Uttarakhand Election 2022 Date, Schedule: उत्तराखंड चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान, एक ही चरण में इस तारीख को डाले जाएंगे वोट

Uttarakhand Assembly Election 2022 Dates, Schedule, Results Date (उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 तारीख): चुनाव आयोग ने उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आयोग ने बताया कि राज्य में एक ही चरण में मतदान होगा।

Uttarakhand Election 2022 Dates, Full Schedule Election Commission Announced poll dates
उत्तराखंड विधानसभा 2002: चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • पांच राज्यों में बजा चुनावी बिगुल, उत्तराखंड में एक ही चरण में डाले जाएंगे वोट
  • निर्वाचन आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी जानकारी
  • उत्तराखंड में 14 फरवरी को होगा मतदान, मतगणना मार्च को होगी

Uttarakhand Assembly Election 2022 Dates, Schedule, Results Date:  देश में चल रही कोरोना महामारी के बीच भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission Of India) ने पांच राज्‍यों - उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इन पांच राज्‍यों में से चार में बीजेपी की सरकार है जबकि पंजाब में कांग्रेस सत्‍ता में है। उत्तराखंड चुनाव के लिए 14 फरवरी में मतदान होगा और एक ही चरण में वोट डाले जाएंगे।

एक ही चरण में होगी वोटिंग

उत्तराखंड की कुल 70 सीटों के लिए एक ही चरण में सोमवार 14 फरवरी को वोट डाले जाएंगे और सभी राज्यों के साथ 10 मार्च को मतगणना होगी। आयोग ने चुनाव के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल के लिए भी दिशा निर्देश जारी किए हैं। इस समय राज्य की सत्ता पर बीजेपी एक तिहाई बहुमत के साथ काबिज है और पुष्कर धामी पिछले पांच साल में राज्य के तीसरे मुख्यमंत्री हैं।

राज्य सरकार ने उठाया था ये कदम

इससे पहले उत्तराखंड सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तराखंड में राजनीतिक रैलियों, धरनों और प्रदर्शनों पर 16 जनवरी तक रोक लगा दी गई थी। यहां शुक्रवार रात जारी ताजा दिशा-निर्देशों में प्रदेश के मुख्य सचिव एसएस संधु ने कहा कि 16 जनवरी तक सभी राजनीतिक रैलियां, धरना, प्रदर्शन तथ सांस्कृतिक समारोह जैसे अन्य सार्वजनिक कार्यक्रम स्थगित रहेंगे । ये दिशा-निर्देश रविवार से लागू होंगे ।


 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर