ताजा खबर, 6 अक्टूबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 6 अक्टूबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें मंगलवार, 6 अक्टूबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

Aaj Ki Taza Khabar
आज की ताजा और बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar: नए कृषि कानूनों के खिलाफ कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज एक दिन का हरियाणा का दौरा करेंगे। पहले ये दौरा 2 दिन का होना था, जिसमें बदलाव कर 1 दिन का किया गया। वहीं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेले गए मुकाबले में सोमवार को दिल्ली की टीम ने बड़ी जीत दर्ज की है। इसके अलावा सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में सीबीआई ने बयान जारी कर कहा है कि इससे जुड़े सभी पहलुओं की जांच की जा रही है। यहां पढ़ें आज की बड़ी और प्रमुख खबरें:

आईपीएल 2020 में मंगलवार को मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स की भिड़ंत हुई। अबु धाबी में खेले गए इस मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स की टीम को लगातार तीसरी हार का सामना करना पड़ा। 

5 साल बाद मुंबई इंडियंस ने राजस्थान रॉयल्स को हराया, 57 रन से जीता मैच

ब‍िहार में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी ने 27 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है, जिसमें पार्टी ने पांच महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया है। इनमें राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली निशानेबाज श्रेयसी सिंह भी हैं।

बिहार चुनाव : दिग्विजय सिंह की बेटी को बीजेपी ने दिया टिकट, इस सीट से बनाया उम्‍मीदवार

हाथरस गैंगरेप हत्या मामले के 4 आरोपियों में से एक आरोपी की मां ने कहा है कि अगर उनके बेटे ने कोई गुनाह किया है तो उसे कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए, उसे फांसी दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि वो हर प्रकार की जांच के लिए तैयार हैं। 

'मेरे बेटे ने गुनाह किया है तो उसे फांसी दो, गोली मारो'; आरोपी की मां ने बताया कैसे थे पीड़ित परिवार से संबंध

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटो पर होने वाले आगामी उपचुनाव के लिए 28 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। तुलसीराम सिलावट को सांवेर से, अनूपपुर से बिसाहूलाल सिंह और पोहरी से सुरेश धाकड़ को टिकट दिया गया है।

Madhya Pradesh Assembly by-election: बीजेपी ने जारी की 28 उम्मीदवारों की लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोला है और कहा है कि अगर उनकी सरकार होती तो सेना 15 मिनट के भीतर चीन के सैनिकों को भारतीय क्षेत्र से उठाकर फेंक देती।

'हमारी सरकार होती तो चीन को 15 मिनट में फेंक देते', पीएम मोदी पर फिर हमलावर हुए राहुल गांधी [Video]

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) से जुड़े भारतीय मजदूर संघ (BMS) ने मंगलवार को हाल में संसद से पारित श्रम कानूनों में श्रमिक विरोधी प्रावधानों को वापस लेने की मांग करते हुए कहा है कि वह इन नये कानूनों के विरोध में 28 अक्टूबर को देशव्यापी प्रदर्शन करेगी।

मोदी सरकार के अपने भी हैं नाराज, श्रम कानूनों के खिलाफ 28 अक्टूबर को देशव्यापी प्रदर्शन करेगा BMS

कोरोना वायरस से संक्रमित अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के अस्पताल से व्हाइट हाउस लौटने के बाद उनके समाचार देने वाले पत्रकारों के लिए यह चिंता का विषय बन गया है। पत्रकार इस बात को लेकर चिंतित हैं कि अगर संक्रमित ट्रम्प ने उन्हें संवाददाता सम्मेलन के लिए बुलाया तो उनकी सुरक्षा कैसे सुनिश्चित की जाएगी।

'संक्रमित' डोनाल्‍ड ट्रंप के व्हाइट हाउस लौटने से पत्रकारों में बेचैनी, सता रही सुरक्षा की चिंता

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए जेडीयू और बीजेपी के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है। जेडीयू ने 122 सीटें अपने पास रखी हैं, जबकि बीजेपी के हिस्से में 121 सीटें आई हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बताया कि जेडीयू अपने हिस्से से 7 सीटें हिंदुस्तानी आवामी मोर्चा (HAM) को देगी।  

JDU-BJP के बीच सीटों का बंटवारा, जेडीयू को 122 तो बीजेपी के हिस्से में आईं 121 सीटें

फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के इस्‍लाम को लेकर बीते सप्‍ताह दिए गए बयान पर तुर्की ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। तुर्की ने इसे खतरनाक व उकसावे वाला बताया है।

इस्‍लाम को लेकर फ्रांसीसी राष्‍ट्रपति के बयान पर भड़का तुर्की, दी ऐसी प्रतिक्रिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में 10 हजार फीट की ऊंचाई पर निर्मित अटल सुरंग का उद्घाटन किया। इस टनल से मनाली और लेह के बीच की दूरी 46 किमी कम हो गई है और यात्रा का समय चार से पांच घंटे तक कम हो गया है।

अटल टनल में 3 दिन में हुए 3 हादसे, पर्यटकों की लापरवाही आ रही सामने

चीन के साथ तनाव के बीच विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि भारत नियम आधारित विश्‍व व्‍यवस्‍था, क्षेत्रीय अखंडता एवं संप्रभुता के सम्‍मान तथा विवादों के शांतिपूर्ण समाधान का पक्षधर है। 'क्वाड' देशों की दूसरी मंत्रिस्तरीय बैठक के दौरान उन्‍होंने मुक्‍त हिंद-प्रशांत क्षेत्र की वकालत भी की।

चीन पर निशाना! 'क्‍वाड' बैठक में बोले विदेश मंत्री, 'भारत नियम आधारित वैश्विक व्‍यवस्‍था के लिए प्रतिबद्ध'

हाथरस मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। TIMES NOW को पता चला है कि आरोपी और पीड़ित परिवार के बीच फोन पर खूब बात होती थीं। टाइम्स नाउ के पास दोनों परिवारों की कॉल डिटेल रिकॉर्ड (CDR) हैं।

हाथरस मामले में बड़ा खुलासा, पीड़ित और आरोपी परिवार के बीच 6 महीने में हुईं 100 से ज्यादा कॉल्स

ड्रग नेक्सस मामले में अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती और उनके भाई शौविक चक्रवर्ती को कोर्ट से राहत नहीं मिली है। सत्र न्यायालय ने मंगलवार को रिया एवं शौविक की न्यायिक हिरासत 20 अक्टूबर तक बढ़ा दी।
पढ़ें पूरी खबर: Bollywood Drug Case : रिया चक्रवर्ती को नहीं मिली राहत, न्यायिक हिरासत 20 अक्टूबर तक बढ़ी

अलवर गैंगरेप मामले में एक विशेष अदालत ने मंगलवार को पांच दोषियों में से चार को आजीवन कारावास की सजा सुनाई जबकि पांचवें आरोपी को आटी एक्ट के तहत पांच साल की सजा सुनाई।
पढ़ें पूरी खबर: Alwar gangrape: अलवर गैंगरेप मामले में चार को उम्र कैद, 1 को 5 साल की सजा​

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने मंगलवार को राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस से पूछा कि क्या वह बिहार विधानसभा चुनाव में राज्य के पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे के लिए चुनाव प्रचार करने जा रहे हैं?

पढ़ें पूरी खबर: महाराष्ट्र के गृह मंत्री देशमुख ने पूछा-क्या बिहार में गुप्तेश्वर पांडे के लिए प्रचार करेंगे फड़णवीस? 

पूर्वी लद्दाख में चीन के अतिक्रमण पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर गंभीर आरोप लगाए हैं। राहुल ने मंगलवार को दावा किया कि प्रधानमंत्री मोदी को केवल अपनी छवि की चिंता है।
पढ़ें पूरी खबर:  'PM को केवल अपनी इमेज की चिंता,1200 वर्ग किलोमीटर जमीन चीन को दे दी', राहुल का गंभीर आरोप

हाथरस से 19 वर्षीय दलित लड़की के साथ कथित सामूहिक बलात्कार और हत्या पर नाराजगी के बीच करीब  20 दिन पहले अलीगढ़ जिले में एक 6 साल की नाबालिग लड़की ने चचेरे भाई द्वारा कथित रूप से बलात्कार के बाद अपनी जान गंवा दी।
पढ़ें पूरी खबर: Aligarh minor rape: मानसिक रूप से विकलांग मासूम का चचेरे भाई ने किया रेप, इलाज के दौरान मौत

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा से एक भयानक क्राइम की खबर सामने आई है यहां ग्रेटर नोएडा वेस्ट स्थित खेड़ी भनौता गांव में 2 साल मासूम बच्चे की हत्या उसकी ही दो सगी मामियों ने ही कर दी।
पढ़ें पूरी खबर: हत्यारी मामी: ननद के तानों से परेशान भांजे को गला दबाकर मारा,संदूक में छिपाई लाश

हाथरस केस में उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर किया। अपने हलफनामे में योगी सरकार ने कहा कि वह शीर्ष अदालत की निगरानी में इस मामले की सीबीआई जांच चाहती है।
पढ़ें पूरी खबर: Hathras case: एससी की निगरानी में CBI जांच चाहती है योगी सरकार, सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा ​

भारत में पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस से संक्रमण की संख्या कमी देखी जा रही है लेकिन कुछ राज्यों में इसकी संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है जो चिंता का कारण है।
पढ़ें पूरी खबर: देश में तो कम हो रहे कोरोना के मामले लेकिन डरा रहे इन 5 राज्यों के आंकड़े 

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (RJD) में शामिल हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) के सातों प्रयाशियों के नामों की घोषणा कर दी गई है।
पढ़ें पूरी खबर: Bihar Election:जीतन राम मांझी ने बांटे टिकट,समधन और दामाद को भी उतारा, कार्यकर्ता नाराज बैठे धरने पर

हिन्द-प्रशांत क्षेत्र के चार देशों भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्रियों की बैठक मंगलवार को तोक्यो में होने जा रही है। समझा जाता है कि इस बैठक में चार देशों के विदेश मंत्री ' एक मुक्त, खुले और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र की महत्ता पर जोर देंगे।' 
पढ़ें पूरी खबर: Quad Meeting: चीन की आक्रामकता को मिलेगा जवाब, आज जापान में मिलेंगे क्वाड समूह के विदेश मंत्री 

हाथरस मामले (Hathras Case) में पुलिस ने दिल्ली से हाथरस जा रहे चार व्यक्ति मथुरा से पकड़े  हैं, बताया जा रहा है कि उनका पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के साथ लिंक मिला है।
पढ़ें पूरी खबर: Hathras Case: संदिग्ध PFI मेंबर अरेस्ट, देशद्रोह आरोप सहित कई FIR दर्ज, जातिगत संघर्ष भड़काने का आरोप

उत्तर प्रदेश की काफी जनता को सोमवार को भारी बिजली कटौती का सामना करना पड़ा, दरअसल बिजली कर्मी प्राइवेटाइजेशन के विरोध में ऐसा कर रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर: UP Electricity Off: यूपी के कई शहरों में बत्ती गुल, बेहाल हुई पब्लिक, निजीकरण के विरोध में बिजली कर्मी

हाथरस मामले में सोमवार क एक नया खुलासा हुआ सामने आया सुरक्षा एजेंसियों के इस बात के सबूत लगे हैं जिसमें कहा जा रहा है कि हाथरस की घटना का इस्तेमाल करके उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार को जातिगत आधार पर बदनाम करने की साजिश रची गई थी। 
पढ़ें पूरी खबर: हाथरस कांड के जरिए यूपी को दंगों में झोंकने की साजिश, ED करेगी फंडिंग की जांच

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ने सोमवार को कहा कि सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले में उसके मेडिकल बोर्ड ने अपनी रिपोर्ट सीबीआई को सौंप दी है। 
पढ़ें पूरी खबर: सुशांत सिंह मौत मामले में कोई जानकारी चाहिए तो CBI से लें, हमने सौंप दी है रिपोर्ट: AIIMS​

कोविड-19 से संक्रमित अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चार दिनों के बाद सोमवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। ह्वाइट हाउस पहुंचते ही उन्होंने अपने चेहरे से मास्क हटा दिया। 
पढ़ें पूरी खबर: अस्पताल से डिस्चार्ज हुए डोनाल्ड ट्रंप, ह्वाइट हाउस पहुंचते ही चेहरे से हटाया मास्क

यूपी के हाथरस में दलित लड़की की हत्या मामले की जांच CBI या सुप्रीम कोर्ट या हाई कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश की निगरानी में विशेष जांच दल (SIT) से कराने की मांग संबंधी जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को सुनवाई करेगी। 
पढ़ें पूरी खबर: Hathras case: हाथरस मामले की जांच CBI या रिटार्यड जज की निगरानी में हो, इसपर सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई​

हाथरस सामूहिक दुष्‍कर्म केस में संयुक्‍त राष्‍ट्र अधिकारी के बयान पर भारत में तीखी प्रतिक्रिया दी है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने यूएन अधिकारी की इस टिप्‍पणी को 'अवांछित' करार देते हुए कहा है कि 'बाहरी एजेंसी की अनावश्‍यक टिप्‍पणी को नजरअंदाज करने की जरूरत है।'

पढ़ें पूरी खबर: हाथरस केस में UN राजनयिक की टिप्‍पणी पर भारत की कड़ी प्रतिक्रिया, 'अवांछित टिप्‍पणी न करे बाहरी एजेंसी'

निर्भया मामले में दोषियों का बचाव करने वाले वकील एपी सिंह अब हाथरस गैंगरेप के आरोपियों का बचाव करेंगे। अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ने एपी सिंह को वकील नियुक्त किया है।    

पढ़ें पूरी खबर: निर्भया के दोषियों का लड़ा था केस, अब हाथरस के आरोपियों का बचाव करेंगे एपी सिंह

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने क्रिकेट के मैदान पर एक और खास आंकड़ा अपने नाम कर लिया है। उन्होंने टी20 क्रिकेट में वो कमाल किया है जो आज तक कोई भारतीय नहीं कर सका।

पढ़ें पूरी खबर: विराट कोहली का एक और बड़ा कमाल, 9 हजारी बनने वाले सातवें क्रिकेटर

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर