ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 30 अक्टूबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर ( Aaj Ki Taza Khabar), 30 अक्टूबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 30 अक्टूबर, शनिवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Aaj ki taza khabar 30 October 2021 latest news in hindi
ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 30 अक्टूबर, बड़ी खबरें 

नई दिल्ली: इटली के राम में जी-20 सम्‍मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कई देशों के राष्‍ट्र प्रमुखों से मुलाकात हुई। मुंबई क्रूज ड्रग्‍स केस में में आर्यन खान 28 दिन बाद जेल से रिहा होकर अपने घर पहुंचे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उत्‍तराखंड में विधानसभा चुनाव का आगाज करतरे हुए कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। पंजाब के पूर्व मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने एक बार फिर नई पार्टी के गठन और बीजेपी के साथ सीटों के बंटवारे पर बातचीत की है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

अफगानिस्‍तान के नांगरहर प्रांत में खुद को तालिबान बताते हुए तीन बंदूकधारियों ने सिर्फ इसलिए शादी समारोह में ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी, क्‍योंकि वहां संगीत चल रहा था। इसमें कई लोगों की जान गई है, जबकि कई अन्‍य घायल हुए हैं।

निकाह में संगीत की ऐसी सजा! तालिबान ने मेहमानों को उतारा मौत के घाट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस से मुलाकात की और उन्‍हें भारत दौरे का न्‍यौता दिया। पोप फ्रांसिस ने इसे स्‍वीकार कर लिया है। उन्‍होंने कहा कि वह भारत दौरे को लेकर उत्‍साहित हैं। भारत में रह रहे क्रिश्‍चन समुदाय के लोगों के साथ-साथ आरएसएस ने भी इस पर प्रतिक्रिया दी है। 

पोप फ्रांसिस आएंगे भारत, स्‍वीकार किया पीएम मोदी का न्‍यौता, भारत में क्रिश्‍चन समुदाय और RSS ने ऐसे किया रिएक्‍ट

कांग्रेस नेता राहुल गांधी  ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वह फुटबॉलको किक मारते नजर आ रहे, इस वीडियो के साथ उन्होंने लिखा है, 'आइए गोवा के लिए एक नए युग की शुरुआत करें!' 

VIDEO:गोवा में बाइक की सवारी, सड़क किनारे ढाबे पर लंच और अब फुटबॉल को किक मारते दिखे राहुल गांधी

भारतीय रेलवे ने घोषणा की कि वे दिवाली से पहले उत्तर प्रदेश के लिए दिल्ली और मुंबई से बड़ी संख्या में बुकिंग के बाद त्योहार विशेष ट्रेनों का संचालन करेंगे। भारतीय रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दिल्ली और मुंबई में रहने वाले बड़ी संख्या में लोग अपने परिवार के साथ दिवाली और छठ मनाने के लिए त्योहारी सीजन के दौरान उत्तर प्रदेश के लिए टिकट बुक कर रहे हैं। 

Special Trains: दिल्ली-मुंबई से यूपी के लिए फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन चलाएगा रेलवे, यहां जानें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली के रोम में जी20 समिट में हिस्सा लिया। इस दौरान पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की। दोनों ही नेताओं के साथ उनकी मुलाकात की तस्वीरें सामने आई हैं, जिसमें देखा जा सकता है कि वे किस गर्मजोशी के साथ मिले हैं।

पीएम मोदी ने लिया G20 समिट में भाग, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों से ऐसे की मुलाकात, देखें तस्वीरें

पंजाब में अलग पार्टी के गठन का ऐलान कर चुके कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी का सहयोग के लिए आभार जताया तो उन्‍होंने कांग्रेस से सुलह की रिपोर्ट्स पर भी स्थिति स्‍पष्‍ट की। उन्‍होंने किसानों के मसलों के साथ-साथ बीजेपी के साथ सीट शेयरिंग पर भी बात की।

Amarinder Singh ने की सोनिया गांधी की तारीफ, क्‍या अब भी बची है कांग्रेस से सुलह की उम्‍मीद? जानिये क्‍या बोले पूर्व CM

महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक ने दावा किया है कि एनसीबी के जोनल निदेशक समीर वानखेड़े ने पैसे वसूलने और प्रचार हासिल करने के लिए फर्जी लोगों की एक निजी सेना तैनात की थी।

नवाब मलिक का अटैक कहा-समीर वानखेड़े ने पैसे वसूलने और प्रचार हासिल करने के लिए फर्जी लोगों की निजी सेना तैनात की

पत्रकारों पर हमले और उनके हत्यारों को सजा के मामले में पाकिस्‍तान दुनिया के उन देशों मं शामिल है, जहां हालात सबसे खराब हैं। ऐसे देशों में सोमालिया, सीरिया, इराक, दक्षिण सूडान भी शामिल है।

पत्रकारों के हत्‍यारे जहां घूमते हैं खुलेआम, नहीं होती सजा, दुनिया के ऐसे सबसे खराब हालात वाले देशों में शामिल है पाकिस्‍तान

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव को लेकर आज दुनियाभर में बहुतेरे उपाय सामने आ चुके हैं। लेकिन चीन में इस वायरस का इंसानों में पहला मामला सामने आने को दो साल होने जा रहा है और अब तक दुनियाभर के वैज्ञानिक इस बारे में कोई सटीक जानकारी जुटाने में नाकाम रहे हैं कि यह वायरस इंसानों में आखिर कहां से पहुंचा?

तो क्‍या कभी पता नहीं चलेगा कहां से आया कोरोना वायरस? अमेरिकी खुफिया एजेंस‍ियों ने भी खड़े किए हाथ

गोवा के अपने तीन दिवसीय दौरे के आखिरी दिन तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जी ने भाजपा के साथ-साथ कांग्रेस को निशाने पर लिया। उन्होंने कांग्रेस पर राजनीति को लेकर गंभीर नहीं रहने का आरोप लगाया। ममता ने कहा कि कांग्रेस देश की सबसे पुरानी पार्टी है लेकिन फैसले नहीं लेने के कारण उसका अंजाम सारा देश भुगत रहा है।
Goa में बोली ममता बनर्जी- प्रधानमंत्री मोदी होंगे और ताकतवर, क्योंकि राजनीति को लेकर गंभीर नहीं है कांग्रेस

 G 20 समिट में हिस्‍सा लेने इटली गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस से मुलाकात की।सूत्रों के अनुसार, केवल बीस मिनट के लिए निर्धारित बैठक एक घंटे तक चली। प्रधानमंत्री मोदी, पोप फ्रांसिस ने धरती को बेहतर बनाने के उद्देश्य से जलवायु परिवर्तन से लड़ने और गरीबी को दूर करने जैसे कई मुद्दों पर चर्चा की।
PM Modi in Italy: पीएम मोदी ने की पोप फ्रांसिस से मुलाकात, कई मुद्दों पर हुई चर्चा, भारत आने का दिया न्योता


देहरादून में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने चुनावी आगाज किया और कहा कि एक बार फिर उत्तराखंड में बीजेपी सरकार बनाने जा रही है। बीजेपी , 365 दिन, 24 घंटे काम करने वाली पार्टी है। हर समय, हर वक्त पार्टी लोगों के बीच में रहती है। कोरोना और बाढ़ संकट उसका उदाहरण है। कोरोना संकट में जब कांग्रेस के नेता जमीन पर नजर नहीं आते थे तो उस समय बीजेपी ही एकमात्र ऐसी पार्टी थी जिसके कार्यकर्ता लगातार लोगों के बीच रहे। 

Uttarakhand Assembly Elections 2022: 'कांग्रेस मतलब तुष्टिकरण, एक बार फिर उत्तराखंड में बनाने जा रहे हैं सरकार'

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि आपको समझना चाहिए कि आज भारत में पेट्रोल पर टैक्स सबसे ज्यादा है, दुनिया में सबसे ज्यादा है, इसलिए आप पेट्रोल की ऊंची कीमत चुका रहे हैं। जब यूपीए सरकार सत्ता में थी, तब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें 140 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई थी।
आज भारत में पेट्रोल पर टैक्स दुनिया में सबसे ज्यादा है, इसलिए आप इतना महंगा पेट्रोल खरीद रहे हैं: राहुल गांधी

समाजवादी पार्टी ने बीएसपी को जोरदार झटका दिया है। बीएसपी के 6 बागी विधायकों मे समाजवादी पार्टी का दामन थाम लिया। इसके साथ ही बीजेपी के खिलाफ बयान देने वाले राकेश राठौड़ ने भी समाजवादी पार्टी का दामन थाम लिया है। बीएसपी के बागी विधायकों ने कहा कि उन लोगों को बिना किसी वजह निलंबित किया गया था। वो लोग वर्षों से पार्टी में खुद को उपेक्षित महसूस कर रहे थे।
UP Assembly Elections 2022: सपा के हुए बीएसपी के 6 बागी एमएलए, बीजेपी विधायक भी शामिल

G 20 समिट में हिस्‍सा लेने इटली गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस से मुलाकात की वेटिकन में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश मंत्री एस जयशंकर भी मोदी के साथ थे। प्रधानमंत्री मोदी और कैथोलिक चर्च के प्रमुख पोप फ्रांसिस के बीच आमने-सामने की यह पहली बैठक थी।
Modi in Italy: पीएम मोदी ने की पोप फ्रांसिस से मुलाकात, वेटिकन सिटी से रवाना

आर्थर रोड जेल में बंद आर्यन खान (Aryan Khan) आज रिहा होकर अपने घर 'मन्नत' पहुंच गए हैं। आर्यन का काफिला तीन गाड़ियों का था जिसमें शाहरूख के बॉडीगार्ड रवि उनके साथ थे। सुबह कागजी कार्रवाई के बाद आर्यन को रिहा किया गया। सुबह से ही आज मुंबई में आर्थर रोड जेल के बाहर शाहरूख के फैंस का हुजूम उमड़ गया।

आर्थर रोड जेल से रिहा होने के बाद 'मन्नत' पहुंचे Aryan Khan, 14 शर्तों के साथ मिली है जमानत

मुंबई क्रूज ड्रग मामले में लगभग एक महीने से जेल में बंद आर्यन खान आखिरकार आज घर लौट रहे हैं। उनकी जमानत दो दिन पहले ही मंजूर कर ली गई थी, लेकिन कागजी कार्रवाई पूरी न होने की वजह से उनकी घर वापसी में देरी हुई। उनकी घर वापसी की खबर से न सिर्फ खान परिवार खुश है, बल्कि उनके तमाम प्रशंसकों का भी घर के बाहर रेला लग गया है।
Aryan Khan Release: आर्यन खान की वापसी के लिए 'मन्‍नत' के बाहर बैठे बाबा, कर रहे हनुमान चालीसा का पाठ, फैंस का भी उमड़ा हुजूम

उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच देश में तीन लोकसभा सीटों और 13 राज्‍यों की 30 विधानसभा सीटों के लिए उपुचनाव के तहत आज (शनिवार, 30 अक्‍टूबर, 2021) वोट डाले जा रहे हैं। हालांकि सभी जगहों पर मतदान की रफ्तार सुस्त है।
Lok Sabha and Assembly by polls: 3 लोकसभा, 30 विधानसभा सीटों के लिए मतदान की रफ्तार सुस्त

 खूंखार डकैत गौरी यादव का खात्मा हो गया है। उत्तर प्रदेश की स्पेशल टास्क फोर्स (STF) ने चित्रकूट में एक मुठभेड़ के दौरान गौरी यादव को मार गिराया है। साढ़े पांच लाख के इनामी डकैत गौरी यादव के पास से एसटीएफ को एके 47 सहित कई हथियार मिले हैं।
Gauri Yadav: कुख्यात और 5 लाख लाख का इनामी डकैत गौरी यादव ढेर, UP STF ने चित्रकूट एनकाउंटर में मार गिराया

पश्चिम बंगाल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा इस साल काली पूजा, दिवाली और राज्य के सभी उत्सवों के दौरान 'ग्रीन पटाखों' की अनुमति देने के कुछ दिनों बाद, कलकत्ता उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को आगामी उत्सवों के दौरान ग्रीन पटाखों सहित सभी प्रकार के पटाखों के उपयोग और बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है।
Calcutta High Court ने काली पूजा, दिवाली के दौरान पटाखों पर लगाया बैन, मोम या तेल के दीपक जलाने की ही अनुमति

दिल्ली सरकार के अस्पतालों में कोरोना के लिए रिजर्व बेड्स के एक तिहाई बेड्स का इस्तेमाल डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के इलाज के लिए किया जा सकेगा। दिल्ली में बढ़ते डेंगू मलेरिया और चिकनगुनिया के केसेज को देखते हुए दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने यह आदेश जारी किया गया है। 
Delhi: कोरोना के रिजर्व बेड्स को लेकर दिल्ली सरकार का अहम फैसला, डेंगू, मलेरिया के इलाज के लिए होंगे इस्तेमाल

आर्थर रोड जेल में बंद आर्यन खान (Aryan Khan) आज रिहा होंगे। सुबह कागजी कार्रवाई के बाद आर्यन को रिहा किया जाएगा। बॉलीवुड एक्ट्रेस जूही चावला आर्यन की जमानती बनीं है। दरअसल आर्यन खान को जमानत मिलने के बाद भी एक और रात मुंबई की आर्थर रोड जेल में बितानी पड़ी क्योंकि खान की रिहाई के कागजात तय समय-सीमा के भीतर जेल अधिकारियों को प्राप्त नहीं हुए थे। 
कुछ देर बार आर्थर जेल रोड से रिहा होंगे Aryan Khan, 14 शर्तों के साथ मिली है जमानत

गोवा फॉरवर्ड पार्टी के विधायक और गोवा के पूर्व डिप्टी सीएम विजय सरदेसाई आज सुबह 10 बजे ममता बनर्जी से मुलाकात करेंगे। वह पार्टी के अन्य सदस्यों के साथ उनसे मुलाकात करेंगे। यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि विजय सरदेसाई पहले कांग्रेस के साथ थे।
Goa Assembly Elections 2022: ममता बनर्जी और पूर्व डिप्टी सीएम विजय सरदेसाई के बीच होने वाली मीटिंग क्यों है खास

बीजेपी सांसद लॉकेट चटर्जी ने टीएमसी के विधायकों और सांसदों पर गंभीर आरोप लगाया है। उनका कहना है कि सत्ता की आड़ में ये माननीय सांसद और विधायक रंगदारी रैकेट चलाते हैं। उनका कहना है कि पूरे राज्य में संगठित अपराध तंत्र काम कर रहा है। उनके पास कुछ साक्ष्य है जिससे पता चलता है कि टीएमसी सांसद और विधायक वसूली रैकेट का हिस्सा बन चुके हैं। 
TMC के एमपी-एमएलए वसूली रैकेट में शामिल, बीजेपी सांसद लॉकेट चटर्जी का गंभीर आरोप

 रौशनी और दीपों का पर्व दिवाली जल्‍द ही दस्‍तक देने को है, लेकिन त्‍योहार से पहले ही खुशियों की झलक शाहरुख खान के घर मन्‍नत में दिखने लगी है। आर्यन खान की घर वापसी की खबर से मन्‍नत रौशनी से जगमगा उठा है। चारो ओर लाइटें जगमगा रही हैं। इन्‍हें देखकर दिवाली का एहसास अभी से होने लगा है। शाहरुख के घर की ये तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं। कई फैंस घर की तस्‍वीरें एवं वीडियो शेयर कर रहे हैं। 
दिवाली से पहले ही रौशनी से जगमगाया 'मन्‍नत', आर्यन की घर वापसी की खुशी में की गई तैयारियां, देखें तस्‍वीरें

उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच देश में तीन लोकसभा सीटों और 13 राज्‍यों की 30 विधानसभा सीटों के लिए उपुचनाव के तहत आज (शनिवार, 30 अक्‍टूबर, 2021) वोट डाले जाएंगे। 
Lok Sabha and Assembly by polls: 3 लोकसभा और 30 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव आज, 2 नवंबर को आएंगे नतीजे 

इतिहास में 30 अक्टूबर का दिन असम में एक के बाद एक हुए बम विस्फोटों की दुखद घटना के साथ दर्ज है। राजधानी गुवाहाटी और 13 अन्य स्थानों पर 30 अक्टूबर 2008 को हुए इन शक्तिशाली धमाकों ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया। देश का यह शांत और हरा भरा इलाका धमाकों की आंच से झुलसकर रह गया।
आज का इतिहास, 30 अक्‍टूबर: धमाकों की आंच में झुलस गया था असम, 66 लोगों ने गंवाई थी जान, जानें दुनिया में और क्‍या हुआ आज  

भारतीय क्रिकेट टीम ने टी20 वर्ल्ड कप में 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ दुबई में हार का साथ अपने अभियान की शुरुआत की। ऐसे में 7 दिन के लंबे अंतराल के बाद टीम इंडिया की न्यूजीलैंड से भिड़ंत होनी है। ये मुकाबला दोनों ही टीमों के लिए वर्चुअल क्वार्टर फाइनल में तब्दील हो गया है।
IND vs NZ: जानिए अगर न्यूजीलैंड से हार गई टीम इंडिया तो आगे क्या होगा?

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने करंट अकाउंट (current account) से संबंधित नियमों में ढील दी है, जिसके बाद अब ऐसे ग्राहक भी करंट अकाउंट खोल सकेंगे, जिन्‍होंने पांच करोड़ रुपये से कम का कर्ज बैंकिंग सिस्टम से कैश क्रेडिट (CC) या ओवरड्राफ्ट (OD) के जरिये लिया है।
RBI Current Account Rules: RBI ने करंट अकाउंट नियमों में किया बदलाव, इन ग्राहकों को मिलेगा लाभ

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर