मार्च को आएंगे नतीजे

 देश में चल रही कोरोना महामारी के बीच भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission Of India) ने पांच राज्‍यों - उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इन पांच राज्‍यों में से चार में बीजेपी की सरकार है जबकि पंजाब में कांग्रेस सत्‍ता में है। उत्तराखंड चुनाव के लिए 14 फरवरी में मतदान
Uttarakhand Election 2022 Date, Schedule: उत्तराखंड चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान, एक ही चरण में इस तारीख को डाले जाएंगे वोट

 निर्वाचन आयोग ने मणिपुर विधानसभा के लिए चुनावी तारीखों का ऐलान कर दिया है। मणिपुर में दो चरणों में होंगे चुनाव, 10 मार्च को आएंगे नतीजे। मणिपुर विधानसभा का कार्यकाल इस साल 19 मार्च को खत्म हो जाएगा। 
Manipur Election 2022 Date, Schedule: मणिपुर में दो चरणों में होंगे चुनाव, 10 मार्च को आएंगे नतीजे

 गोवा के लिए निर्वाचन आयोग ने चुनावी तारीखों का ऐलान कर दिया है। गोवा में दूसरे चरण (14 फरवरी ) में मतदान, 10 मार्च को नतीजा  गोवा में विधानसभा की 40 सीटें हैं और इस समय बीजेपी सरकार में है।
Goa Election 2022 Dates, Schedule: गोवा में दूसरे चरण (14 फरवरी ) में मतदान, 10 मार्च को नतीजा

पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के बाद चरणजीत सिंह चन्नी सरकार ने बड़ा फैसला किया है। यूपीएससी से प्राप्त पैनल के विचार के आधार पर IPS वीरेश कुमार भावरा को पंजाब का नया डीजीपी नियुक्त किया गया है। वीरेश कुमार भावरा 3 महीने में तीसरे DGP बने हैं।

वीरेश कुमार भावरा बने पंजाब के नए DGP, पीएम मोदी की सुरक्षा में चूक के बाद बड़ी कार्रवाई

भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरबजीत कौर 14 मतों से चंडीगढ़ नगर निगम की नई मेयर चुनी गई हैं। कुल 28 वोट पड़े। बीजेपी पार्षद के मेयर चुनाव जीतने के बाद नगर निगम चंडीगढ़ के विधानसभा हॉल में आम आदमी पार्टी के पार्षदों ने हंगामा किया।

BJP की सरबजीत कौर बनीं चंडीगढ़ की नई मेयर, AAP उम्मीदवार को 1 वोट से हराया

दिल्ली-एनसीआर के लोग जब आज सुबह उठे तो उससे पहले काफी बारिश हो चुकी थी। उसके बाद भी बारिश लगातार होती रही। दिल्ली में कम से कम पिछले 13 साल बाद जनवरी में एक दिन में सर्वाधिक बारिश दर्ज की गई है। सफदरजंग वेधशाला ने 41 मिमी बारिश दर्ज की।

दिल्ली में जनवरी में एक दिन में रिकॉर्ड बारिश, जानें अगले 2 दिन कैसा रहेगा मौसम

उत्‍तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव की आज घोषणा होनी है। भारत निर्वाचन आयोग उत्‍तर प्रदेश सहित पांच राज्‍यों में होने वाले विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम आज जारी करने वाला है। उससे पहले प्रदेश में पांच जनवरी को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन हो चुका है। 

403 विधानसभा सीटों पर 15 करोड़ से अधिक मतदाता डालेंगे वोट, वोटर लिस्‍ट में ऐसे चेक करें नाम

उत्‍तर प्रदेश सहित पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों को लेकर इंतजार आज खत्‍म हो जाएगा। निर्वाचन आयोग आज (शनिवार, 8 जनवरी)  दोपहर साढ़े तीन बजे तारीखों का ऐलान करेगा। पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव ऐसे समय में होने जा रहा है, जबकि देश में एक बार फिर कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

उत्‍तर प्रदेश सहित 5 राज्‍यों में कब होंगे विधानसभा चुनाव? दोपहर 3:30 बजे चुनाव आयोग करेगा ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कांग्रेस नेताओं का विवादित बयान देने का सिलसिला जारी है। अब इसी कड़ी में कांग्रेस नेता उदित राज ने विवादित ट्वीट किया है। अपने ट्वीट में उदित राज ने कहा है कि पीएम मोदी की नौटंकी ने अब पुख्ता कर दिया है कि सत्ता की भूख के लिए पुलवामा कांड खुद कराया।

पुलवामा हमले पर कांग्रेस नेता उदित राज ने पाकिस्तान को दी क्लीन चिट, PM मोदी पर निशाना साधते हुए किया विवादित ट्वीट

देशभर में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के एक बार फिर डराने वाले आंकड़े सामने आए हैं। यहां शनिवार को कोविड के 1.41 लाख से अधिक केस दर्ज किए गए हैं, जबकि एक्टिव केस आंकड़ा 5 लाख को छूने के करीब पहुंच गया है। संक्रमण दर में भी भारी उछाल है, जो 9 फसदी से अधिक दर्ज की गई है। 

देश में 24 घंटों में कोविड के 1.41 लाख से अधिक केस, 285 लोगों ने गंवाई जान

मद्रास हाई कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि धर्म परिवर्तन के लिए किसी व्यक्ति की 'पसंद' का सम्मान किया जाना चाहिए। यहां यह भी रेखांकित किया कि धर्म परिवर्तन एक 'सामूहिक एजेंडा' नहीं हो सकता है। जस्टिस जीआर स्वामीनाथन ने एक कैथोलिक पादरी की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह टिप्पणी की।

हेट स्पीच विवाद पर मद्रास हाई कोर्ट ने कहा- ईसाई पादरी स्टैंड-अप कॉमेडियन के समान विशेषाधिकार का दावा नहीं कर सकते

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में चूक के मामले में सीधे पीएम मोदी पर हमला बोला है। चरणजीत चन्नी ने पलटवार करते हुए कहा है कि पीएम की सुरक्षा में कोई चूक नहीं हुई और उन्हें किसी तरह का कोई खतरा नहीं था।

'मैं जिंदा आ गया'; PM मोदी के बयान पर चन्नी का पलटवार- कोई पत्थर नहीं लगा, कोई गोली नहीं चली

पूर्वी लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव को दूर करने के लिए भारत और चीन के बीच एक बार फिर सैन्‍य बातचीत की संभावना बन रही है। बताया जा रहा है कि दोनों देशों के बीच 14वें दौर की कॉर्प्‍स कमांडर स्‍तर की बातचीत 12 जनवरी को हो सकती है।

12 जनवरी को होगी 14वें दौर की कार्प्स कमांडर स्तर की वार्ता! इन मुद्दों पर होगा जोर

केंद्र सरकार ने रिटायर होने वाले केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए समग्र स्थानांतरण अनुदान (CTG) नियम को संशोधित किया है जो ड्यूटी के अंतिम स्टेशन पर या किसी अन्य स्थान पर बसना चाहते हैं। अब तक एक तिहाई सीटीजी स्वीकार्य था यदि कर्मचारी ड्यूटी के अंतिम स्टेशन पर या ड्यूटी के अंतिम स्टेशन से 20 किमी से अधिक दूर स्टेशन पर बसना चाहता था।

रिटायर हो रहे कर्मचारियों को होगा फायदा, सरकार ने CTG के इस नियम में किया संशोधन

कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के चलते उत्तर प्रदेश के वृंदावन में स्थित बांके बिहारी मंदिर में दर्शन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा दर्शन के लिए आने से पहले कोविड की नेगेटिव (आरटी-पीसीआर) रिपोर्ट भी अनिवार्य कर दी गई है।

बांके बिहारी मंदिर में दर्शन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य, दिखानी होगी कोविड नेगेटिव रिपोर्ट

कोविड 19 के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली में 55 घंटे का वीकेंड कर्फ्यू लगा दिया गया है, जो शुक्रवार रात 10 बजे से शुरू हुआ है और सोमवार सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा। इस दौरान बिना वजह के घर से बाहर निकलने पर रोक रहेगी। हालांकि जरूरी काम से जुड़े कुछ लोगों को बाहर आने-जाने की रियायत भी दी गई है।

दिल्‍ली में जारी है 55 घंटे का वीकेंड कर्फ्यू, बिना वजह घर से बाहर निकलने पर रोक, जानें क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा

दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में शनिवार तड़के तेज बारिश हुई है। दिल्ली के कई हिस्सों में बारिश हो रही है, इससे तापमान में गिरावट आ रही है। मौसम विभाग ने 9 जनवरी तक दिल्ली में बादल छाए रहने की संभावना जताई है।

Delhi Rains: दिल्ली-NCR में हुई बारिश, तापमान में गिरावट, बढ़ जाएगी ठंड

लॉकडाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों को बड़े पैमाने पर घर वापस भेजने में मदद करने वाले अभिनेता सोनू सूद अब पंजाब के 'स्टेट आइकॉन' नहीं होंगे। केंद्रीय चुनाव आयोग ने पंजाब के 'स्टेट आइकॉन' के तौर पर उनकी नियुक्ति रद्द कर दी है। 

चुनाव लड़ने के कयास के बीच सोनू सूद को पंजाब स्टेट आइकॉन से हटाया गया, अभिनेता ने ट्वीट कर कही ये बात

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर