Madhya Pradesh Assembly by-election: बीजेपी ने जारी की 28 उम्मीदवारों की लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट

BJP Candidates List: 3 नवंबर को मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है।

bjp
मध्य प्रदेश विधानसभा उपचुनाव 

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटो पर होने वाले आगामी उपचुनाव के लिए 28 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। तुलसीराम सिलावट को सांवेर से, अनूपपुर से बिसाहूलाल सिंह और पोहरी से सुरेश धाकड़ को टिकट दिया गया है। इसके अलावा इमरती दवी सुमन को डबरा से उम्मीदवार बनाया गया है।

इन 28 सीटों पर 3 नवंबर को वोटिंग होनी है। वही कांग्रेस पहले ही अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। मंगलवार को उसने अपनी तीसरी सूची में तीन उम्मीदवारों की घोषणा की। इससे पहले कांग्रेस ने 11 सितंबर को अपनी पहली सूची में 15 उम्मीदवार और दूसरी सूची में नौ उम्मीदवार घोषित किए थे। 

जिन 28 सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें से 25 सीटें कांग्रेस विधायकों के इस्तीफा देकर भाजपा में आने से खाली हुई हैं, जबकि दो सीटें कांग्रेस के विधायकों के निधन से और एक सीट भाजपा विधायक के निधन से रिक्त है।

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस के 22 विधायकों के त्यागपत्र देकर भाजपा में शामिल होने के कारण प्रदेश की तत्कालीन कांग्रेस सरकार अल्पमत में आ गई थी, जिसके कारण कमलनाथ ने 20 मार्च को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। फिर 23 मार्च को शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्य प्रदेश में भाजपा सरकार बनी। इसके बाद कांग्रेस के तीन अन्य विधायक भी कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए हैं।

प्रदेश विधानसभा की कुल 230 सीटों में से वर्तमान में भाजपा के 107 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के 88, चार निर्दलीय, दो बसपा एवं एक सपा का विधायक है। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) भी इन 28 सीटों में से 18 सीटों पर अपना प्रत्याशी घोषित कर चुकी है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर