आज की ताजा खबर, 31 अक्टूबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 31 अक्टूबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें शनिवार, 31 अक्‍टूबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार : 

Aaj Ki Taza Khabar
31 अक्टूबर की बड़ी और प्रमुख खबरें 

Aaj ki Taza Khabar: आज देश दो महान शख्सियतों को याद कर रहा है। अगर एक शख्स लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल थे तो दूसरी शख्स थी आयरन लेडी के नाम से मशहूर पूर्व पीएम इंदिरा गांधी। बल्लभ भाई पटेल की जयंती पर पीएम नरेंद्र मोदी गुजरात के केवड़िया में हैं जहां वो सीप्लेन की भारत को सौगात देंगे। इसके अतिरिक्त खेल और मनोरंजन जगत की खबरों पर भी नजर बनी रहेगी।  यहां पढ़ें शनिवार, 31 अक्‍टूबर की बड़ी और प्रमुख खबरें: 

मध्य प्रदेश विधानसभा उपचुनाव दिलचस्प हो गया है। जनता को लुभाने के चक्कर में नेता तू तू मैं मैं पर उतर आए हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कमलनाथ को जवाब देते हुए कहा कि हां मैं कुत्ता हूं।
पढ़ें पूरी खबर: कमलनाथ के बयान पर तंज- गुस्सा दोनों, ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले- हां मैं जनता का कुत्ता हूं​

फ्रांस में हुई हिंसा के बीच मशहूर शायर मुनव्‍वर राणा ने इन आरोपों पर सफाई दी है कि उन्‍होंने हमलावरों का समर्थन किया।
पढ़ें पूरी खबर: मुनव्वर राणा ने फ्रांस हिंसा को जायज ठहराया! मशहूर शायर ने दी सफाई, मजहब को बताया खतरनाक खेल

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि चीन के मुद्दे पर अगर वो खुलासा कर दें तो कांग्रेस को मुंह दिखाना मुश्किल हो जाएगा। उन्होंने कहा कि चीन के कब्जे में भारत की एक इंच जमीन नहीं है।
पढ़ें पूरी खबर: Bihar Polls 2020: कांग्रेस पर राजनाथ सिंह का करारा हमला, खुलासा कर दूंगा तो चेहरा दिखाना मुश्किल हो जाएगा​

भारत के खिलाफ जहर उगलने वाले पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद अब अपने देश के विपक्षी दलों को गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दे रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर: पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद ने विपक्षी दलों को दी धमकी, गंभीर नतीजे भुगतने के लिए रहें तैयार

शादी के लिए धर्मांतरण जरूरी नहीं इस विषय पर इलाहाबाद हाईकोर्ट का फैसला आ चुका है। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार अब इस विषय पर कानून लाएगी।
पढ़ें पूरी खबर: लव जिहाद पर योगी सरकार का सख्त संदेश, नहीं सुधरे तो राम नाम सत्य की यात्रा होगी शुरू

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि जिस तरह से पीएम मोदी ने सरदार बल्लभ भाई पटेल को सैल्यूट किया वो अपमान जनक है।
पढ़ें पूरी खबर: शपथ और सैल्यूट की मुद्रा से क्या कांग्रेस अंजान, पीएम मोदी की जयराम रमेश ने की आलोचना

बिहार में विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान जन अधिकार पार्टी के नेता पप्‍पू यादव का मंच टूट गया, जिससे वह गिर पड़े। यह घटना मुजफ्फरपुर में हुई।
पढ़ें पूरी खबर: Bihar Elections 2020 : बिहार में अब पप्‍पू यादव मंच से गिरे, कई लोगों ने मिलकर उठाया [Video]​

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को लौहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर गुजरात में देश की पहली सी प्लेन सर्विस का उद्घाटन किया।

पढ़ें पूरी खबर: Sea Plane: पीएम मोदी बने पहले सी प्लेन यात्री, केवड़िया से पहुंचे साबरती रिवरफ्रंट  [VIDEO]

शिवसेना नेता संजय राउत ने एक बार फिर महबूबा मुफ्ती तथा फारूख अब्दुल्ला के बयानों को लेकर तीखा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि जो लोग चीन के समर्थन की बात करते हैं उन्हें अंडमान भेज देना चाहिए।

पढ़ें पूरी खबर: महबूबा मुफ्ती और फारूक अब्दुल्ला को अरेस्ट कर 10 साल के अंडमान भेज देना चाहिए: संजय राउत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद को मानवता के लिए वैश्विक चिंता का विषय बताते हुए शनिवार को विश्व समुदाय से इसके खिलाफ एकजुट होने की अपील की।

पढ़ें पूरी खबर: फ्रांस में जारी कार्टून विवाद के बीच बोले PM मोदी- कुछ लोग आतंक के समर्थन में खुलकर आ गए हैं

चीन के साथ चल रहे मौजूदा तनाव के बीच भारत लगातार अपने रक्षा तंत्र को मजबूत करने में लगा है और इसी कड़ी में पिछले डेढ़ महीने के दौरान दर्जनभर से अधिक मिसाइलों का परीक्षण किया जा चुका है।

पढ़ें पूरी खबर: डेढ़ महीने में दर्जनभर मिसाइलों का सफल परीक्षण, भारत का डिफेंस सिस्टम बन रहा है 'अभेद्य'

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार, सुबह 7 बजे आनंद विहार इलाके में वायु गुणवत्ता सूचकांक 459 'खतरनाक' श्रेणी में दर्ज किया गया है।

पढ़ें पूरी खबर: Delhi AQI: दिल्ली की आबो-हवा में नहीं सुधार,और बिगड़ी एयर क्वालिटी, कहीं 'खराब' तो कहीं 'गंभीर' हालात

भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आता है, जम्मू कश्मीर में आतंक को बढ़ावा देने के साथ ही भारत पाकिस्तान सीमा पर भी घुसपैठ की कोशिशों में जुटा रहता है जहां भारतीय सेना अक्सर उसे धूल चटाती रहती है। 

पढ़ें पूरी खबर: भारत-पाकिस्तान सीमा पर गुरदासपुर में फिर दिखा पाकिस्तानी ड्रोन, की गई फायरिंग के बीच लौटा उलटे पांव

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान जोरों पर हैं। इस बीच आरजेडी नेता तेजप्रताप यादव की पत्नी ऐश्वर्या राय भी चुनावी मैदान में उतर गई हैं और अपने पिता के लिए वोट मांग रही हैं।

पढ़ें पूरी खबर: Bihar Chunav: पापा के प्रचार के लिए चुनावी मैदान में उतरी तेजप्रताप की पत्नी ऐश्वर्या, इस तरह मांगे वोट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दो दिवसीय गुजरात दौरे का आज दूसरा दिन है। आज पीएम मोदी ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पहुंचकर सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित की

पढ़ें पूरी खबर:PM in Gujrat :स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर पीएम कर रहे हैं संबोधित, सरदार पटेल को दी श्रद्धांजलि

फ्रांस के खिलाफ मुस्लिम जगत में विरोध बढ़ता ही जा रहा है। शुक्रवार को पाकिस्तान में हजारों लोग सड़कों पर उतर आए और उन्होंने फ्रांस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

पढ़ें पूरी खबर: France के खिलाफ मुस्लिम जगत में भड़का आक्रोश, पाकिस्तान सहित कई देशों में सड़कों पर उतरे लाखों लोग

अयोध्या में इस साल दिवाली बेहद खास होने जा रही है आखिर ऐसा हो भी क्यों ना, राम मंदिर निर्माण का रास्ता प्रशस्त होने के और अयोध्या में भूमि पूजन के बाद यहां कई गुना उत्साह के साथ इस बार दिवाली मनाई जाएगी।

पढ़ें पूरी खबर: Diwali in Ayodhya:इस बार राम लला की अयोध्या में बेहद भव्य होगा नजारा,‘दीपोत्सव' में जलेंगे लाखों दीये

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने एक महत्‍वपूर्ण फैसले में कहा कि महज शादी के लिए किए जाने वाले धर्म परिवर्तन को स्‍वीकार नहीं किया जा सकता।

पढ़ें पूरी खबर:'सिर्फ शादी के लिए धर्म परिवर्तन वैध नहीं', कोर्ट का बड़ा फैसला, खारिज की दंपति की याचिका

बढ़ती महंगाई और सब्जियों के दाम में भारी उछाल को देखते हुए भूटान के आलू और अफगानिस्‍तान, तुर्की तथा मिस्र से प्‍याज मंगाया जा रहा है। माना जा रहा है कि इससे महंगाई पर काबू पाने में कुछ हद तक मदद मिलेगी।

पढ़ें पूरी खबर: द‍िवाली से पहले काबू होगी महंगाई! भूटान के आलू, अफगानिस्‍तान के प्‍याज से मिलेगी राहत

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर