PM Modi in Italy: पीएम मोदी ने की पोप फ्रांसिस से मुलाकात, कई मुद्दों पर हुई चर्चा, भारत आने का दिया न्योता

PM Modi in Vatican City: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस से मुलाकात की। फ्रांस, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति और सिंगापुर के प्रधानमंत्री से भी प्रधानमंत्री मोदी की मुलाकात होगी।

PM Modi in Vatican City
इटली दौरे पर हैं पीएम मोदी 
मुख्य बातें
  • प्रधानमंत्री मोदी ने पोप फ्रांसिस से मुलाकात की
  • मोदी और कैथोलिक चर्च के प्रमुख पोप फ्रांसिस के बीच यह पहली बैठक थी
  • पीएम मोदी आज G-20 सम्मेलन में शिरकत करेंगे

PM Modi in Italy: G 20 समिट में हिस्‍सा लेने इटली गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस से मुलाकात की।सूत्रों के अनुसार, केवल बीस मिनट के लिए निर्धारित बैठक एक घंटे तक चली। प्रधानमंत्री मोदी, पोप फ्रांसिस ने धरती को बेहतर बनाने के उद्देश्य से जलवायु परिवर्तन से लड़ने और गरीबी को दूर करने जैसे कई मुद्दों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री मोदी ने पोप फ्रांसिस को भारत की यात्रा के लिये आमंत्रित किया। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि पोप फ्रांसिस के साथ बहुत गर्मजोशी से मुलाकात की। मुझे उनके साथ कई मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिला और उन्हें भारत आने के लिए आमंत्रित भी किया। 

वेटिकन में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश मंत्री एस जयशंकर भी मोदी के साथ थे। प्रधानमंत्री मोदी और कैथोलिक चर्च के प्रमुख पोप फ्रांसिस के बीच आमने-सामने की यह पहली बैठक थी। पोप, रोमन कैथोलिक के हेड होते हैं। दूसरे शब्‍दों में कहें तो पोप ईसाइयों के धार्मिक मुखिया हैं।

इससे पहले पीएम मोदी ने कल इटली के पीएम मारियो द्रागी से मुलाकात की थी। दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच डेलीगेशन लेवल की बात हुई। पीएम मोदी को गार्ड ऑफर ऑनर भी दिया गया था। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी यूरोपियन यूनियन के नेताओं से भी मुलाकात की। विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और इटली के प्रधानमंत्री द्रागी ने अपनी द्विपक्षीय बैठक के दौरान कार्य योजना द्वारा संबोधित रणनीतिक क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने का संकल्प व्यक्त किया, जिसमें जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण में तेजी लाने का मुद्दा भी शामिल है। भारत और इटली ने अपनी-अपनी बिजली प्रणालियों में अक्षय ऊर्जा की बढ़ती मात्रा के लागत प्रभावी एकीकरण पर सहमति व्यक्त की, जो एक प्रभावी स्वच्छ संक्रमण के लिए एक प्रमुख संपत्ति के रूप में है जो रोजगार पैदा करता है, सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि, ऊर्जा गरीबी का उन्मूलन करते हुए सार्वभौमिक ऊर्जा पहुंच को मजबूत करता है। 

पीएम मोदी के रोम दौरे का आज दूसरा दिन है। पीएम मोदी आज G-20 सम्मेलन में शिरकत करेंगे और G-20 को भी संबोधित करेंगे। G-20 के बैठक से हटकर पीएम मोदी इंडोनेशिया के राष्ट्रपति, फ्रांस के राष्ट्रपति से भी मुलाकात करेंगे। सिंगापुर के पीएम से भी मोदी की मुलाकात होगी। इन नेताओं के साथ पीएम वैश्विक, आर्थिक, सामरिक और कोरोना महामारी पर अलग से द्विपक्षीय चर्चा करेंगे। 

मोदी ने शुक्रवार को इटली की राजधानी रोम में विभिन्न समुदायों के लोगों से संवाद किया जिनमें भारतीय समुदाय के लोग, यहां इतालवी राजधानी में विभिन्न संगठनों के भारत के मित्र शामिल थे। मोदी ने इस दौरान भारत और इटली के संबंधों को मजबूत करने में उनकी भूमिका की प्रशंसा की। विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला ने बताया कि प्रधानमंत्री ने इटली में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों और इटैलियन हिंदू यूनियन, द इटैलियन कांग्रेशन फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस, सिख समुदाय और विश्व युद्ध के दौरान इटली में लड़ने वाले भारतीय सैनिकों स्मृति में बने संस्थानों सहित विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों सहित भारत के मित्रों से मुलाकात की। 


 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर