PM Modi in Italy: पीएम मोदी ने लिया G20 समिट में भाग, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों से ऐसे की मुलाकात, देखें तस्वीरें

PM Narendra Modi in G20 Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी20 समिट में शामिल होने के लिए रोम में हैं। इस दौरान यहां उनकी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात हुई।

modi in g20 summit
जी20 समिट में पीएम मोदी 
मुख्य बातें
  • प्रधानमंत्री मोदी जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली में हैं
  • पीएम मोदी यहां कई द्विपक्षीय बैठकें करेंगे
  • नरेंद्र मोदी ने कहा कि पोप फ्रांसिस से उनकी मुलाकात बहुत गर्मजोशी भरी रही

PM Modi in G20 Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली के रोम में जी20 समिट में हिस्सा लिया। इस दौरान पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की। दोनों ही नेताओं के साथ उनकी मुलाकात की तस्वीरें सामने आई हैं, जिसमें देखा जा सकता है कि वे किस गर्मजोशी के साथ मिले हैं। 

G20 शिखर सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की। विदेश मंत्री एस जयशंकर और एनएसए अजीत डोभाल भी मौजूद रहे। मुलाकात पर PMO ने ट्वीट कर कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच 
जी20 शिखर सम्मेलन से इतर उपयोगी चर्चा हुई। भारत और फ्रांस विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक रूप से सहयोग कर रहे हैं। आज की वार्ता दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को गति देगी। 

पीएम नरेंद्र मोदी और दुनिया के अन्य नेताओं ने 'ग्लोबल इकोनॉमी एंड ग्लोबल हेल्थ (वर्किंग लंच)' सत्र में भाग लिया।  

विश्व की आर्थिक महाशक्तियों के नेता कोरोना वायरस महामारी के बाद पहली बार प्रत्यक्ष रूप से आयोजित शिखर सम्मेलन के लिए एकत्र हुए। सम्मेलन के एजेंडे में जलवायु परिवर्तन, कोविड-19 महामारी, आर्थिक सुधार और वैश्विक न्यूनतम कॉर्पोरेट कर दर पर चर्चा शामिल है। इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी ने 20 राष्ट्राध्यक्षों के समूह का कन्वेंशन सेंटर में स्वागत किया। शनिवार का उद्घाटन सत्र वैश्विक स्वास्थ्य और अर्थव्यवस्था पर केंद्रित था। इटली उम्मीद कर रहा है कि रविवार को स्कॉटलैंड के ग्लासगो में शुरू होने वाले संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन से पहले जी-20, वैश्विक अर्थव्यवस्था के 80 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करने वाले देशों से महत्वपूर्ण प्रतिबद्धताओं को पूरा करने का आह्वान करेगा।

आज प्रधानमंत्री मोदी ने पोप फ्रांसिस से मुलाकात की। दोनों ने कोविड-19 तथा जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न चुनौतियों समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। पीएम ने उन्हें जल्द भारत की यात्रा के लिये आमंत्रित किया। मोदी ने वैटिकन एपोस्टॉलिक पैलेस में हुई ऐतिहासिक बैठक के बाद ट्वीट किया कि पोप फ्रांसिस से मुलाकात बहुत गर्मजोशी भरी रही। उनके साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिला। उन्हें भारत की यात्रा के लिये आमंत्रित भी किया। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर