Lok Sabha and Assembly by polls: मतदान ने पकड़ी रफ्तार,3 लोकसभा, 30 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव

Lok Sabha and Assembly by election 2021: लोकसभा की तीन और विधानसभा की 30 सीटों के लिए उपचुनाव के तहत आज वोट डाले जा रहे हैं। मतदान को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। मतदान केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन भी सुनिश्चित किया गया है।

Lok Sabha and Assembly bypolls: 3 लोकसभा और 30 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव आज, 2 नवंबर को आएगा फैसला
Lok Sabha and Assembly bypolls: 3 लोकसभा और 30 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव   |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • 3 लोकसभा और 30 विधानसभाओं के लिए मतदान
  • 2 नवंबर को आएंगे नतीजे
  • मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार के नतीजों पर टिकी नजर

नई दिल्‍ली : उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच देश में तीन लोकसभा सीटों और 13 राज्‍यों की 30 विधानसभा सीटों के लिए उपुचनाव के तहत आज (शनिवार, 30 अक्‍टूबर, 2021) वोट डाले जा रहे हैं। हालांकि सभी जगहों पर मतदान की रफ्तार सुस्त है। दोपहर 1 बजे तक बंगाल की सभी सीटों पर करीब 45 फीसद मतदान हुआ है।  पश्चिम बंगाल विधानसभा के दिनहाटा- 47.83%, शांतिपुर- 48.02%, खरदाहा- 36.70% और गोसाबा (एससी)-52.19% वोटिंग हुई है। 

सात बजे से शाम 6 बजे तक मतदान
मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो जाएगा, जो शाम 6 बजे तक चलेगा। मतगणना 2 नवंबर को होगी, जब इन सीटों पर नतीजों के बारे में पता चलेगा। जिन तीन लोकसभा सीटों पर उपचुनाव होना है, उनमें दादरा व नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश की मंडी और मध्य प्रदेश की खंडवा लोकसभा सीट शामिल है। वहीं जिन 30 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है, उनमें असम की पांच, पश्चिम बंगाल की चार, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश तथा मेघालय की तीन-तीन, बिहार, राजस्थान और कर्नाटक की दो-दो और आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम तथा तेलंगाना की एक-एक सीट शामिल है।

असम : असम की जिन पांच सीटों पर चुनाव होना है, उनमें गोसाईगांव, भबनीपुर, तामुलपुर, मरियानी और थौरा निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं। यहां 7.96 लाख मतदाता 31 उम्मीदवारों की किस्‍मत का फैसला करेंगे।

पश्चिम बंगाल: पश्चिम बंगाल की जिन चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है, उनमें दिनहाटा, नदिया जिले की शांतिपुर, उत्तर 24 परगना की खरदा और दक्षिण 24 परगना की गोसाबा सीट शामिल है। दिनहाटा सीट निसिथ प्रमाणिक के इस्तीफे से रिक्‍त हुई, क्योंकि उन्होंने अपनी लोकसभा सदस्यता बरकरार रखने का फैसला किया था। वहीं, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के लिए भवानीपुर से इस्‍तीफा देने वाले सोवन्देब चट्टोपाध्याय खरदा से चुनाव लड़ रहे हैं।

मध्‍य प्रदेश : मध्‍य प्रदेश में एक लोकसभा सीट खंडवा के साथ-साथ तीन विधानसभा सीटों रायगांव, पृथ्वीपुर और जोबट के लिए चुनाव हो रहे हैं, जहां 55 उम्मीदवार मैदान में हैं। 26 लाख से अधिक मतदाता उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

हिमाचल प्रदेश : हिमाचल प्रदेश में मंडी लोकसभा सीट के साथ-साथ फतेपुर, अर्की  और जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जाने हैं। राज्‍य में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए इसे सेमीफाइनल के रूप में देखा जा रहा है।

बिहार : बिहार में तारापुर और कुशेश्वर स्थान विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव होने जा रहा है। राज्‍य में बीते साल हुए विधानसभा चुनाव में ये सीटें जेडीयू के खाते में गई थीं, लेकिन इस उपचुनाव में आरजेडी से कड़ा मुकाबला माना जा रहा है। 

राजस्थान : राजस्‍थान में वल्लभनगर और धारियावाड़ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है। दोनों विधानसभा क्षेत्रों के 638 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा। धारियावाड़ से बीजेपी विधायक गौतम लाल मीणा और वल्लभनगर से कांग्रेस विधायक गजेंद्र सिंह के निधन के कारण यहां उपचुनाव कराना पड़ा है।

हरियाणा : हरियाणा में एलेनाबाद विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव होना है। यहां बीजेपी, कांग्रेस और इनेलो के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है। यहां 1.85 लाख से अधिक मतदाता कुल 19 उम्मीदवारों की किस्‍मत का फैसला करेंगे।

आंध्र प्रदेश : आंध्र प्रदेश की बडवेल विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव होना है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर