Sea Plane: पीएम मोदी बने पहले सी प्लेन यात्री, केवड़िया से पहुंचे साबरती रिवरफ्रंट  [VIDEO]

देश
रवि वैश्य
Updated Oct 31, 2020 | 15:41 IST

Sea Plane Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर साबरमती तट पर सी-प्लेन का उद्घाटन किया।

Sea Plane Service
पीएम मोदी ने केवड़िया स्थित सरदार सरोवर से साबरमती रिवर फ्रंट तक उड़ान भरकर इस सेवा का उद्घाटन किया 

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को लौहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर गुजरात में देश की पहली सी प्लेन सर्विस का उद्घाटन किया। उन्होंने केवड़िया स्थित सरदार सरोवर से अहमदाबाद के साबरमती रिवर फ्रंट तक उड़ान भरकर इस सेवा का उद्घाटन किया। इस सर्विस के शुरू होने से गुजरात में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात दौरे के दूसरे और आखिरी दिन केवड़िया से सीप्लेन की पहली फ्लाइट में सवार हुए वहां से वे साबरमती रिवरफ्रंट पहुंचे।

यह सी प्लेन सर्विस, अहमदाबाद स्थित साबरमती रिवरफ्रंट को केवड़िया स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से कनेक्ट करती है। सी प्लेन से केवड़िया से साबरमती के बीच की दो सौ किलोमीटर की दूरी सिर्फ 45 मिनट में पूरी होगी। बताया जा रहा है कि स्पाइसजेट की ओर से इस सेवा का संचालन होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इससे पहले सरदार पटेल जयंती पर अपने संबोधन के दौरान कहा था, 'आज सरदार सरोवर से साबरमती रिवर फ्रंट तक सी-प्लेन सेवा का भी शुभारंभ होने जा रहा है। सरदार साहब के दर्शन के लिए, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए देशवासियों को अब सी-प्लेन सर्विस का भी विकल्प मिलेगा। ये सारे प्रयास इस क्षेत्र में पर्यटन को भी बहुत ज्यादा बढ़ाने वाले हैं।'

आज गुजरात में सी-प्लेन सेवा (Seaplane) की शुरुआत हुई है सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्मदिवस पर गुजरात को यह सौगात मिली है, अहमदाबाद स्थित साबरमती रिवरफ्रंट और केवडिया में मौजूद स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बीच सी-प्लेन सेवा शुरुआत हुई है। इन उड़ानों के लिए स्पाइसजेट 15 सीट वाली Twin Otter 300 एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल करेगी।

एक तरफ का किराया 1500 रुपये से शुरू, बुकिंग ऑनलाइन

ये उड़ान सेवाएं अहमदाबाद से केवडिया रूट के लिए होंगी। उड़ान सेवा के तहत इस रूट पर टिकट की शुरुआती कीमत 1500 रुपये है। सी-प्लेन के लिए टिकट की बुकिंग www.spiceshuttle.com की वेबसाइट से की जा सकती है। उड़ान योजना के तहत एक तरफ का किराया 1500 रुपये  से शुरू होगा और टिकट 30 अक्टूबर 2020 के बाद से स्पाइस शटल की वेबसाइट से लिया जा सकेगा। 

स्पाइसजेट रोजाना दो सीप्लेन उड़ानों का संचालन करेगी

गुजरात के अहमदाबाद में साबरमती रिवर फ्रंट और केवडिया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बीच शुरू हुई सी-प्लेन सेवा का संचालन स्पाइसजेट (Spicejet) की सहयोगी कंपनी करेगी। स्पाइसजेट रोजाना दो सीप्लेन उड़ानों का संचालन करेगी। सी-प्लेन विमानों का संचालन स्पाइस जेट की सहयोगी कंपनी स्पाइस शटल करेगी।हर उड़ान की समय अवधि करीब 30 मिनट होगी।स्पाइसजेट ने इसके लिये मालदीव से एक सीप्लेन खरीदा है। यह सीप्लेन करीब 250 किलोमीटर के मार्ग पर सेवा देगा। उड़ान योजना के तहत केंद्र, राज्य सरकारों और हवाई अड्डा संचालकों द्वारा तय एयरलाइनों को वित्तीय मदद दी जाती है ताकि जिन हवाई अड्डों से संचालन नहीं होता तो वहां से उड़ानों को प्रोत्साहित किया जा सके।
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर