देश में तो कम हो रहे कोरोना के मामले लेकिन डरा रहे इन 5 राज्यों के आंकड़े 

देश में जहां कोरोना की पूरी तस्वीर एक सकारात्मक संदेश दे रही है वहीं पांच राज्यों केरल, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, ओडिशा और मध्य प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

Covid-19 cases declining in India but five states saw big surge
देश में तो कम हो रहे कोरोना के मामले लेकिन डरा रहे इन 5 राज्यों के आंकड़े।  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • देश में कोरोना के नए मामलों में कमी देखने को मिल रही है
  • पांच राज्यों में कोरोना संक्रमण के नए केस में हो रहा इजाफा
  • अब तक देश में इस महामारी से 1,03,569 लोगों की मौत हुई

नई दिल्ली : भारत में पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस से संक्रमण की संख्या कमी देखी जा रही है लेकिन कुछ राज्यों में इसकी संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है जो चिंता का कारण है। सोमवार को देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 61,267 नए केस सामने आए जबकि 884 लोगों की मौत हुई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि देश में कोविड-19 संक्रमण की कुल संख्या 66,85,083 हो गई है। इनमें से 56,62,491 मरीज ठीक हो चुके हैं और इस महामारी से अब तक 1,03,569 लोगों की मौत हुई है।

देश में जहां कोरोना की पूरी तस्वीर एक सकारात्मक संदेश दे रही है वहीं पांच राज्यों केरल, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, ओडिशा और मध्य प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। मरीजों की संख्या में हो रहे इजाफे को लेकर राज्य सरकारें चिंतित हैं। इन राज्यों में 13 सितंबर से चार अक्टूबर के बीच कोरोना के नए मामले तेजी के साथ उभरे हैं। जबकि देश में कोरोना के नए मामलों की औसत दर में कमी आई है। 

केंद्र एवं राज्य सरकार के आंकड़ों के मुताबिक केरल में इस दौरान कोविड-19 के नए मामलों में 112 प्रतिशत, छत्तीसगढ़ में 93 प्रतिशत, उत्तराखंड में 61 फीसदी, ओडिशा एवं मध्य प्रदेश में 54 प्रतिशत का इजाफा पाया गया है। आंकड़ों के मुताबिक देश में केरल ऐसा राज्य है जहां 10 लाख आबादी पर सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं। इस राज्य में 10 लाख की जनसंख्या में 2,421 एक्टिव केस हैं। 

कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां कोरोना के संक्रमण की दर इन राज्यों की तुलना में कम है। पिछले तीन सप्ताह में बिहार में कोविड-19 के मामलो में 19 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इस समय तमिलनाडु में 23 प्रतिशत, गुजरात में 26 प्रतिशत, आंध्र प्रदेश एवं तेलंगाना में 27 प्रतिशत और असम में 32 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई।  

कोविड-19 संकट से बुरी तरह प्रभावित महाराष्ट्र में 36 प्रतिशत की वृद्धि और कर्नाटक में 39 प्रतिशत का इजाफा देखा गया। सरकार का कहना है कि देश के कोविड-19 के संक्रमण की पॉजिटिविटी रेट को 10 प्रतिशत से कम रखने में सफलता मिली है। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर